International Yoga Day 2022: क्यों जरूरी है बच्चों के लिए योग, क्या हैं फायदे और कौन से योगासन हैं बच्चों के लिए बेस्ट

International Yoga Day 2022: योग की इसी बढ़ती लोकप्रियता और इसके बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योगा दिवस ( Yoga Day 2022) मनाया जाता है.

International Yoga Day 2022: क्यों जरूरी है बच्चों के लिए योग, क्या हैं फायदे और कौन से योगासन हैं बच्चों के लिए बेस्ट

Yoga For Kids: बच्चों के लिए योग क्यों है जरूरी और किन योगासन से मिलेगा फायदा.

Yoga Poses For Kids : प्राचीन काल से भारतीय संस्कृति में योग (Yoga) को बहुत महत्व दिया गया है और अब तो पूरी दुनिया इस बात को मान चुकी है कि जो चीज जिम, हैवी वर्कआउट से नहीं हो सकते वह योग से हो सकती है, इसलिए लोग योग को अपना रहे हैं. योग की इसी बढ़ती लोकप्रियता और इसके बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योगा दिवस ( Yoga Day 2022) मनाया जाता है. योग न सिर्फ बड़ों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी बेहद फायदेमंद (Benefits of Yoga) होता है. ये उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में आइए आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताते हैं बच्चों के लिए योग के महत्व और उन्हें कौन सा योग करना चाहिए.

क्यों जरूरी है बच्चों के लिए योग  | Why is yoga helpful for kids?

बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए योग बेहद जरूरी होता है, इसीलिए उन्हें अपने दिन की शुरुआत योग से करनी चाहिए. आजकल तो कई स्कूल भी योग को काफी महत्व देते हैं और बच्चों के दिन की शुरुआत योगा से करवाते हैं. यह बच्चों की एकाग्रता को बढ़ाता है. ऐसे में ध्यान और एकाग्रता बढ़ने से उनका पढ़ाई में मन लगता है और वो चीजों को जल्दी समझ पाते हैं. इसके साथ ही योग उनमें आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मदद करता है.

What are 5 main benefits of yoga? इतना ही नहीं योग बच्चों की बॉडी को फ्लैक्सिबल भी बनाता है, जो उनकी शारीरिक विकास और मांसपेशियों को मजबूत करता है. पढ़ाई के प्रेशर को कम करने और टेंशन फ्री रहने के लिए भी बच्चों को योग करना चाहिए. यह उनके दिमाग को संतुलित रखता है और स्ट्रेस से दूर रखता है. इसके अलावा दिन में आधे घंटे योग करने से बच्चों को रात को अच्छी नींद भी आती है. 

ql4jiarg

Yoga Poses For Kids :चाइल्ड पोज योगासन करने से बच्चों में चिंता और तनाव भी कम हो सकता है. Photo Credit: iStock

Hair Care Tips: बिना रिबॉन्डिंग के भी बालों को रख सकते हैं स्ट्रेट बस Straightener खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

बच्चों के लिए योगासन और इनके फायदे | Which yoga is best for child?

1. बच्चों के लिए प्राणायाम : प्राणायाम एक श्वसन संबंधी योगासन है, जिसे करने से दिल और तंत्रिका तंत्र की एक्सरसाइज होती है. बड़ों के साथ ही बच्चों के लिए भी यह बहुत जरूरी होता है, इससे बच्चों का मन शांत रहता है और उनको सर्दी-जुखाम, खांसी इस तरह की समस्याएं भी नहीं होती है.

2. बच्चों के लिए बालासन : बालासन या जिसे चाइल्ड पोज कहा जाता है, यह बच्चों के लिए करना बेहद फायदेमंद होता है, इसे करने से उनके दिमाग का विकास तेजी से होता है और उनमें पॉजिटिविटी आती है. बालासन करने से बच्चों में चिंता और तनाव भी कम हो सकता है. 

Period Blood Color Signs: रेड, ब्राउन या ब्लैक, क्या संकेत देते हैं पीरियड ब्लड ये कलर? कहीं आपको ये समस्या तो नहीं!

3. बच्चों के लिए भुजंगासन : भुजंगासन या कोबरा पोज बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह उनकी रीढ़ की हड्डी को मजबूती देता है साथ ही उनकी बॉडी को भी फ्लैक्सिबल बनाता है. बच्चों की बॉडी स्ट्रैचिंग के लिए इसे काफी फायदेमंद माना जाता है. यह उनकी इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकता है.

4. बच्चों के लिए नटराजासन : यह आसन बच्चों में ध्यान और एकाग्रता बढ़ाने का काम करता है. साथ ही उनकी बॉडी को भी फ्लैक्सिबल बनाता है. इस आसन को लॉर्ड ऑफ द डांस पोज या डांसर पोज के नाम से भी जाना जाता है. 

Home Remedy For Lethargy: दोपहर के बाद आलस से आने लगती है नींद, तो अपनाएं सुस्ती भगाने के ये प्रभावी तरीके

5. बच्चों के लिए ताड़ासन : इस आसान में बच्चों को सीधे हाथों को ऊपर करके खड़ा होना होता है इसको करने से उनकी मांसपेशियां मजबूत होती है. यह बच्चों की फिटनेस को बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही इससे बच्चों की लंबाई भी बढ़ सकती है.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.