विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 21, 2021

International Yoga Day 2021: डायबिटीज रोग‍ियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं गहरी सांस के योगासन और ध्यान, एक्सपर्ट से जानें कैसे

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: गहरी सांस लेने और ध्यान करने से आपके मन और शरीर को आराम महसूस होता है. यहां विशेषज्ञ से जानें डायबिटीज या मधुमेह से परेशान लोगों के लिए इसके फायदों के बारे में.

International Yoga Day 2021: डायबिटीज रोग‍ियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं गहरी सांस के योगासन और ध्यान, एक्सपर्ट से जानें कैसे
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: ध्यान से तनाव को कम करने और मन को शांत करने में मदद मिलती है.

दुनिया भर में और यहां तक कि भारत में भी मधुमेह के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. दरअसल, टाइप-2 मधुमेह अब महामारी के अनुपात में पहुंच रहा है. यह पता है कि खराब जीवनशैली मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसे गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के बढ़ने में योगदान करती है. इसके विपरीत, अपनी जीवनशैली में बदलाव कर सामान्य रूप से इन गैर-संचारी रोगों और खासतौर पर डायबिटीज यानी मधुमेह को कम करने में मदद मिल सकती है. 

International Yoga Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 पर जानें योग और ध्यान से कैसे करें मधुमेह कंट्रोल

कम कार्बोहाइड्रेट वाले पदार्थों का सेवन और हरी पत्तेदार सब्जियों, पौधों, प्रोटीन और स्वस्थ वसा के सेवन के साथ स्वस्थ आहार का प्रभाव और शारीरिक गतिविधि कर आप मधुमेह की रोकथाम और नियंत्रण कर सकते हैं. जीवनशैली में बदलाव, जैसे योग, प्राणायाम और ध्यान को अपनाकर भी आप लाभ उठा सकते हैं. कम से कम टाइप-2 मधुमेह वाले लोगों को तनाव कम करने की जरूरत है, जो योग या ध्यान से काफी अच्छी तरह किया जा सकता है. 'तनाव प्रेरित मधुमेह' ( 'stress induced diabetes') नाम का मधुमेह का एक प्रकार भी कहा जाता है.

म्यूज़िक थेरेपी दूर करेगी आपकी टेंशन, जानें कब मनाया जाता है ' World Music day'.

तनाव, चिंता और अवसाद मधुमेह से जुड़े होने के लिए जाने जाते हैं. असल में, अवसाद का मधुमेह के साथ गहरा नाता है. इस तरह, अवसाद मधुमेह उत्पन्न कर सकता है और मधुमेह अवसाद उत्पन्न कर सकता है. यहीं पर योग, प्राणायाम और ध्यान की बड़ी भूमिका होती है. माना जाता है कि विशिष्ट योग आसन हैं, जो मधुमेह को नियंत्रित करने और रोकने में मदद करते हैं. गहरी सांस लेना और ध्यान करना भी बहुत उपयोगी है, लेकिन मधुमेह नियंत्रण के संबंध में कम अध्ययन किया गया है.

7rqp9evg

International Yoga Day 2021: तनाव को नियंत्रित करने और मधुमेह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में योग मददगार हो सकता है. Photo Credit: iStock

यहां गहरी सांस से जुड़े योग, प्राणायाम और ध्यान के फायदों पर ध्यान देने की जरूरत है. जब कोई गहरी सांस लेता है, तो वह गहरी विश्राम की स्थिति में जाता है. ऐसा करने से जो तनाव मांसपेशियों में, खासतौर पर गर्दन और कंधों पर जमा होता है, वह कम होता है और व्यक्ति तनावमुक्त और अधिक हंसमुख हो जाता है. जब आप गहरी सांस लेने के साथ-साथ ध्यान करते हैं, तो हैप्पी हार्मोन, जिसे 'एंडोर्फिन' के नाम से जाना जाता है, जारी होते हैं. जब आप नियमित रूप से प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास करते हैं, तो एड्रेनालाईन, गैर-एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे काउंटर नियामक हार्मोन का स्तर कम हो जाता है, जो इंसुलिन की क्रिया में रुकावट पैदा करते हैं. इससे मधुमेह को नियंत्रित करना आसान हो जाता है.

International Yoga Day 2021: योग दिवस पर जानें भारत में योग का इतिहास, महत्व और भारत के सबसे मशहूर योग गुरुओं के बारे में

International Yoga Day 2021: Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत


यहां तक कि अगर आप गहरी सांस लेने का अभ्यास करने के लिए दिन में सिर्फ 10-15 मिनट देते हैं, तो आप न सिर्फ मधुमेह को नियंत्रित करने में, बल्कि रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग को रोकने में भी फायदेमंद है. इसके अलावा, आप पाएंगे कि आप कम उत्तेजित, शांत और तनाव मुक्त हैं. इसलिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मधुमेह से पीड़ित हर व्यक्ति को प्राणायाम और गहरी सांस लेने का अभ्यास करना चाहिए और इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए. आपको इसे आजमाना चाहिए और अपने शरीर और दिमाग दोनों पर लाभकारी प्रभाव देखना चाहिए.

(डॉ. वी. मोहन, एमडीआरएफ-हिंदुजा फाउंडेशन टी1डी कार्यक्रम के प्रमुख हैं और डायबेटोलॉजी के अध्यक्ष और प्रमुख, डॉ. मोहन डायबिटीज स्पेशलिटी सेंटर और अध्यक्ष, मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन, चेन्नई, भारत)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बजट में कैंसर की तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी पूरी तरह समाप्त करने की घोषणा
International Yoga Day 2021: डायबिटीज रोग‍ियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं गहरी सांस के योगासन और ध्यान, एक्सपर्ट से जानें कैसे
मेयो की बजाय घर पर दही से यूं बनाएं हेल्दी और सुपर टेस्टी डिप, बच्चों के लिए भी बहुत शानदार, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
मेयो की बजाय घर पर दही से यूं बनाएं हेल्दी और सुपर टेस्टी डिप, बच्चों के लिए भी बहुत शानदार, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;