विज्ञापन
Story ProgressBack

क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस, जानिए इस साल की थीम, इसका इतिहास और महत्व

International Day of Families: अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 150 से अधिक देशों में मनाया जाता है, जिससे अंतरराष्ट्रीय सहयोग और परिवार से संबंधित मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलता है.

Read Time: 3 mins
क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस, जानिए इस साल की थीम, इसका इतिहास और महत्व
जानिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस से जुड़ा हर फैक्ट.

International Day of Families 2024: हर साल 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस मनाया जाता है. इसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र ने की है. इस खास दिन को मनाने का मकसद समाज और समुदाय के बीच परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाना है. 21वीं सदी में परिवार की बदलती जरूरतों को ध्यान में रखकर दुनिया भर में इसकी चर्चा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस एक बड़ा मंच बन चुका है. अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 150 से अधिक देशों में मनाया जाता है, जिससे अंतरराष्ट्रीय सहयोग और परिवार से संबंधित मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलता है.

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 2024 की थीम

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस 2024 की थीम या उसका विषय "परिवार और जलवायु परिवर्तन (Families and Climate Change)" है. यह विषय उन तरीकों की सराहना करने का एक संदेश है जिनसे हम सब परिवारों को मजबूत करते हैं. साथ ही तकनीकी बदलाव, शहरीकरण, डेमोग्राफी चेंज और जलवायु परिवर्तन का मौजूदा परिवारों पर असर जैसे मुद्दों पर चर्चा भी हो सकेगी. पिछले साल की थीम में शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी जैसे विषयों को संबोधित किया गया है.

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का इतिहास

दुनिया के संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस परिवार की विकसित होती समझ के साथ जुड़े इतिहास को समेटे हुए है. इसकी शुरुआती यात्रा 1989 से 1993 तक चली थी. साल 1989 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने समाज में परिवार की मौलिक भूमिका और सहायक नीतियों की जरूरत को स्वीकार करते हुए 1994 को अंतरराष्ट्रीय परिवार वर्ष (IYF) के रूप में घोषित किया था.

ये भी पढ़ें: इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए चुकंदर, फायदे की जगह हो जाएंगे ऐसे नुकसान कि पड़ेगा पछताना

वहीं, साल 1993 में पारिवारिक मुद्दों को बढ़ावा देने के महत्व को पहचानते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 मई को अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में निर्धारित किया.

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस का महत्व

अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस केवल जश्न मनाने का एक मौका नहीं है, बल्कि यह कार्रवाई की अपील है. इसका संदेश है कि परिवार से जुड़ी नीतियों की वकालत करके, विविधता का जश्न मनाकर और पारिवारिक संबंधों को मजबूत करके, हम एक ऐसी दुनिया बना सकते हैं जहां सभी परिवारों को फलने-फूलने का अवसर मिले. अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस विशेष दिवस को मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं. जिससे विश्व स्तर पर एकजुटता और "फैमिली फर्स्ट" नीतियों के लिए एक नया कमिटमेंट दिखाई देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस, जानिए इस साल की थीम, इसका इतिहास और महत्व
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;