Infertility In Males: बांझपन की समस्या से बचने के लिए पुरुषों को इन डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स फॉलो करना चाहिए

Infertility In Males: पुरुष बांझपन के कुछ अनुपात को रोका जा सकता है, खासकर अगर जल्दी पता चल जाए. यहां कुछ डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव हैं जिनका पुरुषों को पालन करना चाहिए.

Infertility In Males: बांझपन की समस्या से बचने के लिए पुरुषों को इन डाइट और लाइफस्टाइल टिप्स फॉलो करना चाहिए

Male Infertility: हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल पुरुषों में प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकती है

खास बातें

  • एक स्वस्थ जीवन शैली प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मदद कर सकती है.
  • धूम्रपान आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है.
  • शराब के अधिक सेवन से बचें.

Rising Infertility In Males: बीस साल पहले की तुलना में आज बांझपन बहुत अधिक आम हो गया है. वर्तमान अनुमानों के अनुसार, लगभग 5 में से 1 भारतीय जोड़े को बांझपन की समस्या का अनुभव होगा. जबकि मन में पहला तर्क प्रजनन रोगों और संक्रमणों में वृद्धि हो सकता है, सच्चाई यह है कि ऐसी बीमारियां और संक्रमण 20 साल पहले मौजूद थे, हालांकि आज वे बहुत अधिक आम हैं. फिर हमारे समय में इनफर्टिलिटी के बढ़ते मामलों का क्या कारण है? इसका उत्तर यह है कि यह आंशिक रूप से पर्यावरण से संबंधित है, आंशिक रूप से जीवन शैली से संबंधित है, और आंशिक रूप से बीमारियों के कारण है. पुरुष बांझपन के अधिकांश मामलों का पता नहीं चल पाता है. स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए, हमें यह समझने की जरूरत है कि पुरुषों को इस समस्या का क्या कारण है, सुधारात्मक उपाय और निवारक उपाय.

इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम के लिए शानदार हैं ये 6 कारगर योग आसन

शोध से स्पष्ट रूप से पता चलता है कि कम शुक्राणुओं की संख्या अपने आप में मेटाबॉलिक परिवर्तन, हृदय जोखिम और कम अस्थि द्रव्यमान से जुड़ी होती है. बांझ पुरुषों में महत्वपूर्ण सह-मौजूदा स्वास्थ्य समस्याएं या जोखिम कारक होने की संभावना है जो जीवन की गुणवत्ता को खराब कर सकते हैं और उनके जीवन को छोटा कर सकते हैं. लब्बोलुआब यह है कि पुरुष बांझपन के उपचार में केवल एक बच्चा होने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, जब नैदानिक ​​परीक्षण में अन्य स्वास्थ्य जोखिम, जैसे अधिक वजन, हाई कोलेस्ट्रॉल या हाई ब्लड प्रेशर का पता चलता है. अच्छी खबर यह है कि पुरुष बांझपन के एक अच्छे अनुपात को रोका जा सकता है, खासकर अगर जल्दी पता चल जाए. निवारक प्रजनन मूल्यांकन पुरुषों को स्वास्थ्य मूल्यांकन और रोग की रोकथाम के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान करता है.

जिन जोड़ों को गर्भधारण करने में कठिनाई हो रही है, उनका सही निदान किया जाना चाहिए और उनके प्रजनन विशेषज्ञ और प्राथमिक देखभाल चिकित्सक द्वारा उनका पालन किया जाना चाहिए क्योंकि उनमें रुग्णता और मृत्यु दर की संभावना बढ़ सकती है. वीर्य परीक्षण या स्क्रीनिंग सभी पुरुषों द्वारा की जानी चाहिए और खुद को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिमों से बचाने के लिए एक आवश्यकता है.

डॉक्टरों के रूप में, हम बहुत से ऐसे पुरुषों से मिलते हैं जो अपने यौन स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता के बारे में चिंतित हैं, और फिर भी इस उलझन में हैं कि इसके बारे में कैसे जाना जाए. अच्छी खबर यह है कि जीवनशैली और आहार में बदलाव की पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार लाने और गर्भधारण से परे यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने में प्रमुख भूमिका होती है.

मानसिक और दिल की बीमारी से बचा सकता है तरबूज, किडनी के लिए भी फायदेमंद, जानें 10 फायदे

पुरुष प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए यहां कुछ जोखिम कारक और निवारक उपाय दिए गए हैं-

1. धूम्रपान

तंबाकू के धुएं में आरओएस स्तर पर होता है जो शुक्राणु की गतिशीलता और कार्य को कम करके शुक्राणु को नुकसान पहुंचा सकता है और अंततः शुक्राणु को कम उपजाऊ बना सकता है. धूम्रपान न केवल पुरुष प्रजनन क्षमता को कम करता है, बल्कि डीएनए क्षति में वृद्धि, असामान्य भ्रूण - प्रारंभिक गर्भावस्था में उच्च गर्भपात के जोखिम के लिए भी जिम्मेदार है.

सिगरेट पीने और पुरुष प्रजनन क्षमता पर उपलब्ध साक्ष्य धूम्रपान बंद करने और गर्भधारण की कोशिश कर रहे जोड़ों के बीच तंबाकू के धुएं के जोखिम को कम करने की सिफारिश का समर्थन करते हैं. और आमतौर पर धूम्रपान बंद करने के 3 महीने बाद लाभकारी प्रभाव देखा जाता है.

2. शराब

29914 पुरुषों से जुड़े एक विश्लेषण ने खुराक पर निर्भर तरीके से शराब के सेवन और वीर्य की कम मात्रा, शुक्राणु आकृति विज्ञान और शुक्राणु की गतिशीलता के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध की सूचना दी. मध्यम और भारी शराब पीना शुक्राणु की गतिशीलता और आकारिकी के लिए हानिकारक पाया गया.

सेहत से जुड़ी 7 भारतीय परंपराएं, जो सालों से चली आ रही हैं, पर क्या उनसे वाकई फायदा होता है?

3. व्यायाम

जबकि व्यायाम को हेल्दी लाइफ और यौन स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक उत्कृष्ट तरीका माना जाता है, हेल्दी शुक्राणु गतिशीलता को बनाए रखने के लिए सही मात्रा में व्यायाम की जरूरत होती है. ट्रेडमिल व्यायाम (सप्ताह में तीन से छह दिन, 30 से 45 मिनट के लिए मध्यम गति से चलने) ने मात्रा, शुक्राणुओं की संख्या, गतिशीलता और आकारिकी (आकार और आकार) के मामले में उनके शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार दिखाया. पुरुषों के लिए मध्यम व्यायाम दिनचर्या का कोई भी रूप एक बेहतर विकल्प हो सकता है, खासकर जब उन्हें प्रजनन क्षमता की समस्या हो.

v19tjabgInfertility In Males: नियमित व्यायाम आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है

4. मोटापा

मोटे व्यक्तियों में अतिरिक्त वसा की उपस्थिति के कारण टेस्टोस्टेरोन का एस्ट्रोजन में रूपांतरण बढ़ जाता है, महिला हार्मोन पुरुष हार्मोन संतुलन को बदल देता है, जो शुक्राणु उत्पादन के लिए हानिकारक है.

कैल्शियम की कमी 5 खतरनाक बीमारियों का कारण बन सकती है, जानें कमी के लिए नेचुरल उपाय

5. मनोवैज्ञानिक तनाव

तनाव अपने कई रूपों में शुक्राणुओं की समस्या का कारण बन सकता है. तनाव अतिरिक्त सहानुभूति तंत्रिका तंत्र प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है और हार्मोनल और लेडिग सेल असंतुलन दोनों का कारण बनता है, जिससे पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन में कमी आती है.

6. डाइट

वीर्य की गुणवत्ता में डाइट और पोषण महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एक हेल्दी बैलेंस डाइट से पुरुषों में वीर्य की गुणवत्ता और जन्म दर में सुधार हो सकता है. उदाहरण के लिए, मेडेटेरियनियन डाइट, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर होता है और वसा में कम होता है, शुक्राणु स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा आहार है.

सब्जियां और फल, मछली, अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद शुक्राणु की गुणवत्ता से सकारात्मक रूप से जुड़े फूड्स में से थे. हालांकि, प्रसंस्कृत मांस, वसा वाले डेयरी उत्पाद, शराब, कॉफी और चीनी-मीठे पेय से भरी डाइट खराब वीर्य गुणवत्ता और कम जन्म दर से जुड़े हैं.

संक्षेप में, पिछले कुछ सालों में पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता में तेजी से गिरावट आई है. पुरुष बांझपन का मुकाबला करने के लिए प्रारंभिक पहचान महत्वपूर्ण है. पुरुषों को परीक्षण के लिए आगे आना चाहिए, जो अब उनके घरों की गोपनीयता में किया जा सकता है. इसके अलावा, उन्हें इसके लिए उचित नैदानिक ​​हस्तक्षेप की तलाश करनी चाहिए. पुरुष बांझपन के स्व-उपचार के लिए अवैज्ञानिक दवाओं और सप्लीमेंट्स पर निर्भर रहने के बजाय, एक अच्छी जीवनशैली ऐसे समस्याओं को काफी हद तक रोकने में मदद कर सकती है.

(डॉ एसएस वासन, एमबीबीएस, डीएनबी-जनरल सर्जरी, डीएनबी-यूरोलॉजी, फर्टिलिटी-टेक स्टार्ट अप जननी के सह-संस्थापक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बच्चों के लिए Influenza Vaccine का क्या महत्व है? जानें कब लगवाना चाहिए ये टीका

Weight Loss: प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए वर्कआउट की इन आदतों से आज ही बचें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fitness Tips: योग की शुरुआत करना चाहते हैं? यहां हैं बिगिनर्स के लिए आसान 15 मिनट का योग रुटीन