Independence Day 2022: तिरंगे के तीनों कलर केसरिया, सफेद और हरा कैसे करते हैं आपको हील, क्या है कलर थेरेपी? जानिए

Health Effect Of Indian Flag Color: भारतीय के झंडे में ऐसे रंग हैं जो कलर थेरेपी के अनुसार आपके शरीर और दिमाग को भी ठीक कर सकते हैं! भारत के इस 75वें स्वतंत्रता दिवस पर जानें तिरंगे के अद्भुत चमत्कारों के बारे में.

Independence Day 2022: तिरंगे के तीनों कलर केसरिया, सफेद और हरा कैसे करते हैं आपको हील, क्या है कलर थेरेपी? जानिए

Happy Independence Day: रंग मूड को प्रभावित करने की ताकत रखते हैं.

Indian Flag Color And Chromotherapy: भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए भारतीय ध्वज और देशभक्ति का जश्न मनाने के अभियान 'हर घर तिरंगा' में नागरिक पूरे उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं. तिरंगे का प्रत्येक रंग एक मूल्य का प्रतीक है - शक्ति और साहस के लिए केसरिया, शांति और सच्चाई के लिए सफेद और विकास और विश्वास के लिए हरा. क्या आप जानते हैं कि ये रंग आपको भावनात्मक रूप से ठीक करने की क्षमता भी रखते हैं?

वैसे, प्रकाश और रंग जैसे तत्वों का उपयोग प्राचीन काल से ही उपचार (Treatment) के हिस्से के रूप में किया जाता रहा है. यह क्रोमोथेरेपी (Chromotherapy), या कलर थेरेपी का एक आंतरिक हिस्सा है, जिसकी जड़ें भारतीय चिकित्सा, पारंपरिक चीनी उपचार (Traditional Chinese Healing) और प्राचीन मिस्र की संस्कृति में हैं.

15 अगस्त से अपने बेहतर तन-मन के लिए कर दें इन 5 खराब आदतों का बलिदान

आप खुद सोचें जब आप साफ आसमान पर सफेद बादलों को देखते हैं तब ज्यादा खुशी या मूड अपलिफ्ट होता है या जब आप काले आसमान को देखते हैं तब होता है? इससे साफ हो जाता है रंग लोगों के मूड को प्रभावित करने की ताकत रखते हैं.

रंग आपके स्वभाव, भावनाओं और आपके मन की स्थिति को भी प्रभावित कर सकते हैं. यहां तक की रंग सकारात्मकता भी पैदा कर सकते हैं.

क्रोमोथेरेपी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Chromotherapy)

  • मूड को बढ़ाता है
  • अशांत मन को शांत करता है
  • इंद्रियों को उत्तेजित करता है
  • शरीर और मन को संतुलित रखता है
  • सेल पुनर्जनन को उत्तेजित करता है
  • शरीर, मन और आत्मा को स्वस्थ करता है

इस पद्धति का उपयोग करने के लिए दो प्रमुख तकनीकों को फॉलो किया जाता है:

आंखों की रोशनी से: शरीर में डिजायर रिस्पॉन्स प्राप्त करने के लिए इसके लिए एक विशेष रंग को देखने की जरूरत होती है.

रिफ्लेक्शन से: इसमें शरीर के कुछ हिस्सों पर पहचाने गए रंग को रिफ्लेक्ट करना शामिल है.

आज 15 अगस्त के मौके पर पीएम मोदी कर सकते हैं तीन नई Health Schemes की शुरुआत

माना जाता है कि जिन लोगों ने कलर थेरेपी का उपयोग किया है उनमें तनाव, नकारात्मक ऊर्जा, अवसाद, चिंता और आक्रामकता जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिली है.

भारतीय ध्वज के रंग क्रोमोथेरेपी में कैसे मददगार है?

1. केसरिया

भारतीय ध्वज का यह सबसे ऊपर का रंग हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की ताकत, साहस और बलिदान का प्रतीक है. आपकी धारणा के आधार पर रंग या तो नारंगी या पीला होता है. केसर रंग पीले और नारंगी को मिलाकर बनाया जाता है, और इसे एक पवित्र रंग माना जाता है.

यह एक नई रोशनी का प्रतीक है जो आपके जीवन में प्रवेश करती है, सकारात्मक ऊर्जा के बदले नकारात्मक शक्तियों को समाप्त करती है.

बॉडी बिल्डिंग के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये सबसे किफायती फूड्स

2. सफेद

सफेद रंग का प्रकाश लसीका तंत्र को उत्तेजित करता है. यह आमतौर पर स्वच्छता और ज्ञान के लिए उपयोग किया जाता है. यह उपचार को भी दर्शाता है और आमतौर पर सच्चाई की तलाश, शुद्धिकरण, प्रेरणा, सुरक्षा और आध्यात्मिक उपचार के लिए उपयोग किया जाता है.

3. नीला

ध्वज के केंद्र में धर्म चक्र पर नीला रंग 'कानून के पहिये' का प्रतीक है. इसे महान मौर्य सम्राट अशोक ने तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में बनवाया था. यह दर्शाता है कि ठहराव में मृत्यु है और गति में जीवन है.

बिना कुछ खाए पिए पेट फूला हुआ लग रहा है तो ब्लोटिंग से निजाता पाने के लिए खाएं ये 12 फूड्स

कलर थेरेपी में, नीले रंग का उपयोग इसके शांत गुणों के कारण किया जाता है. माना जाता है कि यह पैरासिम्पेथेटिक सिस्टम को उत्तेजित करता है, पाचक रसों को बढ़ाता है, और मांसपेशियों को आराम देता है.

4. हरा

हरे रंग का उपयोग तिरंगे के सबसे निचले बैंड में किया जाता है और यह भूमि की उर्वरता, वृद्धि, विकास और शुभता को दर्शाता है. क्रोमोथेरेपी पिट्यूटरी ग्रंथियों को नियंत्रित करती है और बुलिमिया, अवसाद और शरीर की जठरांत्र प्रणाली को प्रभावित करने वाली अन्य मनोदैहिक स्थितियों से लड़ती है. यह चिड़चिड़ापन से लड़ने वाले तंत्रिका तंत्र से ठीक होने में सहायता करता है. यह अनिद्रा के इलाज के लिए अच्छा है क्योंकि यह अपने शांत गुणों के लिए जाना जाता है.

स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.