विज्ञापन

एनडीटीवी के युवा कॉन्क्लेव "इसी का नाम जिंदगी" में डॉक्टर ने कही युवाओं की मेंटल हेल्थ के बारे में ये बात...

Mental Health in Youth: मेंटल हेल्थ पर तत्काल ध्यान और महत्व दिए जाने की जरूरत है. खासकर युवाओं में मेंटल हेल्थ की समस्याएं तेजी से बढ़ी हैं.

एनडीटीवी के युवा कॉन्क्लेव "इसी का नाम जिंदगी" में डॉक्टर ने कही युवाओं की मेंटल हेल्थ के बारे में ये बात...
युवाओं में मेंटल हेल्थ की समस्याएं तेजी से बढ़ी हैं.

Mental Health: आज के समय में मेंटल हेल्थ पर तत्काल ध्यान और महत्व दिए जाने की जरूरत है. खासकर युवाओं में मेंटल हेल्थ (Mental Health in Youth) की समस्याएं तेजी से बढ़ी हैं. भारत की 50 फीसदी जनसंख्या 25 साल से कम और 65 फीसदी जनसंख्या 35 साल से कम आयु वर्ग की है. ऐसे में यह विषय और भी जरूरी हो जाता है. एनडीटीवी के युवा कॉन्क्लेव के "इसी का नाम जिंदगी" कार्यक्रम में युवाओं के मेंटल हेल्थ से संबंधित जटिलताओं और चुनौतियों पर विशेषज्ञों डॉ अमित सेन और अमृता त्रिपाठी से बातचीत की. आइए जानते हैं आज के युवाओं के सामने मेंटल हेल्थ से रिलेटेड किस तरह की चुनौतियां हैं और उनका कैसे सामना किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: रोज रात को सोने से पहले कोकोनट ऑयल में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में गायब हो जाएंगी झुर्रियां और झाइयां

आज के युवाओं की मेंटल प्रोब्लम्स क्या हैं?

मेंटल हेल्थ को लेकर काफी बदलाव आए हैं. आज से तीस साल पहले चाइल्ड एंड एडोलसेंट मेंटल हेल्थ को ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया जाता था. अगर उन्हें किसी तरह की बिहेवियर प्रोब्लम्स होती भी थी तो उन्हें अनुशासन की मदद से ठीक करने के बारे में सोचा जाता था, लेकिन अब स्थिति काफी बदल गई है. अब काफी कम उम्र में ही डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याएं सामने आने लगी है. इसके साथ ही इटिंग डिसऑर्डर और बॉडी डिस्मॉर्फिया जैसी समस्याएं भी सामने आ रही है. युवा अपनी मानसिक परेशानियों को जाहिर करने के लिए कई तरह के रास्ते अपनाने लगे हैं. भारत में युवाओं में आत्महत्या करने की दर भी बहुत अधिक है.

मेंटल हेल्थ के मामले में मदद

कुछ समय पहले तक मेंटल हेल्थ से जूझ रहे युवा व बच्चों की कैसे मदद की जाए इस पर लोगों में जागरूकता काफी कम थी. आज स्थिति उतनी बुरी नहीं है. लोगों को पता है कि बहुत सारी संस्थाएं, डॉक्टर और मनोचिकित्सक उनकी मदद कर सकते हैं. पहले बहुत कम युवा इस बारे में विशेषज्ञों से बात करने के लिए तैयार होते थे लेकिन अब मदद मांगने वाले और मदद करने वाले दोनों की ही संख्या बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें: कम बालों की वजह से सिर दिखता है खाली, छुपानी पड़ती है गंजी खोपड़ी, तो सिर्फ एलोवेरा को इस तरह लगाएं, घने होंगे बाल

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
एनडीटीवी के युवा कॉन्क्लेव "इसी का नाम जिंदगी" में डॉक्टर ने कही युवाओं की मेंटल हेल्थ के बारे में ये बात...
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com