विज्ञापन

वर्किंग पेरेंट हैं और बच्चे के लिए रखना चाहते हैं मेड तो जरूर रखें कुछ बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है मुश्किल

Parenting Tips: बढ़ते क्राइम के कारण अधिकतर वर्किंग पेरेंट बच्चों के लिए मेड हायर करने को लेकर परेशान रहते हैं. हालांकि बच्चों की सुरक्षा का सवाल बड़ा होता है लेकिन मेड हायर करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने से चिंता को काफी कम किया जा सकता है.

वर्किंग पेरेंट हैं और बच्चे के लिए रखना चाहते हैं मेड तो जरूर रखें कुछ बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है मुश्किल
बच्चों के लिए रखनी है मेड तो पहले जान लें ये बातें.

Parenting Tips: वर्किंग पेरेंट (Working parent) के लिए बच्चों की देखभाल बड़ा सवाल होता है. उन्हें ऑफिस के साथ-साथ घर और बच्चे की जिम्मेदारी भी निभानी पड़ती है. ऐसे में बच्चे की देखभाल (child care ) के लिए नैनी या मेड की जरूरत पड़ती है. आजकल बढ़ते क्राइम के कारण अधिकतर वर्किंग पेरेंट बच्चों के लिए मेड हायर करने को लेकर परेशान रहते हैं. हालांकि बच्चों की सुरक्षा का सवाल बड़ा होता है लेकिन मेड हायर करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने से चिंता को काफी कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं बच्चों की देखभाल के लिए मेड हायर (hiring a maid for child care ) करते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है…..

बच्चे की देखभाल के लिए मेड हायर करते समय रखें इन बातों का ध्यान (Important things to check while hiring a maid for child care)

ये भी पढ़ें: पार्लर जैसा फेशियल घर पर कैसे करें? शहनाज हुसैन ने बताया घरेलू चीजों से फेशियल कैसे करें

पूरी जानकारी

बच्चों के लिए मेड हायर करते समय मेड के बारे में पूरी जानकारी हासिल करें. उसके परिवार के बारे में, रहने की जगह के बारे में पूरी डिटेल से जानें. संभव हो तो पहले जहां काम कर चुकी है, उस परिवार से भी बात करें. उसके आधार कार्ड की कॉपी मांग कर पुलिस थाने में भी बैकग्राउंड चेक कर सकते हैं.

बच्चे के साथ व्यवहार

ज्यादातर मेड आपके सामने बच्चों से अच्छा व्यवहार करते हैं लेकिन अकेले में उनके व्यवहार की परख जरूरी है. मेड के आते ही बच्चे को उसके साथ अकेला न छोड़ें. कुछ दिन उसके साथ रहें और उसके नेचर को समझने की कोशिश करें. यह जानने की कोशिश करें कि अकेले में बच्चे के साथ उसका व्यवहार कैसा है.

बच्चे से करें सवाल

अगर बच्चा इतना बड़ा है कि वह बता सकता हो तो मेड के साथ गुजारे गए समय के बारे में सवाल करें. दोनों ने साथ में क्या गेम खेला, खाते समय क्या किया, ऐसे सवालों से मेड का व्यवहार परखने की कोशिश करें. बच्चा अगर छोटा है तो देखें कि वह मेड के साथ सामान्य है या उससे डरता है.

रखें नजर

आजकल घर में कैमरे लगाकर मेड पर नजर रखा जा सकता है लेकिन ध्यान रखें कि मेड को यह पता न हो कि ऐसा किया जा रहा है. कभी कभी अचानक घर आकर भी चेक कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
वर्किंग पेरेंट हैं और बच्चे के लिए रखना चाहते हैं मेड तो जरूर रखें कुछ बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है मुश्किल
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com