Immunity-Boosting Breakfast: इम्यून सिस्टम को करना है मजबूत, तो ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें!

What To Eat For immunity: एक मजबूत इम्यून सिस्टम स्वाभाविक रूप से बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है. डाइट इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में एक प्रमुख भूमिका निभाती है. यहां ऐसे टिप्स दिए गए हैं जो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने वाले नाश्ते (Immunity-Boosting Breakfast) का सेवन करने में मदद कर सकते हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए इन चीजों को डाइट में शामिल करें.

Immunity-Boosting Breakfast: इम्यून सिस्टम को करना है मजबूत, तो ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें!

How To Strong Immune System: एक हेल्दी डाइट आपको प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • खट्टे फल प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर होते हैं.
  • अदरक और हल्दी आपके इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद हैं.
  • फाइबर युक्त नाश्ता आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है.

How To Strong Immune System: अक्सर हेल्दी और भारी नाश्ते का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ब्रेकफास्ट (Breakfast) को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है. नाश्ता आपको अपना दिन शुरू करने और हेल्दी वेट मैनेज करने में मदद करने के लिए इष्टतम ऊर्जा स्तर प्रदान करता है. पिछले कुछ महीनों में इम्यूनिटी बढ़ाने के उपायों (Remedies To Increase Immunity) पर बल दिया गया है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली (Strong Immune System) आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करती है. यह बीमारियों से बचाव का काम करता है. आप अपने नाश्ते में कुछ बदलाव कर सकते हैं जो आपको इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. एक इम्यूनिटी बूस्टिंग ब्रेकफास्ट (Immunity Boosting Breakfast) आपके इम्यून सिस्टम पावर दे सकता है. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए कई खाद्य पदार्थ, किचन सामग्री और स्वस्थ खान-पान फायदेमंद होते हैं. यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने वाले नाश्ते का सेवन करने में मदद कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ब्रेकफास्ट टिप्स | Immunity-Increasing Breakfast Tips

1. नाश्ते में फलों को शामिल करें

खट्टे फल विटामिन सी से भरे होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अद्भुत काम करते हैं. आप अपने नाश्ते में कुछ ताज़े फल शामिल करें. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जई और दही में जामुन शामिल करें. नाश्ते के लिए आप जिन फलों का सेवन कर सकते हैं उनमें से कुछ हैं- संतरा, सेब, कीवी, रसभरी, ब्लूबेरी, तरबूज और बहुत कुछ.

p91v16ig

Immunity-Boosting Breakfast:  फ्रेश फलों को काटकर दही या ओट्स में मिलाकर खाएं

2. अपनी चाय में अदरक मिलाएं

अदरक एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी हुई है. यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ-साथ मदद करता है. अदरक कई अन्य औषधीय गुणों से भरपूर है. यह आपके पाचन के लिए अच्छा है और गले में खराश से लड़ने में मदद करता है. आप अपनी सुबह की चाय में अदरक के ताजा स्लाइस जोड़ सकते हैं. यह स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपकी चाय की खुशबू भी बढ़ाएगा.

3. हल्दी की स्मूदी

हल्दी को सुनहरे मसाले के रूप में भी जाना जाता है. इसका उपयोग उम्र के लिए औषधीय प्रयोजनों के लिए किया गया है. यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सूजन को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. आप अपनी स्मूदी में थोड़ी मात्रा में हल्दी मिला सकते हैं और नाश्ते के लिए आपको हिला सकते हैं.

4. प्रोटीन का सेवन करें

अध्ययनों में प्रोटीन सेवन और बेहतर प्रतिरक्षा समारोह के बीच एक मजबूत लिंक पर प्रकाश डाला गया है. नाश्ते में प्रोटीन शामिल करने से वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है और मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत में मदद मिलती है. प्रोटीन बार और शेक आमतौर पर बेहतर रिकवरी के लिए वर्कआउट के बाद सेवन किया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.