विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 27, 2023

अगर आपको भी लगती है बहुत कम भूख, नहीं रहती है खाना खाने की याद, तो फॉलो करें ये 5 तरीके

किसी व्यक्ति की फिजिकली और मेंटली एक्टिव रहने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. उनकी कमी कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. बहुत कम भूख लगना भी इसका एक कारण है.

Read Time: 3 mins
अगर आपको भी लगती है बहुत कम भूख, नहीं रहती है खाना खाने की याद, तो फॉलो करें ये 5 तरीके
How To Increase Appetite: भूख में कमी किसी के भी स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है.

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें दूसरों की तुलना में कम भूख लगती है और खाने की इच्छा कम हो जाती है. कई फैक्टर्स हैं जो भूख की कमी का कारण बनते हैं. जैसे दवाइयां, मेंटल हेल्थ प्रोब्लम्स, अपच, एसिड रिफ्लक्स आदि. भूख में कमी किसी के भी स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जिनका वजन कम है. साथ ही जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं वे भी अक्सर भूख बढ़ाने के उपाय तलाशते हैं. ऐसे में कुछ कुछ स्ट्रेटजी हैं जिन्हें आप अपनी भूख बढ़ाने के लिए अपना सकते हैं. यहां कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी भूख बढ़ा सकते हैं.

भूख को बढ़ाने के कारगर उपाय | Effective ways to increase appetite

1. बार-बार छोटे-छोटे भोजन करें

अपनी भूख बढ़ाने के तरीकों में से एक है बार-बार छोटे-छोटे भोजन करें. अपने तीन मेन मील को पांच या छह छोटे मील में बांट लें. जैसे ही आप अपनी भूख में सुधार देखते हैं, अपने डाइट में ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करके इन मील को बढ़ाएं.

2. हेल्दी चीजें खाएं

कम भूख वाले लोग वजन बढ़ाने के लिए ज्यादा अनहेल्दी फूड्स जैसे कैंडी, बर्गर, आइसक्रीम और दूसरी चीजें खाते हैं. हाई कैलोरी वाले फूड ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन आमतौर पर हेल्दी बॉडी के लिए जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है. इसलिए विटामिन, मिनरल, प्रोटीन, फाइबर, आयरन से भरे फूड्स का सेवन करें.

3. अपने भोजन का आनंद लें

जो लोग अपने भोजन का आनंद लेते हैं, उन्हें अपने न्यूट्रिशनल प्रोफाइल से ज्यादा लाभ होता है और हेल्दी तरीके से वजन बढ़ता है. अपने परिवार के साथ खाना खाएं, टीवी देखें या कोई दूसरी एक्टिविटी करें जो आपके खाने के समय को और ज्यादा मनोरंजक बनाती है.

यह भी पढ़ें: तला हुआ खाने से फूलने लगता है पेट, तो किचन में रखी इन चीजों से पाएं ब्लोटिंग से तुरंत आराम

4. अपने खाने का एक शेड्यूल बनाएं

अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो आपको खाने की याद दिलाने के लिए अपनी भूख पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. इसलिए आपको हमेशा अपने खाने को शेड्यूल करने का प्रयास करना चाहिए.

5. ब्रेकफास्ट न छोड़ें

किसी को भी ब्रेकफास्ट नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि इसे दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. हेल्दी ब्रेकफास्ट करना जरूरी है. जब आप अपना नाश्ता समय पर करते हैं, तो यह रेगुलर मील टाइन को बढ़ावा देता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अपनी हंसी नहीं रोक पा रही थीं सोनाक्षी सिन्हा, जहीर इकबाल ने कैप्चर कर लिया वीडियो, हर कोई कर रहा इस जोड़ी की तारीफ
अगर आपको भी लगती है बहुत कम भूख, नहीं रहती है खाना खाने की याद, तो फॉलो करें ये 5 तरीके
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Next Article
पेट की गैस से फूलने लगे पेट, तो इस तरह कर लीजिए हींग का सेवन, झट से मिलेगी राहत, कारगर है घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;