विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 27, 2023

तला हुआ खाने से फूलने लगता है पेट, तो किचन में रखी इन चीजों से पाएं ब्लोटिंग से तुरंत आराम

Bloating Home Remedies: ब्लोटिंग यानी पेट का फूलना सबसे आम पाचन समस्याओं में से एक है जो आपको बहुत ज्यादा असहज महसूस करवा सकता है. ये पेट दर्द और कब्ज का कारण बनता है.

Read Time: 4 mins
तला हुआ खाने से फूलने लगता है पेट, तो किचन में रखी इन चीजों से पाएं ब्लोटिंग से तुरंत आराम
Bloating Home Remedies: अक्सर खाना खाने के बाद पेट फूलने की समस्या होने लगती है.

Spices For Bloating: सबसे आम पाचन समस्याओं में से एक है ब्लोटिंग कई लोगों को अक्सर परेशान करती है. यह एक ऐसी कंडिशन है जब आमतौर पर गैस के कारण पेट भरा हुआ और तंग महसूस होता है. ब्लोटिंग आपको असहज महसूस करा सकती है. इसके साथ ही ये पेट में दर्द का कारण भी बनती है. खाने के बाद पेट फूलना एक पाचन समस्या है जो गैस और पाचन की दिक्कतों का कारण बनती है. कुछ फूड्स जैसे शुगर, डेयरी प्रोडक्ट्स और साबुत अनाज सूजन को बढ़ावा देते हैं. यहां कुछ मसाले दिए गए हैं जो घर पर ही नेचुरल तरीके से आपकी इस पेट की समस्या का खात्मा कर सकते हैं.

ब्लोटिंग से छुटकारा दिलाने वाले घरेलू मसाले | Home spices to get rid of bloating

1. काली मिर्च

काली मिर्च एक प्रभावी मसाला है जो बेहतर पाचन के लिए पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड को स्टिमुलेट करने में मदद करता है. काली मिर्च के कैरमेटिव गुण आंतों में गैस बनने को कम करने में मदद करते हैं.

2. सौंफ के बीज

सौंफ के बीज में नेथोल, फेनचोन और एस्ट्रैगोल होते हैं जो कब्ज, अपच और ब्लोटिंग के लिए अद्भुत काम करते हैं. इनमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो दस्त के इलाज करने में मदद कर सकते हैं. सौंफ के बीज का पानी पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को आराम देता है और पेट फूलने की समस्या से निजात पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: फूला हुआ मोटा पेट हो जाएगा 15 दिनों में फुस्स, पिघलेगी भारी पेट की चर्बी, बस इस तरह खाएं ये हरी चीज

3. दालचीनी

दालचीनी ब्लोटिंग को कम करने में मदद कर सकती है. इसमें सूजन-रोधी यौगिक होते हैं जो अपच और दूसरी पाचन समस्याओं के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. दालचीनी में प्रोबायोटिक गुण भी होते हैं जो आंत में बैक्टीरिया को बैलेंस करने और पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं.

4. धनिए के बीज

सूजन और अन्य पाचन समस्याओं के लिए एक और उपयोगी मसाला है धनिया के बीज. ये डायटरी फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देते हैं. इसके अलावा धनिये के बीज के कैरमेटिव गुण सूजन और पेट फूलने के लक्षणों को कम करके पाचन आराम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: झुर्रियां आने से लटकने लगी है स्किन, तो सोने से पहले चेहरे पर करें इस तेल की मसाज, 15 दिनों में दिखने लगेगा नेचुरल ग्लो और कसावट

5. पुदीना

पुदीना एक प्रभावी हर्बल उपचार है जिसका उपयोग कई पाचन समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है. पेपरमिंट ऑयल एक प्रकार की दवा है जिसे एंटीस्पास्मोडिक कहा जाता है. यह पेट में क्रैम्प्स, ब्लोटिंग से राहत दिलाने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
तला हुआ खाने से फूलने लगता है पेट, तो किचन में रखी इन चीजों से पाएं ब्लोटिंग से तुरंत आराम
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;