Hyperthyroidism Test: शरीर में हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण दिख रहे हैं, तो इन 4 टेस्ट से करें कन्फर्म

क्या आप हाइपरथायरायडिज्म या अतिसक्रिय थायराइड के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं? आपको ये 5 टेस्ट जल्द से जल्द करवाना चाहिए.

Hyperthyroidism Test: शरीर में हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण दिख रहे हैं, तो इन 4 टेस्ट से करें कन्फर्म

Symptoms Of Hyperthyroidism: यहां 5 हेल्थ टेस्ट हैं जिससे आप पहचान कर सकते हैं.

खास बातें

  • हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण कई सामान्य बीमारियों के समान होते हैं.
  • प्रारंभिक अवस्था में हाइपरथायरायडिज्म की पहचान करना मुश्किल हो जाता है.
  • यहां 5 हेल्थ टेस्ट हैं जिससे आप पहचान कर सकते हैं.

हमारे शरीर में जो कुछ भी होता है वह हार्मोन के कारण होता है चाहे वह बड़ा हो या छोटा. हार्मोन ऐसे रसायन होते हैं जो ग्रंथियों को विनियमित करके कई महत्वपूर्ण कार्य करते हैं. थायरोक्सिन एक बहुत ही महत्वपूर्ण हार्मोन है जो गर्दन के आसपास स्थित थायरॉयड ग्रंथि में निर्मित होता है. शरीर के बेहतर कामकाज के लिए संतुलित हार्मोनल लेवल होना बहुत जरूरी है. जब थायरोक्सिन हार्मोन लेवल में उतार-चढ़ाव होता है, तो आपको थायराइड की समस्या हो जाती है. हालांकि यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन आपको इसे मैनेज करना सीखना चाहिए. अगर आपको संदेह है कि आपके थायरोक्सिन हार्मोन अधिक हैं, तो यहां 5 हेल्थ टेस्ट हैं जिससे आप पहचान कर सकते हैं.

अपनी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए 4 आसान और नेचुरल उपाय, आज से ही शुरू कर दें

हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण क्या हैं? | What Are The Symptoms Of Hyperthyroidism?

हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण कई सामान्य बीमारियों के समान होते हैं और इसलिए, प्रारंभिक अवस्था में हाइपरथायरायडिज्म की पहचान करना मुश्किल हो जाता है. अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि के सामान्य लक्षण हैं:

  • थकान
  • मतली
  • चक्कर आना
  • भूख में वृद्धि
  • वजन घटाने
  • अनियमित मल त्याग
  • धड़कन

थायराइड की जांच करने के लिए टेस्ट

1. फिजिकल एग्जामिनेश

इस टेस्ट में एक बढ़े हुए थायरॉयड ग्रंथि उभरी हुई आंखें, दाने, नाड़ी की दर, हाथों का कांपना और मांसपेशियों में कमजोरी का पता लगाया जाता है. उसके बाद ही पता चलेगा कि मरीज हाइपरथायरायडिज्म का शिकार है. डॉक्टर हाइपरथायरायडिज्म के शारीरिक में दिखने वाले लक्षणों की जांच करेंगे और फिर आपको पुष्टि के लिए अन्य परीक्षण करने के लिए कहेंगे.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

2. ब्लड टेस्ट

ब्लड टेस्ट के माध्यम से रक्त में थायराइड हार्मोन के स्तर का पता लगाया जाता है. यह ब्लड में T3 और T4 की मात्रा को मापता है. हाइपरथायरायडिज्म में इनमें से एक या दोनों हार्मोन लेवल ब्लड में सामान्य से अधिक होता है. आप टेस्ट करने से पहले डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं या इसे करवा सकते हैं.

3. थायराइड एंटीबॉडी टेस्ट

इस परीक्षण का उपयोग गर्भवती महिलाओं में थायराइड का पता लगाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, अगर आपके डॉक्टर को T3 और T4 के बढ़े हुए लेवल का पता चलता है, वे हाशिमोटो रोग या ग्रेव्स रोग की जांच के लिए थायरॉयड एंटीबॉडी या थायरॉयड पेरोक्सीडेज टेस्ट कराने का सुझाव दे सकते हैं.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

4. रेडियोधर्मी आयोडीन टेस्ट और थायराइड स्कैन

यह टेस्ट ब्लड से थायरॉयड ग्रंथि द्वारा एकत्रित आयोडीन की मात्रा को मापता है. रोगी के थायरॉयड में आयोडीन की मात्रा से पता चलता है कि हाइपरथायरायडिज्म के पीछे क्या कारण है. उदाहरण के लिए, अगर आयोडीन की मात्रा कम है तो यह थायरॉइडाइटिस को इंगित करता है और अगर आयोडीन की मात्रा अधिक है तो यह ग्रेव्स रोग को दर्शाता करता है. थायराइड स्कैन से पता चलता है कि आयोडीन की मात्रा थायराइड तक कैसे और कहां पहुंच गई है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hormonal Imbalance: शरीर में हार्मोनल असंतुलन क्यों होता है? लक्षण, कारण और इलाज के तरीके

रात में क्यों बिगड़ जाती है अस्थमा रोगियों की तबियत? अध्ययन में सामने आई ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Daily Skin Care: आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे चुटकियों में हो जाएंगे साफ, बस करें ये 5 आसान काम