How Yo Increase Strength: अपनी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए 4 आसान और नेचुरल उपाय, आज से ही शुरू कर दें

Tips To Increase Strength: हम सभी ऊर्जावान रहना पसंद करते हैं. हम केवल दो मंजिलों पर चढ़कर थक जाते हैं. ऐसे में शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए क्या करें? कई लोग इस सवाल का जवाब तलाशते रहते हैं. यहां कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

How Yo Increase Strength: अपनी शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए 4 आसान और नेचुरल उपाय, आज से ही शुरू कर दें

How Yo Increase Strength: यहां कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

खास बातें

  • शारीरिक सहनशक्ति आपकी मानसिक सहनशक्ति जितनी ही महत्वपूर्ण है.
  • ताकत बढ़ाने के लिए शरीर के मसल्स मास को ऊपर उठाना जरूरी है.
  • यहां कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Ways To Increase Physical Strength: जब भी कोई स्टेमिना शब्द का इस्तेमाल करता है, तो हमारे दिमाग में जो आता है वह है शारीरिक शक्ति है. मानसिक सहनशक्ति आपकी शारीरिक सहनशक्ति जितनी ही महत्वपूर्ण है. अक्सर प्राकृतिक तरीकों से शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय हर कोई ढूंढता है? हालाकि ऐसे सप्लीमेंट उपलब्ध हैं, जो आपके स्टेमिना को बढ़ाने का दावा करते हैं, लेकिन ये नेचुरल तरीका है? नहीं न! सबसे अच्छी बात यह है कि आपको उस रास्ते पर जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. ऐसे प्राकृतिक उपाय हैं जो डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में बदलाव करके आपकी सहनशक्ति और ताकत को प्राकृतिक तरीके से बढ़ा सकते हैं. यहां हम ऐसा करने के 7 तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

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1. हर दिन 20 मिनट के लिए बॉडीवेट व्यायाम करें

सिर्फ अपने शरीर का उपयोग करना शारीरिक शक्ति बढ़ाने का सबसे अच्छा और सबसे सुविधाजनक तरीका है. बॉडीवेट एक्सरसाइज की एक सीरीज है जिसे आप ट्राई कर सकते हैं. पुश-अप्स, चिन-अप्स, लंग्स, स्क्वैट्स, जंप स्क्वैट्स, क्रंचेस. ये न केवल करने में आसान हैं, बल्कि आपका शरीर खुद को अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करना भी सीखता है.

2. हाई प्रोटीन डाइट लें

ताकत बढ़ाने के लिए शरीर के मसल्स मास को ऊपर उठाना जरूरी है. इसके लिए एक हाई प्रोटीन डाइट जरूरी है, जिसमें उचित मात्रा में अच्छे वसा (ओमेगा 3 फैटी एसिड) और जटिल कार्बोस डाले जाते हैं. अंडे, सैल्मन, दही, फलियां और सेम, नट और बीज और टोफू सभी हैं प्रोटीन के शानदार स्रोत. साथ ही इस आहार को एक दिन में साबुत अनाज (दलिया और ब्राउन राइस अच्छे विकल्प हैं) के एक छोटे हिस्से के साथ-साथ फलों और सब्जियों की एक कटोरी शामिल करें.

3. हफ्ते में तीन बार वेट लिफ्टिंग करें

रेगुलर वेट ट्रेनिंग ताकत बढ़ाने में मदद कर सकती है. डेडलिफ्ट, केटलबेल, बारबेल कुछ ऐसे उपकरण हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं. शुरू करने के लिए एक ट्रेनर रखें. ताकि आप शुरुआत में खुद को चोटिल न करें. एक बार जब आप सहज हो जाएं, तो वजन बढ़ाना शुरू करें और अपनी ताकत को बढ़ते हुए देखें!

4. बैलेंस लाइफस्टाइल पर ध्यान दें

आराम और नींद को कम आंका जाता है, लेकिन आपके शरीर को फिर से जीवंत करने के लिए आठ घंटे नींद की जरूरत होती है. जल्दी सोकर और जल्दी उठकर अपने नींद के चक्र को नियंत्रित करें. धूम्रपान और शराब का सेवन न करें. ये शक्ति-निर्माण में गंभीर बाधाएं हैं. दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पिएं. एक खेल खेलना शुरू करें, घर के आसपास सक्रिय हों और तनाव से निपटने के लिए ध्यान करें!

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.