विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 17, 2022

Hypertension: बार-बार सिरदर्द होना भी है हाई ब्लड प्रेशर का वार्निंग साइन, जानें कई और भी और बीपी रीडिंग मापने का सही तरीका

World Hypertension Day: हाइपरटेंशन के वार्निंग साइन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. उन्हें कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए इस इस वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे पर जानें लक्षण और सटीक बीपी मापने के लिए टिप्स.

Read Time: 6 mins
Hypertension: बार-बार सिरदर्द होना भी है हाई ब्लड प्रेशर का वार्निंग साइन, जानें कई और भी और बीपी रीडिंग मापने का सही तरीका
World Hypertension Day: धड़कता हुआ सिरदर्द हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है

World Hypertension Day 2022: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन तब होता है जब ब्लड प्रेशर असामान्य रूप से अनडिजायरेबल लेवल तक बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर धमनी की दीवारों पर रक्त द्वारा लगाया गया बढ़ा हुआ बल है. सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80mm Hg है. हाई ब्लड प्रेशर को कई दिशानिर्देशों के अनुसार 130/80mm Hg या 140/90mm Hg से अधिक के लेवल के रूप में परिभाषित किया गया है. हाई ब्लड प्रेशर कोई ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं दिखाता है इसलिए इसे 'साइलेंट किलर' भी कहा जाता है. इस प्रकार ये मस्तिष्क, हार्ट, किडनी और ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों (Symptoms Of High Blood Pressure) की अनदेखी करना घातक साबित हो सकता है और अगर समय पर निदान और इलाज न किया जाए तो यह स्ट्रोक, हृदय गति रुकने सहित दिल का दौरा और किडनी फेलियर का कारण बन सकता है.

वाकई बेहद गजब की हैं ये 4 डाइट ट्रिक्स, कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी हो सकती हैं गायब, तेजी से घटेगा फैट

यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 60 साल से अधिक आयु के प्रत्येक तीन भारतीय वयस्कों में से एक हाई ब्लड प्रेशर से प्रभावित हो रहा है. इससे पता चलता है कि गंभीर बीमारियों के इलाज और जोखिम से बचने के लिए नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की निगरानी करना कितना महत्वपूर्ण है. हालांकि, ब्लड प्रेशर की निगरानी (blood pressure monitoring) महत्वपूर्ण है, लेकिन इसे सही तरीके से मापना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों में सटीक माप हृदय संबंधी जोखिम का पता लगाने में मदद करता है. बीपी माप में एक छोटी सी त्रुटि किसी को हाई बीपी होने के रूप में गुमराह करने की क्षमता रखती है, जिसके परिणामस्वरूप अनावश्यक दवा ली जाती है.

इस विश्व उच्च रक्तचाप दिवस या वर्ल्ड हाई ब्लड प्रेशर डे (World Hypertension Day) पर इन वार्निंग साइन पर ध्यान दें, जिन्हें कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए. सटीक बीपी माप के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स यहां हैं-

धूप से काले पड़े हाथ-पैरों को फिरसे चमकाने के लिए अपनाएं ये गजब के घरेलू नुस्खे, आसान और इफेक्टिव

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और वार्निंग साइन (Warning Sign And Symptoms Of High Blood Pressure)

सिरदर्द: कभी-कभी ये नींद की कमी के कारण भी हो सकते हैं. हालांकि, अगर आपको बार-बार धड़कते हुए सिरदर्द हो रहा है, तो यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है.

नाक से खून बहना: अगर साइनसाइटिस के कारण आपकी नाक से खून नहीं बहता है, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपका ब्लड प्रेशर हाई है और लेवल की जांच करने की जरूरत है.

सांस की तकलीफ: सांस लेने में तकलीफ भी हाइपरटेंशन का संकेत है.

अनियमित दिल की धड़कन: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों में अतालता या अनियमित दिल की धड़कन भी हो सकती है. यह अनियंत्रित दबाव के कारण होता है जिस पर रक्त धमनी की दीवारों पर बल लगाता है.

सीने में दर्द: हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों में सांस की तकलीफ के कारण सीने में दर्द भी हो सकता है.

ये 5 फूड्स शरीर में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के अलावा और कुछ करते, आज से ही छोड़ दें खाना

सटीक बीपी माप कैसे लें? ब्लड प्रेशर मापने के टिप्स | How To Take Accurate BP Measurement?

  • सही आकार के बीपी कफ को नंगे हाथ पर लगाने की जरूरत है.
  • ब्लैडर खाली होना चाहिए, भरा हुआ बीपी रीडिंग बढ़ा सकता है.
  • मरीजों को पीठ के बल और पैरों को फर्श पर रखकर स्थिर बैठना चाहिए.
  • बीपी रीडिंग मापने के दौरान बात करने से बचें.
  • हाथ को हार्ट लेवल पर सहारा देना चाहिए.
  • मापने से 30 मिनट पहले भोजन, कैफीन, शराब के सेवन से बचें.
  • अगर घर पर ब्लड प्रेशर की निगरानी की जाती है, तो कम से कम तीन रीडिंग दर्ज की जानी चाहिए और अंतिम दो रीडिंग का औसत रीडिंग के लिए माना जा सकता है.

जबकि हाई ब्लड प्रेशर का कोई इलाज नहीं है, लाइफस्टाइल में बदलाव करें जो मायने रखता है. एक बैलेंस डाइट खाने, नमक और शराब की खपत को सीमित करने, हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम, स्ट्रेस मैनेजमेंट, धूम्रपान छोड़ने, अपनी दवाएं ठीक से लेने और अपने डॉक्टर के साथ मिलकर काम करके जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि करें. ये प्रोटोकॉल एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं और स्वास्थ्य जोखिमों को कम कर सकते हैं.

क्या आप जानते हैं बालों को सफेद होने से रोकने की तरकीब? यहां 7 प्रभावी घरेलू ट्रिक्स हैं

(डॉ सुनील वानी, सलाहकार, कार्डियोलॉजी, कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई)

अस्‍वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों को काला करने के लिए मेहंदी लगाने की बजाय करें ये 5 काम, हमेशा दूर से चमकेंगे बाल, बनेंगे काले और घने
Hypertension: बार-बार सिरदर्द होना भी है हाई ब्लड प्रेशर का वार्निंग साइन, जानें कई और भी और बीपी रीडिंग मापने का सही तरीका
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Next Article
सुबह उठकर सबसे पहले आंवला पानी पीना सेहत के लिए होता है बेहद फायदेमंद, जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;