Parenting की ये गलतियां बच्चों को बनाती हैं स्वार्थी, यहां जानिए उन Mistakes के बारे में

Parenting mistake : आप मां-बाप के रूप में कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसका बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. इसके चलते वो जिद्दी और स्वार्थी हो जाते हैं.

Parenting की ये गलतियां बच्चों को बनाती हैं स्वार्थी, यहां जानिए उन Mistakes के बारे में

Motherhood : अगर आप अपने बच्चे की हर डिमांड पूरी करते हैं, तो ये भी गलत कर रहे हैं.

Parenting Mistakes : मां बाप बनना दुनिया की सबसे बड़ी खुशी और जिम्मेदारी भी होती है. इसलिए लोग बच्चों को पालने में बहुत एहतियात बरतते हैं ताकि वह एक अच्छा इंसान बनें. लेकिन कुछ माता-पिता ऐसी गलतियां कर जाते हैं पालन पोषण में जिसका खामियाजा उन्हें बुरा उठाना पड़ता है. आज हम लेख में कुछ ऐसी ही मिस्टेक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप मां-बाप के रूप में आप करते हैं जिसका बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. इसके चलते वो जिद्दी और स्वार्थी हो जाते हैं.

बच्चों के पालने में मां-बाप की गलतियां

- अगर आप अपने बच्चे की हर डिमांड पूरी करते हैं, तो ये भी गलत कर रहे हैं. इससे वह चीजों का महत्व नहीं समझेगा. आपके ऐसा करने से उसके अंदर स्वार्थ का भाव आएगा. बच्चे के अंदर सहानुभूति की कमी आती है. उसे न सुनने की भी आदत डालिए.

- यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में बड़ा हो जो सम्मानित हो और दूसरों की परवाह करता हो, तो आपको बचपन से ही उनमें इन मूल्यों को बताना होगा. बड़े छोटे का सम्मान क्यों जरूरी है उसे सिखाएं.

- जैसे-जैसे आपका बच्चा बढ़ता है, वैसे-वैसे उसका आपके परिवार और घर के बाहर की दुनिया से संपर्क होता है. उन्हें दुनिया के साथ बातचीत करने और अनुभव करने के बारे में एक निश्चित दिशा और समझ देकर, आप उन्हें होशियार और खुले विचारों वाले व्यक्तियों के रूप में विकसित होने में मदद कर सकते हैं.

- अपने बच्चों को दूसरों के प्रति आभार प्रकट करना जरूर सिखाएं. अगर उन्हें कोई कॉम्पलीमेंट दे तो धन्यवाद कहना सिखाएं. अगर आप उसे ये सब नहीं सिखलाते हैं तो वह एक दुखी व्यस्क के रुप में बड़ा होगा.

- अपने बच्चे को दयालु होना सिखाएं और अपने कार्यों के माध्यम से वास्तव में दूसरों की परवाह करें. वे बड़े और मजबूत दिल वाले वयस्क बनेंगे, न कि कंजूस जो अपनी हर बात का खुलकर हिसाब लगाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें