विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

तंबाकू कैसे बनता जा रहा है मुंह के कैंसर का सबसे बड़ा कारण, डॉक्टर से जानिए रिस्क फैक्टर्स

डॉ. सज्जन राजपुरोहित कहते हैं ओरल कैंसर का 80 प्रतिशत कारण तंबाकू है. इंडिया में सबसे कॉमन कारण तंबाकू का सेवन, गंभीर इंफ्लेमेशन और इंफेक्शन या फिर एचपीवी इंफेक्शन है.

Read Time: 4 mins
तंबाकू कैसे बनता जा रहा है मुंह के कैंसर का सबसे बड़ा कारण, डॉक्टर से जानिए रिस्क फैक्टर्स
Oral Cancer: आंकड़ो के मुताबिक रोजाना 35 सौ लोगों की मौत तंबाकू के इस्तेमाल से होती है.

Oral Cancer: तंबाकू का सेवन करने वालों को ओरल कैंसर का ज्यादा रिस्क रहता है. यही वजह है कि मुंह के कैंसर के केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. पुरुषों में तो ओरल कैंसर की संख्या ज्यादा है ही महिलाएं भी इससे पीड़ित हैं. तंबाकूं कैंसर (Cancer) की ओर धकेल रहा है. एनडीटीवी ने इस संबंध में बीएलएक्स मैक्स अस्पताल के दो कैंसर विशेषज्ञ डॉ. सज्जन राजपुरोहित और डॉ. सुरेंद्र कुमार डब्बास की राय जानी.

तंबाकू खाने के नुकसान| Disadvantage Of Eating Tobacco

सवाल- ओरल कैंसर होने के फेक्टर्स क्या-क्या हैं?

डॉ. सज्जन राजपुरोहित कहते हैं ओरल कैंसर का 80 प्रतिशत कारण तंबाकू है. तंबाकू के अलावा भी कुछ नुकसादायी चीजें हैं, जैसे अल्कोहल का सेवन करना. कुछ लोगों को मुंह के अंदर इन्फ्लेमेशन होता है. उसका लंबे समय तक रहना भी एक कारण है. इसकी बहुत सी अलग अलग कंडीशन होती हैं. मान लीजिए कोई शार्प टूथ है जो धीरे धीरे खराब हो रहा है या कोई गंभीर इंफेक्शन है, तो कैंसर की संभावना बढ़ जाती है. इंडिया में सबसे कॉमन कारण तंबाकू का सेवन, गंभीर इंफ्लेमेशन और इंफेक्शन या फिर एचपीवी इंफेक्शन है.

कैंसर से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, एक्सपर्ट से जानें कैसे डाइट बढ़ाती है कैंसर का जोखिम

सवाल- cancerindia.org के कुछ आंकड़ो के मुताबिक रोजाना 35 सौ लोगों की मौत तंबाकू के इस्तेमाल से होती है. जिसमें 5 में से एक पुरुष होता है और 20 में से एक महिला होती है. जिसकी मृत्यु तंबाकू के इस्तेमाल के कारण होती है. तंबाकू किस तरह से कैंसर के खतरे को बढ़ाता है.

डॉ. सुरेंद्र कुमार डब्बास कहते हैं ओरल कैंसर इंडिया में सबसे कॉमन कैंसर है. इसका कारण तंबाकू या पान, गुटखा जैसे पदार्थ हैं. तंबाकू एक ऐसी चीज है जिसमें कैंसर को बढ़ावा देने वाले एलिमेंट हैं. जब भी लोग तंबाकू का सेवन करते हैं, चबाते हैं या मुंह में रखते हैं. वो टाइम ऑफ एक्सपोजर होता है. यानी वो कितनी देर एक जगह पर रहा. मुंह के इस एरिया को म्यूकोजा कहते हैं जिसका एब्जॉर्ब शन ब्लड में होता है. इसको चबाते रहने से ट्रॉमा होता है. ये दोनों फेक्टर ओरल कैंसर को प्रमोट करते हैं. इससे आपको चोट भी लग रही है और एक्सपोजर भी हो रहा है.

इसके साथ ही कई लोग अल्कोहल का सेवन भी करते हैं. ये दोनों आदतें जो लोग साथ में करते हैं उन्हें सामान्य लोगों के मुकाबले कैंसर होने की संभावना 36 प्रतिशत ज्यादा होती है. सिर्फ तंबाकू लेते हैं तो कैंसर होने की संभावना 18 गुना ज्यादा है. सिर्फ अल्कोहल लेते हैं तो 6 गुना ज्यादा है. बच्चों में भी जल्दी कैंसर होने का कारण यही है. पहले लोग सिगरेट के जरिए तंबाकू लेते थे तब गले का कैंसर होता था, अब चबाते भी हैं. राजस्थान, गुजरात, बिहार और उत्तरप्रदेश में चबाने वाला तंबाकू का उपयोग ज्यादा होता है.

How Much Vitamin D Should You Take for Optimal Health? | प्रतिदिन कितना विटामिन डी लेना चाहिए?

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
तंबाकू कैसे बनता जा रहा है मुंह के कैंसर का सबसे बड़ा कारण, डॉक्टर से जानिए रिस्क फैक्टर्स
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;