विज्ञापन
This Article is From Jan 02, 2024

सर्दियों में डैंड्रफ का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपाय, दो हफ्ते में सिर से गायब हो जाएगी रूसी

Home Remedies To Cure Dandruff Naturally: बालों की सही देखभाल (Balon ki Dekhbhal) के लिए जरूरी है बालों की जरूरत (Hair Care) को समझने की और इसके साथ ही कुछ अन्य बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है. ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन (Shanhaaz Hussain) के मुताबिक हेयर केयर में बैंलेस डाइट, पूरी नींद और नेचुरल प्रोडक्ट का उपयोग जरूरी है. आइए जानते हैं शहनाज हुसैन के वो हेयर केयर टिप्स जो सर्दियों में देंगे शाइनी और मुलायब बाल (Shanhaaz Hussain's hair care tips).

सर्दियों में डैंड्रफ का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपाय, दो हफ्ते में सिर से गायब हो जाएगी रूसी
Home Remedies To Cure Dandruff Naturally: सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें बता रही हैं शहनाज हुसैन.

Hair Care Tips: चेहरे को हसीन और पर्सनालिटी को आकर्षक बनाने में घने रेशमी बाल (Silky Hair) सबसे बड़ा रोल निभाते हैं. लॉन्ग, शाइनी और स्ट्रेट हेयर (Hair Care) आजकल सबसे ज्यादा ट्रेंड में हैं. आज की लाइफ में बालों की देखभाल (Hair care) आसान नहीं रह गया है. बिजी रूटीन और बिगड़ती लाइफ स्टाइल (Lifestyle Tips) के कारण अधिकतर लोग बालों की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते हैं. ऐसे कोई डैंड्रफ (Dandruff in Winters) से परेशान है तो किसी के बाल रूखे और बेजान हो गए हैं. बालों की सही देखभाल (Balon ki Dekhbhal) के लिए जरूरी है बालों की जरूरत (Hair Care) को समझने की और इसके साथ ही कुछ अन्य बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है. ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन (Shanhaaz Hussain) के मुताबिक हेयर केयर में बैंलेस डाइट, पूरी नींद और नेचुरल प्रोडक्ट का उपयोग जरूरी है. आइए जानते हैं शहनाज हुसैन के वो हेयर केयर टिप्स जो सर्दियों में देंगे शाइनी और मुलायब बाल (Shanhaaz Hussain's hair care tips).

सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें बता रही हैं शहनाज हुसैन | HOW TO TREAT DANDRUFF | Home Remedies To Cure Dandruff Naturally

ठंडे और ड्राई मौसम के चलते आपके सुंदर और लहराते बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. साल के इस ठंडे मौसम में हम सभी धूप में बैठना पसंद करते हैं. नहाने और बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. ये चीज़े वास्तव में बालों को रूखा बना सकती हैं. नमी की कमी के कारण बाल और स्कैल्प अपना मॉइश्चर खोने लगते हैं. धूप में ज्यादा देर तक रहने से बाल ड्राई हो सकते हैं. इसके कारण बाल रूखे हो जाते हैं और उन्हें संभालना भी मुश्किल होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Home Remedies To Cure Dandruff Naturally:  आइए जानते हैं शहनाज हुसैन के वो हेयर केयर टिप्स जो सर्दियों में देंगे शाइनी और मुलायब बाल.

सर्दियों में डेंड्रफ से कैसे बचें | How can I get rid of dandruff fast at home?

सर्दियों में सिर की त्वचा के रूखे और फ्लेकी होने डैंड्रफ की समस्या बहुत बढ़ जाती है. रूसी और दोमुंहे बालों के लिए हॉट ऑयल थेरेपी बहुत उपयोगी है. हफ्ते में एक या दो बार शुद्ध नारियल तेल को गर्म करके बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसके बाद एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर पानी निचोड़ लें और गर्म तौलिये को कैप की तरह सिर के चारों ओर लपेट लें. 

रोज बस एक चम्मच खाएं घर का बना ये पाउडर, उगने लगेंगे नए बाल, भूल जाओगे बालों का झड़ना | Homemade Biotin Powder

सर्दियों में सिर में तेल लगाने का तरीका | How do you use oil in the winter?

इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें. गर्म तौलिये 3 से 4 बार इसी तरह सिर पर लपेटें. आप तेल को रात भर लगा भी रहने दे सकते हैं. अगर रूसी है तो अगली सुबह नींबू का रस निकालकर सिर पर लगाएं और 15 मिनट बाद बाल धो लें. 

सर्दियों में सिर कैसे धोएं | क्या बालों को गर्म पानी से धो सकते हैं | Should You Wash Hair With Hot Water Or Cold?

बाल धोने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का प्रयोग करने से बचें. शैंपू के बाद एक मग पानी में दो बड़े चम्मच सिरका मिलाएं और आखिरी बार इससे बालों को धो लें.

What is Acidity: Causes, Symptoms, Treatments (Hindi)| पेट में गैस क्यों बनती है, कारण, लक्षण व इलाज | Watch Video

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ब्रेन टीबी का ट्रीटमेंट करने के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा नया तरीका
सर्दियों में डैंड्रफ का रामबाण इलाज हैं ये घरेलू उपाय, दो हफ्ते में सिर से गायब हो जाएगी रूसी
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Next Article
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com