इंसानों के साथ रहने वाले जानवरों में दिखता 'डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम', जानें इसके लक्षण और कारण

प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी में एक नए पेपर में, हम तर्क देते हैं कि वर्तमान में लोकप्रिय स्पष्टीकरण बिल्कुल सही नहीं हैं - और पालतू जानवरों के जीने के तरीके में बड़े बदलावों पर केंद्रित एक नई व्याख्या का प्रस्ताव करते हैं. साथ ही, हमारा सिद्धांत इस बात की अप्रत्याशित कहानी की अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है कि कैसे हम मनुष्यों ने खुद को पालतू बनाया.

इंसानों के साथ रहने वाले जानवरों में दिखता 'डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम', जानें इसके लक्षण और कारण

How to Take Care of Your Pet : 19वीं शताब्दी में, चार्ल्स डार्विन ऐसे चंद लोगों में से एक थे, जिन्होंने पालतू जानवरों के बारे में सबसे पहले कुछ दिलचस्प चीजों को महसूस किया: विभिन्न प्रजातियों में अक्सर उनके प्राचीन जंगली पूर्वजों की तुलना में समान परिवर्तन विकसित होते थे. लेकिन अलग-अलग पालतू जानवरों में एक साथ कुछ खास तरह के लक्षण प्रकट क्यों होते हैं? वैज्ञानिक साझा परिवर्तनों के इस संग्रह को 'डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम' कहते हैं, और ऐसा होने का कारण अभी भी गर्मागर्म बहस का विषय है.

प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी में एक नए पेपर में, हम तर्क देते हैं कि वर्तमान में लोकप्रिय स्पष्टीकरण बिल्कुल सही नहीं हैं - और पालतू जानवरों के जीने के तरीके में बड़े बदलावों पर केंद्रित एक नई व्याख्या का प्रस्ताव करते हैं. साथ ही, हमारा सिद्धांत इस बात की अप्रत्याशित कहानी की अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है कि कैसे हम मनुष्यों ने खुद को पालतू बनाया.

शरीर में ये बदलाव हो सकते हैं खून की कमी के संकेत, ये लक्षण पर तुरंत करें डॉक्टर से संपर्क...

चार दीवारी के भीतर रहने के साझा परिवर्तन

सबसे आम तौर पर साझा किया जाने वाला परिवर्तन शांत व्यवहार है. सभी पालतू जानवर स्वाभाविक रूप से अपने जंगली पूर्वजों की तुलना में शांत होते हैं.

यह शायद बहुत आश्चर्यजनक नहीं है. प्राचीन मनुष्यों ने विनम्र जानवरों को प्राथमिकता दी होगी, और संभावित रूप से ऐसे जानवरों का चयन किया होगा, जिन्हें विनम्र बनाया जा सके.

लेकिन अन्य सामान्य परिवर्तन मनुष्यों के लिए - या स्वयं जानवरों के लिए उपयोगी नहीं लगते. जैसे छोटे चेहरे, छोटे दांत, अधिक नाजुक कंकाल, छोटे दिमाग, और त्वचा, फर और पंखों के अलग-अलग रंग.

सभी पालतू जानवर इन सभी विशेषताओं को साझा नहीं करते हैं. उदाहरण के लिए, कुत्तों में इस तरह की कई विशेषताएं हैं, और ऊंट में कुछ ही हैं.

लेकिन प्रत्येक परिवर्तन एक से अधिक पालतू प्रजातियों में होता है.

जंगली स्व-पालतू: आश्चर्यजनक रूप से, बहुत समान परिवर्तन कभी-कभी जंगली जानवरों में भी दिखाई देते हैं, जिससे कुछ वैज्ञानिकों को लगता है कि वे भी एक तरह से 'स्व-पालतू' हैं.

बोनोबो (चिंपैंजी से निकटता से संबंधित एक वानर) एक ऐसे जानवर का प्रसिद्ध उदाहरण है जिसने मानव हस्तक्षेप के बिना इन परिवर्तनों को अपनाया है.

युवाओं को शिकार बना रहा है कोलन कैंसर यानी आंत का कैंसर! जानें इसके कारण और शुरुआती लक्षण...

शहरी लोमड़ी एक और उदाहरण है

पृथक उप-आबादी में जंगली स्व-पालतू सबसे आम है, जैसे द्वीपों पर और यह कुछ जानवरों में समान रूप से मिल सकता है, जिसे 'द्वीप प्रभाव' कहा जाता है.

शायद अधिक आश्चर्य की बात यह है कि हमारे प्राचीन पूर्वजों की तुलना में आधुनिक मानव भी घरेलू सिंड्रोम की विशेषताएं दिखाते हैं. इससे पता चलता है कि हमने भी खुद को पालतू बनाया है.

कुछ वैज्ञानिकों का तर्क है कि इन परिवर्तनों ने हमें अधिक मिलनसार बना दिया, जिससे हमें जटिल भाषाओं और संस्कृति को विकसित करने में मदद मिली.

तो जानवरों में डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम की स्पष्ट समझ से मानव विकास के बारे में हमारा ज्ञान भी बेहतर हो सकता है.

डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम का क्या कारण है?

हाल के वर्षों में, डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम के लिए दो मुख्य संभावित स्पष्टीकरण वैज्ञानिक चर्चा पर हावी रहे हैं.

पहले का सुझाव है कि यह तब हुआ जब प्राचीन मनुष्यों ने जानवरों को पालतू व्यवहार के लिए चुना, जिसने किसी न किसी तरीके से अन्य सभी लक्षणों को भी ट्रिगर किया.

यह विचार एक प्रसिद्ध लंबे समय तक चलने वाले रूसी लोमड़ी-प्रजनन प्रयोग द्वारा समर्थित है, जो 1959 में शुरू हुआ था, जिसमें लोमड़ियों को केवल वश में करने के लिए बंदी बनाया गया था, लेकिन उनमें अन्य 'अचयनित' लक्षण भी विकसित हो गए.

दूसरी परिकल्पना इस पहले को पूरा करती है. यह सुझाव देती है कि वशीकरण के लिए चयन अन्य विशेषताओं का कारण बनता है क्योंकि वे सभी 'तंत्रिका शिखा कोशिकाओं' को नियंत्रित करने वाले जीन से जुड़े होते हैं. भ्रूण में पाई जाने वाली ये कोशिकाएँ कई जानवरों की विशेषताएं बनाती हैं - इसलिए इन्हें बदलने से एक साथ कई अंतर हो सकते हैं.

भोलेनाथ को पसंद आने वाले बेलपत्र के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, इन बीमारियों से देता है छुटकारा

पालतू बनाने से अधिक

हालाँकि, हमारे नए शोध से पता चलता है कि ये दो विचार जटिल विकासवादी प्रभावों को अधिक सरल और अस्पष्ट करते हैं. एक बात के लिए, प्रसिद्ध रूसी लोमड़ी प्रयोग में समस्याएँ हैं. जैसा कि अन्य लेखकों ने उल्लेख किया है, प्रयोग जंगली लोमड़ियों को पालतू बनाने से शुरू नहीं हुआ, बल्कि इसमें कनाडा के एक फार्म की लोमड़ियों का इस्तेमाल किया गया. और फार्म में रहने की अभ्यस्थ इन लोमड़ियों में पहले से ही डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम के लक्षण थे.

यही नहीं, प्रयोगकर्ताओं ने न केवल वशीकरण के लिए इनका चयन किया, उन्होंने अन्य लोमड़ियों को आक्रामकता के लिए पाला, लेकिन आक्रामक लोमड़ियों ने डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम की विशेषताएं भी विकसित कीं.

और 1930 के दशक में किए गए इसी तरह के एक प्रयोग में, वशीकरण या आक्रामकता के लिए कोई जानबूझकर चयन नहीं किए जाने के बावजूद, पिंजरे में बंद चूहों ने समान सामान्य परिवर्तन विकसित किए, जिसमें पालतू व्यवहार भी शामिल था.

तो, ऐसा लगता है कि डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम का कारण जानवरों को पालतू बनाना ही नहीं है. इसके बजाय, यह नए घरेलू वातावरण से अनपेक्षित साझा प्रभावों के कारण हो सकता है.

प्रत्येक प्रजाति में जो कुछ भी विशिष्ट चालक हैं, कई चयनात्मक मार्गों को पहचानने से डोमेस्टिकेशन सिंड्रोम की बेहतर व्याख्या होती है, और पृथ्वी पर सभी जीवन को आकार देने वाले विकासवादी प्रभावों की जटिलता की पुष्टि होती है.

(बेन थॉमस ग्लीसन और लॉरा ए.बी. विल्सन, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी)

How to Clean Your Vagina and Vulva: प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)