गर्मियों में नाक से खून बहने लगे तो क्या करें? गर्मी में नकसीर फूटने पर करें ये आसान उपाय और घरेलू नुस्‍खे

Nakseer Ka Ilaj: गर्मी के मौसम में आपकी नाक जरूरत से ज्यादा ड्राई हो सकती है. नेज़ल कैविटी में बलगम की सुरक्षात्मक परत गर्मियों के दौरान सूख जाती है, जिसके चलते नाक से ब्लीडिंग होती है. गर्मी में नाक से खून निकलने की है समस्या तो ये घरेलू नुस्खे राहत दिला सकते हैं.

गर्मियों में नाक से खून बहने लगे तो क्या करें? गर्मी में नकसीर फूटने पर करें ये आसान उपाय और घरेलू नुस्‍खे

नाक से खून बहने की है समस्या तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.

Nose Bleeding Problem: वैसे तो ठंड में नाक से खून आना काफी आम है, लेकिन ये गर्मी के महीनों में भी हो सकता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि गर्मी के मौसम में आपकी नाक जरूरत से ज्यादा ड्राई (Nosebleed Causes) हो सकती है. नेज़ल कैविटी में बलगम की सुरक्षात्मक परत गर्मियों के महीनों के दौरान सूख जाती है, जिसके चलते नाक से ब्लीडिंग होती है. गर्मी में नाक से खून निकलने की समस्या होती है तो ये  घरेलू नुस्खे (How to prevent nosebleeds) आपको तुरंत राहत दिला सकते हैं.

अक्‍सर गर्मियों के मौसम में बच्‍चों में या बड़ों में भी एक आम समस्‍या देखने को मिली है, वह है नाक से खून आना (Nosebleeds) यानी नकसीर (Nose Bleeding Problem). नकसीर फूटने पर लोग अक्‍सर घबरा जाते हैं. लेकिन किसी भी मेडिकल स्‍थ‍िति में घबराने की बजाए समझ से काम लेना जरूरी है. अक्‍सर लगता है कि नाक से खून आना किसी बीमारी का लक्षण है. नाक से खून के थक्के आना एक ऐसी स्‍थ‍िति है जिसमें आपको तुरंत ध्‍यान देने की जरूरत है. नाक से खून आने के कारण और उपाय जानना बेहद जरूरी है. कई बार बुखार में भी नाक से खून आना शुरू हो जाता है. लेकिन यह गर्मियों में आने वाली नकसीर से बहुत अलग है. ऐसे में लोग नाक से खून आने की आयुर्वेदिक दवा या नाक से खून आने होम्योपैथिक मेडिसिन तलाशने लगते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं गर्मी में नकसीर फूटने पर करें ये आसान उपाय-  

नाक से खून बहने की है समस्या तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (How To Prevent Nosebleeds)

1. नकसीर का घरेलू इलाज साबित हो सकता है पानी पीना :  

आप भीषण गर्मी के महीनों में खुद को हर समय हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें. अपनी नाक को सूखने से बचाने के लिए खूब सारे तरल पदार्थ जैसे फलों का रस, पना, नारियल पानी और मिल्कशेक पिएं.

2. नकसीर का घरेलू इलाज साबित हो सकता है विनेगर: 

सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक विनेगर  किसी भी घर में आसानी से उपलब्ध है और प्रभावी रूप से नाक से खून बहना बंद कर देता है. बस एक कॉटन बॉल या कपड़े के टुकड़े में कुछ सिरका डालें और कुछ देर के लिए अपनी नाक में डालें.

क्यों पेट में हो जाते हैं Peptic Ulcer, जानें पेट और आंतों के लिए खतरनाक इस समस्या के कारण, लक्षण और उपचार

3. नकसीर का घरेलू इलाज साबित हो सकती है बर्फ: 

बर्फ भी नाक से खून बहने को कंट्रोल करने में प्रभावी रूप से मदद करती है. ब्लड वेसल्स में सूजन को कम करने के लिए बस अपनी नाक पर बर्फ रगड़ें. बर्फ भी तुरंत राहत देने वाले दर्द को इफेक्टिव ढंग से सुन्न कर देगी.

4. नकसीर का घरेलू इलाज साबित हो सकता है विटामिन सी रिच फ़ूड : 

सुनिश्चित करें कि गर्मियों के महीनों में आप अपनी डाइट में नेचुरल विटामिन सी की सही मात्रा लें.  ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन सी ब्लड क्लॉटिंग में मदद करता है, और नाक से खून बहना तेजी से बंद हो जाता है. विटामिन सी रिच फ़ूड हैं अमरूद, केल, सरसों, अजमोद, संतरा, स्ट्रॉबेरी और नींबू.

5. नकसीर का घरेलू इलाज साबित हो सकता है  बेकिंग सोडा :

बेकिंग सोडा गर्मी के मौसम में नाक से खून बहने के लिए अमेज़िंग काम करता है. बस कुछ मात्रा में बेकिंग सोडा को पानी में मिलाएं, और घोल को एक स्प्रे बोतल में डालें. घोल से अपनी नाक स्प्रे करें.

आपको क्या लगा अंगूर फायदेमंद है? ज्यादा मात्रा में बनता है कब्ज, दस्त, गैस और एलर्जी जैसी फसाद की जड़

6. नकसीर से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है स्टीम लेना:

गर्मी के मौसम में नाक से खून बहने से रोकने के लिए भाप लेना एक बेहतरीन तरीका है.  जब आप भाप लेते हैं, तो यह नेज़ल कैविटी को नम करती है और इसे ड्राई होने से बचाती है, इस तरह नोज़ ब्लीडिंग से बचाती है.

7. सही मुद्रा: 

नाक से खून बहने को रोकने का एक और तरीका है कि आप अपने सिर को ऊपर उठाएं. अपने सिर को उस स्थिति में तब तक रखें जब तक ब्लीडिंग  बंद न हो जाए और झुकने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे नोज़ ब्लीडिंग बढ़ सकती है. 

डेली इन 5 चीजों को डाइट में शामिल करने से कभी नहीं होगी लीवर की बीमारी और बढ़ेगी इसकी कैपेसिटी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com