विज्ञापन
This Article is From Jan 09, 2024

कमर तक लटकती 'नागिन' जैसी मोटी हो जाएगी चोटी, हफ्ते में बस दो बार मिक्स कर के लगाएं ये दो तेल

Benefits of coconut and nigella oil: बालों का झड़ना आम बात है. कई तरह के शैम्पू और तेल के प्रयोग के कारण भी बाल झड़ने लगते हैं. हेयर फॉल को रोकने में कलौंजी और नारियल का तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

कमर तक लटकती 'नागिन' जैसी मोटी हो जाएगी चोटी, हफ्ते में बस दो बार मिक्स कर के लगाएं ये दो तेल
How to stop hair thinning and hair fall naturally : बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कलौंजी (Kalaunji ka tel) और नारियल के तेल (Coconut oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं

Coconut and Nigella Oil for Hairfall: खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है. सर्दियों के मौसम में हेयर फॉल (Hairfall) की समस्या दूसरे मौसम की अपेक्षा ज्यादा बढ़ जाती है. हेयर फॉल को रोकने (how to stop haifall) के लिए लोग कई तरह की दवा (medicine for hairfall) और घरेलू उपाय (Gharelu nuskhe) करते हैं. लेकिन आज हम आपको सर्दियों में हेयर फॉल रोकने के लिए एक ऐसा घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपके बालों को झड़ने से रोकने के लिए कारगर साबित हो सकता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप कलौंजी (Kalaunji ka tel) और नारियल के तेल (Coconut oil) का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपके बालों को झड़ने (Balon ka girna kaise rokein) से तो रोकता ही है भरपूर पोषण भी देता है. तो बिना देर करे जानते हैं कि कौन से दो तेल बालों के लिए हैं बेहद उपयोगी.

बालों में लगाएं नारियल और कलौंजी तेल (Apply Coconut and Nigella Oil)

1. पोषक तत्वों से भरपूर

कलौंजी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी फंगल तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को कमजोर होने से रोकते हैं. वहीं, नारियल में लिनोलिक एसिड होता है जो बालों को मजबूत करता है. कलौंजी और नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से आपको हेयर फॉल की समस्या से निजात मिल सकती है.  इसे भी पढ़ें : चीनी की जगह खाएं ये ब्राउन फल, पिघलेगी पेट की चर्बी, आंतों से जा लगेगा पेट, कब्ज भी होगी दूर, जानें खजूर के कमाल के फायदे

2. कम होता है डैंड्रफ

अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो नारियल और कलौंजी के तेल का रोजाना इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इन दोनों तेलों का मिश्रण आपके बालों के डैंड्रफ को भी खत्म कर सकता है. इसके उपयोग से आपका सिर साफ रहता है. 

3. सफेद होने से रोकता है

बालों को झड़ने से रोकने के साथ-साथ इसका एक और फायदा है. कलौंजी के तेल में मौजूद आवश्यक पोषक तत्व आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकते हैं. इसे भी पढ़ें :बुद्धिमान बच्चों में होती हैं यह 7 आदतें, तय होता है जीवन में सफल होना, दूसरों से यूं होते हैं अलग

4. बालों को मिलती है मजबूती

बालों को मजबूती देने के लिए सबसे पहले दोनों तेलों को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें. उसके बाद लगाएं, इससे आपके बालों में नई चमक आएगी.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
30 दिन का वेट लॉस चैलेंज: धुलधुली चर्बी होने लगेगी गायब, बस दूसरे दिन खाने में शामिल करें ये चीजें और 5 वर्कआउट
कमर तक लटकती 'नागिन' जैसी मोटी हो जाएगी चोटी, हफ्ते में बस दो बार मिक्स कर के लगाएं ये दो तेल
चौकाने वाली बात! दुनिया के आधे से ज्यादा लोगों में जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी : अध्ययन
Next Article
चौकाने वाली बात! दुनिया के आधे से ज्यादा लोगों में जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com