विज्ञापन
This Article is From Mar 21, 2024

बढ़ जाए यूरिक एसिड लेवल, तो ये होममेड ड्रिंक्स पीना शुरू कर दें, बाहर निकल जाएगी सारी गंदगी, हाई यूरिक एसिड से मिलेगा छुटकारा

Jaldi Uric Acid Kaise Ghataye: अगर आप यूरिक एसिड लेवल बढ़ने से परेशान हैं तो यहां हम कुछ घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो हाई यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकते हैं.

बढ़ जाए यूरिक एसिड लेवल, तो ये होममेड ड्रिंक्स पीना शुरू कर दें, बाहर निकल जाएगी सारी गंदगी, हाई यूरिक एसिड से मिलेगा छुटकारा
Uric Acid Kaise Ghataye: तरबूज हाइड्रेटिंग होता है और इसमें सिट्रुललाइन जैसे यौगिक होते हैं.

Uric Acid Ko Kam Karne Ka Tarika: यूरिक एसिड एक नेचुरल वेस्ट है जो शरीर में प्यूरीन के मेटाबॉलिज्म से पैदा होता है, जो कुछ फूड्स में पाया जाता है. हाई यूरिक एसिड लेवल गठिया या किडनी की पथरी जैसी कंडिशन का कारण बन सकता है. हालांकि हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने के लिए कोई जादुई इलाज नहीं है, कुछ घरेलू ड्रिंक्स, हाइड्रेशन को बढ़ावा देने, किडनी फंक्शनिंग में सहायता करने और सूजन को कम करके उन्हें मैनेज करने में मदद कर सकती हैं. अगर आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो हम यहां उन घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाली होममेड ड्रिंक्स | Homemade Drinks To Control Uric Acid

1. नींबू पानी

नींबू पानी शरीर के पीएच लेवल को संतुलित करने में मदद कर सकता है. इसमें साइट्रिक एसिड भी होता है, जो यूरिक एसिड क्रिस्टल को घोलने में मदद कर सकता है. एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ें. इसे सुबह खाली पेट पिएं.

2. एप्पल साइडर विनेगर ड्रिंक

एप्पल साइडर विनेगर शरीर को क्षारीय बनाने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. एक गिलास पानी में 1-2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं. स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं. इसे डेली एक या दो बार पिएं, बेहतर होगा कि भोजन से पहले.

यह भी पढ़ें: किचन में रखी इस चीज को रात में पानी में भिगो दें, सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट पिएं, चमक जाएगी स्किन, पेट भी होगा साफ

3. चेरी का रस

चेरी में ऐसे यौगिक होते हैं जो सूजन को कम कर सकते हैं और यूरिक एसिड लेवल को कम कर सकते हैं. चेरी का रस निकालें या बिना शुगर वाले चेरी के रस को पानी में पतला करें. इसे रोजाना पिएं, खासकर गठिया के प्रकोप के दौरान.

4. अदरक वाली चाय

अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. ताजा अदरक के टुकड़ों को 5-10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें. स्वाद के लिए शहद या नींबू मिलाएं. इसे रोजाना 2-3 बार पिएं.

5. हल्दी वाला दूध

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव होता है जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. मिठास के लिए शहद मिलाएं.

यह भी पढ़ें: कितनी भी पुरानी टैनिंग हो, टमाटर प्यूरी में मिलाकर हफ्ते में 3 दिन लगा लीजिए ये चीज, जड़ से निकल जाएगी कालिमा

6. खीरे का रस

खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और यह हाइड्रेशन को बढ़ावा देने और यूरिक एसिड सहित कई टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. जूस बनाने के लिए ताजे खीरे को पानी के साथ मिलाएं. इसे रोजाना पिए, खासकर गर्म मौसम में.

7. तरबूज का रस

तरबूज हाइड्रेटिंग होता है और इसमें सिट्रुललाइन जैसे यौगिक होते हैं, जो यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. ताजे तरबूज के टुकड़ों को थोड़े से पानी के साथ मिला लें. इसे रेगुलर पिएं, खासकर गर्मी के महीनों में.

8. बिछुआ चाय

बिछुआ की पत्तियों में ड्यूरेटिक गुण होते हैं जो यूरिन को बढ़ाने और यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. सूखे बिछुआ पत्तों को 5-10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं इसे रोजाना 2-3 बार पिएं.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए बनाएं रोटी, तो आटा गूंथते समय मिलाएं ये चीज, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

9. बेकिंग सोडा का घोल

बेकिंग सोडा (सोडियम बाइकार्बोनेट) शरीर को क्षारीय बनाने और यूरिक एसिड क्रिस्टल को घोलने में मदद कर सकता है. एक गिलास पानी में 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं. इसे दिन में एक बार पिएं, लेकिन लंबे समय तक नहीं, क्योंकि इससे हाई सोडियम लेवल जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

अपनी डाइट में बड़े बदलाव करने से पहले किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लें.

Uric Acid के कारण जोड़ों में है दर्द, तो इन सब्ज़ियों का जूस पीना कर दें शुरू

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
बढ़ जाए यूरिक एसिड लेवल, तो ये होममेड ड्रिंक्स पीना शुरू कर दें, बाहर निकल जाएगी सारी गंदगी, हाई यूरिक एसिड से मिलेगा छुटकारा
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com