विज्ञापन
Story ProgressBack

किचन में रखी इस चीज को रात में पानी में भिगो दें, सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट पिएं, चमक जाएगी स्किन, पेट भी होगा साफ

Fennel Water Benefits: नीचे हम सौंफ के बीज के पानी के सेवन के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं और जानते हैं कि कैसे वे आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में योगदान करते हैं.

Read Time: 5 mins
किचन में रखी इस चीज को रात में पानी में भिगो दें, सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट पिएं, चमक जाएगी स्किन, पेट भी होगा साफ
Saunf Water Benefits: सौंफ के बीज का पानी भूख को दबाकर और तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है.

Saunf Ka Pani Peene ke Fayde: सौंफ के बीज का पानी, जिसे सौंफ की चाय या सौंफ का पानी भी कहा जाता है, अपने न्यूट्रिशियस गुणों और बायोएक्टिव यौगिकों के कारण कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. बैलेंस डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल के रूप में सौंफ के बीज के पानी को अपनी डाइट में शामिल करने से ऑलओवर हेल्थ और वेलबीइंग में योगदान हो सकता है. यहां सौंफ के बीज के पानी के सेवन के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. साथ ही जानिए कि वे सेहत को बढ़ावा देने में कैसे योगदान देते हैं.

सौंफ के बीज का पानी पीने के 10 स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Fennel Seeds Water

1. पाचन सहायता

सौंफ के बीज में एनेथोल जैसे वाष्पशील ऑयल होते हैं, जो पाचन एंजाइमों के प्रोडक्शन को उत्तेजित करते हैं. यह पाचन में सहायता करता है, सूजन को कम करता है और मल त्याग को सुचारू बनाकर कब्ज से राहत देता है.

2. गैस और सूजन को कम करता है

सौंफ के बीज में कार्मिनेटिव गुण होते हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में मांसपेशियों को आराम देने, गैस और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: कितनी भी पुरानी टैनिंग हो, टमाटर प्यूरी में मिलाकर हफ्ते में 3 दिन लगा लीजिए ये चीज, जड़ से निकल जाएगी कालिमा

3. अपच और सीने की जलन से राहत दिलाता है

सौंफ के बीज के पानी के सुखदायक गुण पाचन तंत्र को शांत करके और एसिडिटी को कम करके अपच और हार्ट बर्न को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. सूजनरोधी प्रभाव

सौंफ के बीज में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड जैसे सूजन-रोधी यौगिक होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, संभावित रूप से गठिया या सूजन आंत्र रोगों जैसी कंडिशन से राहत दिला सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

5. एंटीऑक्सीडेंट गुण

सौंफ के बीज पॉलीफेनोल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर में हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं. यह कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचा सकता है और कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है.

6. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सौंफ के बीज में मौजूद यौगिक इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करके और भोजन के बाद ब्लड शुगर स्पाइक को कम करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों के जोखिम को कम कर सकता है.

यह भी पढ़ें: पेट निकलने से दिखने लगा है मोटापा, तो सुबह करें सिर्फ ये काम, 15 दिनों में अंदर होने लगेगा मोटा पेट

7. वजन घटाने में सहायता करता है

सौंफ के बीज का पानी भूख को दबाकर, तृप्ति की भावना को बढ़ावा देकर और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने में सहायता कर सकता है. इसके अलावा, इसके मूत्रवर्धक गुण वाटर रिटेंशन और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

8. आंखों में सुधार करता है

सौंफ के बीज विटामिन ए का अच्छा स्रोत हैं, जो आंखों की रोशनी के लिए मददगार होता है. नियमित रूप से सौंफ के बीज के पानी का सेवन करने से एज रिलेटेड मैक्युलर डिजनरेशन और अन्य आंखों की कंडिशन से बचाने में मदद मिल सकती है.

9. इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है

सौंफ के बीज में मौजूद विटामिन और मिनरल्स, जैसे कि विटामिन सी और आयरन, एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं. सौंफ के बीज के पानी का सेवन करके, आप संक्रमण और बीमारियों के खिलाफ अपने शरीर की सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं.

10. हार्ट हेल्थ को बढ़ावा

सौंफ के बीज में पोटेशियम होता है, जो सोडियम के प्रभाव को कम करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. सौंफ के बीज में मौजूद फाइबर सामग्री कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने, हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकती है.

यह भी पढ़ें: डायबिटीज रोगियों के लिए बनाएं रोटी, तो आटा गूंथते समय मिलाएं ये चीज, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

सौंफ के बीज के पानी के सेवन के स्वास्थ्य लाभों का श्रेय इसके पाचन, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, ब्लड शुगर रेगुलेशन, वजन-घटाने में सहायक, आंखों की रक्षा, इम्यूनिटी बढ़ाने और हार्ट हेल्दी गुणों को दिया जाता है.

How To Use Honey For Pimples And Dark Spots | शहद से चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बे कैसे दूर करें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बॉडी में विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर मच जाती है उथल पुथल, आपको हो सकती हैं ये 7 दिक्कतें
किचन में रखी इस चीज को रात में पानी में भिगो दें, सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट पिएं, चमक जाएगी स्किन, पेट भी होगा साफ
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Next Article
क्या आप भी कराते हैं विटामिन डी की नियमित जांच? यहां जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;