Belly Fat After C-Section Delivery? सी-सेक्शन के बाद कैसे करें लटकती तोंद को अंदर, सही तरह कर ली तो शेप में ले आएंगी ये चमत्कारिक एक्सरसाइज...

Saggy Belly Fat After C-Section Delivery? सी सेक्शन से डिलीवरी होने के बाद मां को ब्रेस्ट फीडिंग करने की सलाह जरूर दी जाती है. इससे भी वजन काबू में रहता है, लेकिन जल्द ही एक्सरसाइज करना आसान नहीं होता.

Belly Fat After C-Section Delivery? सी-सेक्शन के बाद कैसे करें लटकती तोंद को अंदर, सही तरह कर ली तो शेप में ले आएंगी ये चमत्कारिक एक्सरसाइज...

वजन घटाने और पेट कम करने के लिए वर्कआउट शुरू करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है.

Saggy belly after c-section? मां बनने का सपना पूरा करने के लिए कुछ महिलाओं को सी सेक्शन का दर्द भी झेलना पड़ता है. कुछ टांकों के साथ डिलीवरी तो आसानी से हो जाती है लेकिन उसके बाद नई नवेली मां की देखरेख में बहुत मुश्किल आती है. पेट में लगे टांकों की वजह से मालिश आसानी से नहीं हो पाती. एक्सरसाइज करना भी आसान नहीं होता. ऐसे में बढ़ा हुआ पेट खलने लगता है. सी सेक्शन से डिलीवरी होने के बाद मां को ब्रेस्ट फीडिंग करने की सलाह जरूर दी जाती है. इससे भी वजन काबू में रहता है लेकिन जल्द ही एक्सरसाइज करना आसान नहीं होता. वजन घटाने और पेट कम करने के लिए वर्कआउट शुरू करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है.

सिजेरियन डिलीवरी के बाद इस तरीके से करें पेट कम | Exercises & Tips to Reduce Tummy Post a C-Section

कब से शुरू करें एक्सरसाइज?

  • सी सेक्शन से डिलीवरी के बाद कम से कम छह हफ्ते तक कोई एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए.
  • इतने वक्त के बाद एक्सरसाइज शुरू करनी है तो पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए.
  • पहले ही दिन से इंटेंस वर्कआउट की कोशिश न करते हुए हल्की फुल्की एक्सरसाइज से शुरुआत करें.

How to Lose Weight Fast : सिर्फ पानी पीकर भी कम किया जा सकता है वजन, जानें तेजी से वजन कम करने का ये रामबाण तरीका...

कौन सी एक्सरसाइज है सही?

वर्कआउट कब से शुरू कर सकते हैं ये समझने के बाद ये जान लेना भी जरूरी है कि आप कौन कौन सी एक्सरसाइज या योग कर सकती हैं.

1. प्लैंक : प्लैंक करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं. इसके बाद पंजे और कोहनी के बल पर पूरे शरीर को ऊपर उठा लें. कुछ देर इसी पोजीशन में रहें. आप अपने डॉक्टर की सलाह पर प्लैंक के अलावा एडवांस प्लैंक वर्कआउट भी कर सकती हैं.

2. ब्रिज : ब्रिज पोज के लिए आपको पीठ के बल लेटना है. दोनों पैरों को मोड़ कर पेट की तरफ लाना है. अब सिर्फ कूल्हों वाला हिस्सा ऊपर की ओर उठाना है. कुछ देर उसी पोजीशन में होल्ड कर वापस नीचे आना है. तीन से पांच बार इसी प्रक्रिया को दोहराना है.

3. स्क्वाट्स : इस वर्कआउट में आपको उठक बैठक लगाने जैसा पोज लेना है. दोनों पैरों  को कुछ दूर रख कर, घुटने मोड़ते हुए नीचे झुकना है. फिर वापस ऊपर आना है. इसी तरह पांच  से दस बार करें. डॉक्टर की सलाह पर आप स्क्वाट्स वर्कआउट को वेरिएशन्स के साथ भी कर सकती हैं.

4. फॉरवर्ड बैंड : दोनों पैरों को कम से कम एक फुट की दूरी पर रखें. अब आगे की तरफ झुकें. हाथों को चाहें तो आगे की तरफ फैला लें. जब आप जमीन से 90 डिग्री के एंगल पर आ जाएं तब वापस सीधे हो जाएं. इस प्रक्रिया को भी दोहराएं.

5. कोबरा पोज : कोबरा पोज को ही भुजंगासन कहते हैं. जिसमें पेठ के बल लेट कर हाथों के बल पर सिर्फ शरीर के आगे के हिस्से को ऊपर उठाना है. इस आसन से पेट की मसल्स में खिंचाव होता है और पेट कम होता है.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.