How To Reduce Belly Fat: मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, अगर फॉलो करेंगे ये 5 प्रभावी और आसान तरीके

Tips To Reduce Belly Fat: पेट की चर्बी शरीर के लिए कई तरीकों से हानिकारक हो सकती है, लेकिन पेट की चर्बी कम करने के लिए उचित उपाय किए जा सकते हैं. यहां बताया गया है कि आपको एक फ्लेक्सिबल और टोन टमी के लिए क्या करना चाहिए.

How To Reduce Belly Fat: मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, अगर फॉलो करेंगे ये 5 प्रभावी और आसान तरीके

How To Reduce Belly Fat: एक स्लिम-ट्रिम बॉडी आपको शानदार दिखने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • एक स्लिम-ट्रिम बॉडी बनाए रखना आपको शानदार दिखने में मदद कर सकता है.
  • Belly Fat: यह आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है.
  • डाइट प्लान और एक्सरसाइज रूटीन से पेट की चर्बी को टारगेट करना संभव है.

Belly Fat Kaise Kam Kare: एक स्लिम-ट्रिम बॉडी बनाए रखना आपको शानदार दिखने में मदद कर सकता है. यह आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है. बड़ी कमर का सीधा संबंध हृदय रोग, डायबिटीज और यहां तक कि कैंसर के हाई जोखिम से भी होता है. वजन कम करना, खासकर पेट की चर्बी, रक्त वाहिकाओं के कामकाज में भी सुधार करता है और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है. डाइट प्लान और एक्सरसाइज रूटीन से पेट की चर्बी को टारगेट करना संभव है. वजन कम करने से आपकी कमर को सिकोड़ने में मदद मिलेगी; इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आंत के वसा की खतरनाक परत को कम करने में मदद करेगा. पेट की चर्बी कम करना वजन घटाने का एक सामान्य लक्ष्य है. पेट की चर्बी शरीर के लिए कई तरीकों से हानिकारक हो सकती है, लेकिन पेट की चर्बी कम करने के लिए उचित उपाय किए जा सकते हैं. कई लोग पेट की चर्बी घटाने के उपाय के साथ वजन कम करने के प्रभावी तरीकों की तलाश करते हैं. यहां बताया गया है कि आपको एक फ्लेक्सिबल और टोन टमी के लिए क्या करना चाहिए.

बैली फैट को घटाने के लिए आसान तरीके | Easy Ways To Reduce Belly Fat

1. चीनी और चीनी-मीठे पेय से बचें

एक्स्ट्रा शुगर वाले फूड्स आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. इस प्रकार के बहुत सारे भोजन खाने से वजन बढ़ सकता है. अध्ययनों से पता चलता है कि अतिरिक्त चीनी का चयापचय स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. कई अध्ययनों ने संकेत दिया है कि अतिरिक्त चीनी, ज्यादातर बड़ी मात्रा में फ्रक्टोज के कारण आपके पेट और लीवर के आसपास वसा का निर्माण कर सकती है.

2. अधिक प्रोटीन खाएं

वजन घटाने के लिए प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट हो सकता है. शोध से पता चलता है कि यह आपके मेटाबॉलिज्म को प्रति दिन 80-100 कैलोरी बढ़ा सकता है, और आपको प्रति दिन 441 कम कैलोरी खाने में मदद करता है. अगर आपका वजन कम करने या पेट की चर्बी घटाने का टारगेट है तो तो प्रोटीन को शामिल करना आपकी डाइट में सबसे प्रभावी परिवर्तन हो सकता है.

3. कम कार्बोहाइड्रेट खाएं

वसा कम करने के लिए कम कार्ब्स खाना एक बहुत ही प्रभावी तरीका है. जब लोग अपनी डाइट से कार्ब्स को कम करते हैं, तो उनकी भूख कम हो जाती है और उनका वजन कम हो जाता है. लो कार्ब डाइट कभी-कभी लो फैट डाइट की तुलना में 2-3 गुना अधिक वजन घटाने का कारण बनते हैं.

4. फाइबर से भरपूर भोजन करें

डायटरी फाइबर ज्यादातर अपचनीय प्लांट फूड हैं. भरपूर फाइबर खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. हालांकि, फाइबर का प्रकार महत्वपूर्ण है. ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकतर घुलनशील और चिपचिपे रेशे आपके वजन पर प्रभाव डालते हैं. ये फाइबर हैं जो पानी को बांधते हैं और एक गाढ़ा जेल बनाते हैं जो आपकी आंत में बैठ जाता है. यह जेल आपके पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन की गति को धीमा कर सकता है. यह पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण को भी धीमा कर सकता है. इससे आपको तृप्ती और कम भूख लगती है.

5. नियमित रूप से व्यायाम करें

व्यायाम सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप लंबे, हेल्दी जीवन जीने और बीमारी से बचने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं. पेट की चर्बी कम करने में मदद करना व्यायाम के अद्भुत स्वास्थ्य लाभों में से एक है. इसका मतलब यह नहीं है कि पेट के व्यायाम करना, क्योंकि स्पॉट कम करना - एक स्थान पर वसा खोना - संभव नहीं है। एक अध्ययन में, केवल पेट की मांसपेशियों के 6 सप्ताह के प्रशिक्षण का कमर की परिधि या उदर गुहा में वसा की मात्रा पर कोई मापने योग्य प्रभाव नहीं था. वेट ट्रेनिंग और कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज से पूरे शरीर की चर्बी कम होगी।

6. अपने भोजन का सेवन ट्रैक करें

ज्यादातर लोग जानते हैं कि आप जो खाते हैं वह महत्वपूर्ण है, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि वे क्या खा रहे हैं. एक व्यक्ति सोच सकता है कि वे एक हाई प्रोटीन या कम कार्ब डाइट खा रहे हैं, लेकिन ट्रैक किए बिना भोजन के सेवन को कम करना आसान नहीं है. भोजन के सेवन पर नजर रखने का मतलब यह नहीं है कि आप जो कुछ भी खाते हैं उसे तौलना और मापना है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.