40 सेकेंट में गहरी नींद में सो जाएगा बच्चा, बच्चे रात को ना सोएंं तो करें ये 4 काम, बच्चे को सुलाने का अभेद्य मंत्र हैं ये टोटके

Parenting Tips: बच्चे को रात को चैन की नींद सुलाना भी जरुरी होता है ताकि वो सुबह एकदम फ्रेश उठे. कई कारणों की वजह से बच्चा रात को बीच-बीच में उठता है.

40 सेकेंट में गहरी नींद में सो जाएगा बच्चा, बच्चे रात को ना सोएंं तो करें ये 4 काम, बच्चे को सुलाने का अभेद्य मंत्र हैं ये टोटके

इन 4 तरीकों से मिनटों में सो जाएगा बच्‍चा.

Effective Tips to Make Your Kids Sleep Fast: छोटे बच्चों को सुलाना एक बहुत बड़ा टास्क होता है. खासकर उन कपल्स के लिए जो पहली बार पेरेंट्स बने हो. कपल्स को पता ही नहीं होता है कि बच्चे को कैसे सुलाना है और अगर कैसे उसे दूध पिलाना है. अगर बच्चे की नींद और दूध का ध्यान न रखा जाए तो वो चिड़चिड़ा अलग हो जाता है. बच्चे को रात को चैन की नींद सुलाना भी जरुरी होता है ताकि वो सुबह एकदम फ्रेश उठे. कई कारणों की वजह से बच्चा रात को बीच-बीच में उठता है. ऐसे में बच्चे के साथ-साथ पेरेंट्स भी परेशान हो जाते हैं. इस वजह से बच्चे का स्लीप पैटर्न सेट करना जरूरी होता है. जब बच्चे का रूटीन सेट हो जाता है तो वह आराम से रातभर चैन की नींद सोता है.

अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि छोटे बच्चों को नींद क्यों नहीं आती, क्या मैं अपने बच्चे को बच्चों की नींद का सिरप दे कर सुला सकता हूं. तो यह जान लें कि नवजात शिशु को नींद न आना आम है. यह भी एक सवाल है कि नवजात शिशु को कितने घंटे सोना चाहिए, 1 महीने के बच्चे को कितना सोना चाहिए और बड़े बच्चों को कितना सोना चाहिए. लेकिन अगर बच्चे रात को ना सोए तो क्या करें. आखिर बच्चे को सुलाने का मंत्र कौन सा है, जिससे बच्चा रात में जल्दी सो जाए. तो चलिए इस लेख में जानते हैं बच्चों को जल्दी सुलाने के तरीकों के बारे में. 

बच्चे को जल्दी सुलाने के लिए क्या करें?

  • सबसे जरूरी चीज कि अगर आप बच्चे को जल्दी सुलाना चाहते हैं, तो उसे सुबह जल्दी उठाएं. इससे उसकी नींद पूरी होगी और वह समय से उठ पाएगा. 
  • बच्चे को उठाने से पहले सभी पर्दे हटा दें. इससे रोशनी की वजह से उसकी नींद खुद ही टूट जाएगी. 
  • बच्चे को अगर सुलाने से पहले नहला भी एक अच्छा ऑप्शन है. ऐसा करने से उसे अच्छी नींद आएगी और वह फ्रेश होकर उठेगा. 

रात में बच्चों को सुलाने के आसान टिप्स ( Tips to make baby sleep all night)

बच्चे को सुलाने का मंत्र है बेड टाइम फिक्स करना

बच्चे को चैन की नींद सुलाना है और खुद भी रात को नहीं उठना है तो बच्चे का बेड टाइम रूटीन बनाना जरूरी है. बच्चे को सुलाने का टाइम फिक्स कर लें. उस समय कमरे में शांति रखें ताकि बच्चा आराम से सो सके. अगर आप बच्चे को जल्दी सुलाना चाहती हैं तो उसे गोद में लें और सुलाने की कोशिश करें.

बच्चे को सुलाने के लिए लोरी सुनाएं

बच्चों को सोने से पहले मजेदार कहानियां या लोरी सुनना बहुत पसंद होता है. बच्चे को सोने से पहले लोरी, कहानी या गाना सुनाएं. आप नोटिस कर लीजिएगा कि बच्चे को इनमें से किससे अच्छी नींद आती है. बस अगले दिन से उसी चीज को फॉलो करके सुलाइए. ताकि बच्चा लंबे समय तक सो सके.

रात में आपके बच्चे को भी नहीं आती नींद, तो दूध पिलाकर सुलाएं

रात को छोटे बच्चे ज्यादातर भूख लगने पर उठते हैं. अगर सोने से पहले आप उन्हें दूध पिला देंगी तो बच्चे के रात को उठने की संभावना कम हो जाती है. ये बच्चे को लंबे समय तक सुलाए रखने के लिए स्पेशल टिप है.

आधी रात में अगर अपने बच्चे के जागने से हैं आप परेशान तो सुलाने से पहले बाथरूम करवा लें

बच्चे कई बार रात को पेशाब करने के लिए उठते हैं. जिसकी वजह से उनकी गहरी नींद टूट जाती है और दोबारा सोने में दिक्कत होती है. ऐसे में बच्चे को सुलाने से पहले एक बार पेशाब करवा लें. ताकि वो रात को परेशान ना हो.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)