Nakseer Ka Ilaj: गर्मी में नकसीर फूटने की समस्या से हैं परेशान, ये उपाय देंगे राहत

अगर किसी को नाक के पीछे से खून आता है तो उसे मेडिकल अटेंशन की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में यहां हम बार-बार नाक से खून आने को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं. ये उपाय इस समस्या से पीड़ित लोगों के काफी काम आ सकते हैं.

Nakseer Ka Ilaj: गर्मी में नकसीर फूटने की समस्या से हैं परेशान, ये उपाय देंगे राहत

How to Prevent Nose Bleeds in Summer: ये उपाय इस समस्या से पीड़ित लोगों के काफी काम आ सकते हैं.

Nose Bleeding in Summer: गर्मियों के मौसम में नाक से खून बहना या नकसीर फूटना आम समस्याओं में से एक है. हालांकि, नाक से खून टपकता हुआ देखना काफी डराने वाला हो सकता है. शुक्र है, नाक से खून बहने के घरेलू उपचार मौजूद हैं जिन्हें आप परेशानी से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं. नाक से खून आना दो प्रकार का होता है. नाक के आगे की तरफ से खून आना और नाक के पीछे की तरफ से खून आना. इनमें सबसे आम नाक के आगे की तरफ से खून आना है. अगर किसी को नाक के पीछे से खून आता है तो उसे मेडिकल अटेंशन की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे में यहां हम बार-बार नाक से खून आने को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं. ये उपाय इस समस्या से पीड़ित लोगों के काफी काम आ सकते हैं.

गर्मियों में नकसीर की समस्या से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

1. एपल साइडर विनेगर: सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक एपल साइडर विनेगर यानी सिरका है. सिरके में मौजूद एसिड रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करता है जिससे रक्तस्राव रुक जाता है. आपको बस इतना करना है कि एक कॉटन बॉल को सिरके में डुबोएं और इसे प्रभावित जगह लगभग 10 मिनट के लिए रखें.

2. बर्फ को नाक पर रगड़ें: कोल्ड कंप्रेस नाक से खून बहने के सबसे प्रभावी उपायों में से एक है. रक्त वाहिकाओं में सूजन को कम करने के लिए बस अपनी नाक पर कुछ मिनटों के लिए बर्फ रगड़ें. बर्फ के इस्तेमाल से आंतरिक रक्त वाहिकाएं संकीर्ण हो जाती है और खून का बहना रुक जाता है. बर्फ दर्द में भी राहत देती है. इससे तुरंत राहत मिलती है.

जल्दी थक जाते हैं या तेजी से झड़ रहे हैं बाल तो आपको हो गई है ये बीमार, तुरंत कराएं इलाज!

3. विटामिन C और K युक्त खाद्य पदार्थ: गर्मियों के महीनों में आहार में प्राकृतिक विटामिन सी की सही मात्रा लेना चाहिए. ये ब्लड वेसल्स को मजबूत बनाता है. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ में अमरूद, संतरा, स्ट्रॉबेरी और नींबू जैसी चीजें आती है. विटामिन K से भरपूर खाद्य पदार्थ में पालक, सरसों का साग, ब्रोकली, पत्ता गोभी, आदि आते हैं. ये कोलेजन के निर्माण में शामिल होते हैं जो नाक के अंदर एक नम परत बनाते हैं.

5. भाप लेना और खूब पानी पीना: गर्मी के मौसम में नाक से खून बहने से रोकने के लिए भाप ले सकते हैं. जब आप भाप लेते हैं, तो यह नाक गुहा को नम करती है और इसे शुष्क होने से बचाती है. इससे रक्तस्राव रुक जाता है. इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को खूब पानी और अन्य तरल पदार्थ भी पीना चाहिए. ये नाक को ड्राय नहीं होने देता.

Aahaa से Oh No तक, 8 घंटे से ज्‍यादा सोने के हो सकते हैं ऐसे-ऐसे बड़े नुकसान, जिनके बारे में सोचा भी नहीं होगा, इन बीमारियों को देता है दावत

6. नेटल लीफ: नेटल लीफ (बिच्छू घास/बिच्छू बूटी) एक हर्बल उपचार है जो काफी अच्छी तरह से काम करता है. ये नेचुरल एस्ट्रिंजेंट और हेमोस्टेटिक एजेंट है. नेटल एलर्जी से संबंधित नाक के खून बहने को दूर रखने में मदद करता है. ताजी नेटल लीफ की चाय बनाए. जब यह ठंडा हो जाए तो कॉटन को घोल में डुबोकर नाक पर रखें. इससे खून बहना बंद हो जाएगा. 

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.