Healthy Diet Tips: एक्सपर्ट ने बताए अपनी डाइट को हेल्दी और पौष्टिक बनाने के आसान तरीके, बस करना है सिर्फ ये काम!

Healthy Diet: यहां कुछ डाइट टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें बेहतर पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने के लिए आपको फॉलो करना चाहिए.

Healthy Diet Tips: एक्सपर्ट ने बताए अपनी डाइट को हेल्दी और पौष्टिक बनाने के आसान तरीके, बस करना है सिर्फ ये काम!

Healthy Diet Tips: हर भोजन में अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन को शामिल करें

खास बातें

  • भोजन में अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन शामिल करें.
  • अपने प्रत्येक भोजन में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करें.
  • बेहतर अवशोषण के लिए विटामिन सी और आयरन वाले फूड्स को मिलाएं.

How To Make Healthy Diet: अक्सर अपनी डाइट में हेल्दी बदलाव करने की सलाह दी जाती है लेकिन एक छोटा सा बदलाव करना भी मुश्किल हो सकता है. महामारी से पहले, डाइट और लाइफस्टाइल में परिवर्तन करने के मुख्य कारण या तो वजन कम करना या हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर या अन्य बीमारी जैसे विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं से निपटना था. महामारी के मद्देनजर, समग्र स्वास्थ्य और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए किसी की डाइट को बेहतर बनाने में रुचि एक हाई लेवल पर है और यहां एक बदलाव करने और इसे करने का अवसर निहित है. अब बदलाव करना पहले से आसान हो सकता है.

डाइट के बारे में बात करते हुए, पारंपरिक भारतीय आहार काफी संतुलित और पौष्टिक रहा है, लेकिन पिछले कुछ सालों में, भारतीय आहार की गुणवत्ता के मायने बदल गए हैं. आमतौर पर इन आहारों में प्रोटीन की कमी होती है, गुणवत्ता और मात्रा दोनों में, कई सर्वेक्षणों द्वारा पुष्टि की जाती है. एक और बड़ी समस्या यह है कि भारतीय आबादी (महिलाओं और बच्चों) का एक बड़ा हिस्सा आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 की कमी के कारण एनीमिक है.

हेल्दी डाइट बनाने के लिए टिप्स | Tips To Make Healthy Diet

1. सुनिश्चित करें कि हर भोजन में अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का स्रोत शामिल हों. कार्ब कंटेंट पर आसानी से जाएं. पर्याप्त प्रोटीन स्रोत जैसे दाल, सोया, दूध, दही, नट्स और बीज शामिल करें. यह तृप्ति सुनिश्चित करेगा और आपको प्रोटीन की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा.

2. शाकाहारी स्रोतों से आयरन का अवशोषण सीमित है, इसलिए आप विटामिन सी स्रोतों (ताजा चटनी, साइट्रस फल या दाल में नींबू का रस मिलाकर) के साथ आयरन से भरपूर भोजन को जोड़कर अपने आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकते हैं.

3. भोजन की शुरुआत में कुछ सब्जियों को शामिल करने के लिए एक सचेत प्रयास यह सुनिश्चित करेगा कि हमें उनमें से पर्याप्त खाने को मिले. जो लोग वेजी पसंद नहीं करते हैं, उनके लिए कुछ अपरंपरागत तैयारी विधियां जैसे डिप बनाना या इसे ब्रेड के साथ शामिल करना अच्छी तरह से काम करता है.

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4. अपने भोजन के ऊपर सजाए गए बीज (सन, तरबूज, सूरजमुखी, आदि) ध्यान देने योग्य हैं. वे पर्याप्त जस्ता, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 वसा प्रदान करते हैं. इन्हें स्नैक मेनू का हिस्सा बनाएं.

5. ताजी सामग्री का प्रयोग करें और रेडी-टू-ईट, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड्स से बचें.

6. फर्मेटेड फूड्स को भी दैनिक मेनू में शामिल करें.

सभी अच्छे इरादों के बावजूद, बदलाव की इस प्रक्रिया में बाधाएं आने की संभावना है. आम तौर आप नीचे दी गई समस्याओं का सामना कर सकते हैं-

1. पर्याप्त समय न होना

अपने पहले से मौजूद दिनचर्या में वांछित नई गतिविधि पिग्गीबैक. उदाहरण के लिए, अगर आपको एक हेल्दी स्नैक तैयार करने की जरूरत है, तो आप रसोई में काम करते समय चनों को उबाल लें ताकि स्नैक तैयार करने का प्रयास आपके समय का अलग आवंटन न हो.

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2. हेल्दी फूड्स उबाऊ हैं

कई फूड्स जो हेल्दी हैं, उबाऊ और अनपेक्षित हैं, इस प्रकार टिकाऊ नहीं हैं. ऐसे मामलों में, मेनू से अस्वास्थ्यकर पसंदीदा चीजों को समाप्त न करें. आपको बस इतना करना है कि रेसिपी में हेल्दी सामग्री को शामिल करना है. अगर आप रोटी से प्यार करते हैं, तो इसे पूरी तरह से काटने की जरूत नहीं है, लेकिन आप मेयूम को अपने सैंडविच में दही के साथ शामिल कर बना सकते हैं.

डाइट में बदलाव के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ावा देना डेली रुटीन में मामूली बदलावों के साथ आसान और उल्लेखनीय है जो आपके समय और संसाधनों पर टोल नहीं लेते हैं.


(नीलांजना सिंह एक पोषण और वेलनेस कंसल्टेंट और 'अवर किड्स ईट एवरीथिंग!) की लेखिका हैं।

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