रोज सुबह उठकर खाली पेट पीलें इन हरी पत्तियों का पानी, पतले बाल भी कुछ ही दिनो में हो जाएंगी घने और काले

Curry leaves for Black Hair: करी पत्ते को अपनी डाइट में शामिल करने और इससे बनी होम रेमेडीज का इस्तेमाल आपके बालों के लिए लाभदायी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पानी का सेवन आपके बालों के साथ आपको क्या स्वास्थय लाभ दे सकता है.

रोज सुबह उठकर खाली पेट पीलें इन हरी पत्तियों का पानी, पतले बाल भी कुछ ही दिनो में हो जाएंगी घने और काले

सुबह खाली पेट करी पत्तों का पानी पीने के फायदे.

हमसें से कई लोग ऐसे होंगे जो सुबह उठकर एक हैवी नाश्ता करना पसंद करते हैं. कई डॉक्टर्स भी यही कहते हैं सुबह का नाश्ता हैवी और हेल्दी होना चाहिए, क्योंकि यह पूरे दिन को आपके शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. वहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको सुबह उठकर कुछ भी खाना पसंद नही होता है, लेकिन इस आदत की वजह से वो अपनी हेल्थ से समझौता नहीं कर सकते हैं ऐसे में एक हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक हमारे बचाव में आगे आ सकता है. डिटॉक्स ड्रिंक हेल्दी होते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं, बॉडी से टॉक्सिंस पदार्थों को बाहर निकालते हैं और आपके शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. करी पत्ते का पानी आपके दिन की शुरुआत करने के लिए एक हेल्दी ड्रिंक साबित हो सकता है. करी पत्ते का इस्तेंमाल हमारे किचन में अमूमन कई चीजों को बनाने में किया जाता है.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें पानी में भिगोकर उसके पानी को पानी भी आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायी हो सकता है. आइए जानते हैं सुबह खाली पेट करी पत्ते का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में. 

करी पत्तों का पानी पीने के फायदे

यह भी पढ़ें: पेट की चर्बी बढ़ने से गोल हो गई कमर, खाने में शामिल कर लीजिए सिर्फ ये 5 चीजें, 15 दिन में पतला हो जाएगा पेट...

1. बालों के लिए लाभदायी

करी पत्ते में एल्केलॉइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और फेनोलिक जैसे कई ऐसे ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बालों को लंबा, काला और घना बनाने में मदद करते हैं. आप चाहें तो इनको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. या फिर इससे बने तेल का इस्तेमाल भी बालों के स्वास्थय के लिए लाभदायी माना जाता है. 

2. इम्यूनिटी स्ट्रांग करता है

करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपको बीमार होने से बचाने में मदद कर सकते हैं और आपके बीमार रहने के समय को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. करी पत्ते का पानी आपके शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

3. दिल को हेल्दी रखने में

करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम कर सकते हैं. करी पत्ते का पानी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के खतरे को कम किया जा सकता है, जो दिल के रोगों के जोखिम को करने में भी मदद कर सकता है.

4. डाइजेशन को बेहतर बनाने में

हर दिन करी पत्ते का पानी पीना एक हेल्दी आदत हो सकती है जो आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, करी पत्ते में हल्के रेचक गुण और पाचन एंजाइम पाए जाते हैं जो स्टूस पास करने में भी सुधार कर सकता है, और पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 

5. तनाव कम करें

करी पत्ते की अच्छी महक हमारे शरीर पर अच्छा प्रभाव डाल सकती है. यह आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को आराम देने और तनाव दूर करने में भी मदद कर सकता है. जब आप एक बिजी और लंबे थका देने वाले दिन के बाद घर आते हैं, तो एक गिलास करी पत्ते का पानी या चाय पीना आपके शरीर के लिए लाभदायी साबित हो सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)