How To Maintain Muscle: इन 5 टिप्स को फॉलो कर मसल्स मेंटेन रखने में मिलेगी मदद, नहीं होना पड़ेगा मायूस

Muscle Gain: यहां हम बता रहे हैं कि आप मांसपेशियों को सफलतापूर्वक कैसे मेंटेन करके रख सकते हैं.

How To Maintain Muscle: इन 5 टिप्स को फॉलो कर मसल्स मेंटेन रखने में मिलेगी मदद, नहीं होना पड़ेगा मायूस

Muscle Gain: प्रोटीन डाइट खाने से बढ़ी हुई मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

How To Gain Muscle Mass: मानव शरीर में एक निश्चित मात्रा में मसल मास आनुवंशिक, लिंग, हार्मोन और आयु पर आधारित होता है. मसल ग्रोथ को बढ़ावा देने वाली शारीरिक गतिविधियों में शामिल होकर और नए टिश्यू को बनाए रखने के लिए आप जितना खर्च करते हैं उससे अधिक कैलोरी का सेवन करके आप अपने शरीर को अधिक मांसपेशियों के निर्माण के लिए ट्रेन कर सकते हैं. फिर भी जब आप नया मसल मास प्राप्त कर लेते हैं और अगर आप व्यायाम करना बंद कर देते हैं या अगर आप अपने से कम कैलोरी का उपभोग करते हैं तो आप इसे खोने का जोखिम उठाते हैं. जैसे-जैसे आप बड़े होते जाएंगे आपकी मांसपेशियों में भी कमी आएगी. व्यायाम और डाइट के माध्यम से मांसपेशियों के नुकसान को रोकने और अपनी मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए कई तकनीकें हैं. यहां हम बता रहे हैं कि आप मांसपेशियों को सफलतापूर्वक कैसे मेंटेन करके रख सकते हैं.

मांसपेशियों को मेंटेन रखने का तरीका | Ways To Maintain Muscle

1. प्रोटीन का सेवन बनाए रखें

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है मांसपेशियों को मेंटेन रखना आसान होगा अगर आप हेल्दी चीजें खाते हैं और अपनी एक्टिविटी लेवल के लिए जरूरी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं. मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए आपको शरीर के प्रत्येक किलोग्राम वजन के लिए प्रतिदिन 1.2 ग्राम प्रोटीन का उपभोग करने की जरूरत होती है. प्रोटीन से भरपूर फूड्स शरीर द्वारा अमीनो एसिड में टूट जाते हैं, जो तब मांसपेशियों को बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं. प्रोटीन से भरपूर फूड्स जो मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करते हैं उनमें चिकन, टर्की, मछली, अंडे, रेड मीट, दही और बीन्स शामिल हैं.

40 की उम्र में 25 के दिखने का राज है ये जादुई चाय, हर दिन जवां और बेदाग रहेगी त्वचा

2. वेट ट्रेन जब भी आप कर सकते हैं

आपकी ट्रेनिंग स्टाइल इस बात पर प्रभाव डालती है कि आपकी मांसपेशियों को कितनी अच्छी तरह बनाए रखा जाता है. कार्डियो संपूर्ण स्वास्थ्य और बीमारी की रोकथाम के लिए बहुत अच्छा है. बहुत अधिक इंड्यूरेंस ट्रेनिंग से मसल लॉस हो सकता है. हालांकि आप अपने कार्डियो वर्कआउट में रिजिस्टेंट ट्रेनिंग को शामिल करके और इसके विपरीत मसल्स को बनाए रखने की अपनी क्षमता बढ़ा सकते हैं.

 

3. पर्याप्त कैलोरी खाएं

अगर आप अपने शरीर के वेट को संतुलित रखने के लिए पर्याप्त नहीं खाते हैं, तो आप डेली एक्टिविटीज के लिए उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा के साथ आप सबसे अधिक हड्डी और मांसपेशियों को खो देंगे. आप अपने द्वारा खाए जाने वाली कैलोरी की कुल संख्या पर ध्यान देकर अपनी मांसपेशियों को बनाए रख सकते हैं.

इस वजह से हो जाते हैं बच्चों के पेट में कीड़े, जानिए पेट साफ करने और कीड़े मारने के कारगर नुस्खे

4. अच्छी नींद लें

नींद तब आती है जब आप ठीक हो जाते हैं. ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन की वजह से आपका शरीर पुनर्निर्माण और खुद को ठीक करना शुरू कर देता है. सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें क्योंकि यह इस प्रक्रिया में सहायता करता है. इसके अलावा, आराम करना जरूरी है.

5. कार्ब का सेवन कम करें

कार्बोहाइड्रेट का उपयोग ऊर्जा के रूप में किया जाता है. जब आप पर्याप्त व्यायाम नहीं कर रहे होते हैं, तो अतिरिक्त कैलोरी, अतिरिक्त कार्बोहाइड्रेट वसा के रूप में जमा हो जाते हैं. प्रत्येक भोजन और स्नैक्स में 15 से 25 ग्राम कार्ब्स लेने की सलाह दी जाती है.

फेफड़ों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, पता भी नहीं चलेगा कब डैमेज हो गए लंग्स

मांसपेशियों को बनाए रखना उतना कठिन नहीं हो सकता जितना आप सोच सकते हैं. अच्छी डाइट, वर्कआउट और लाइफस्टाइल को बनाए रखें. अपनी मांसपेशियों को बरकरार रखने के लिए आपको अच्छी तरह से खाना चाहिए और वेट ट्रेन करनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.