विज्ञापन
Story ProgressBack

How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...

Eye Exercise: स्क्रीन के ज्यादा इस्तेमाल से आज कल हर किसी को आंखों से संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आंखों के पास की मांसपेशियां कमजोर होने लगती है. अगर आपको भी इस तरह की दिक्कत हो रही है तो इन 5 एक्सरसाइज की मदद से आंखें रिलैक्स हो जाएंगी.

Read Time: 4 mins
How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...
How to Improve Vision and Maintain Eye Health | Patient Care: आंखों को रिलैक्स रखेंगे ये योग, आज ही करें ट्राई

How To Improve Eyesight Naturally With Yoga: डिजिटल टेक्नोलॉजी के बढ़ते महत्व के चलते कई बार न चाहते हुए भी हमें स्क्रीन के सामने घंटो गुजारने पड़ते हैं. आज कल कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल जैसे डिजिटल उपकरण हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं. ज्यादातर समय हम और आप किसी न किसी स्क्रीन के सामने ही होते हैं. लंबे स्क्रीन टाइम की वजह से आजकल आंखों से जुड़ी समस्याएं (Eye Health) काफी आम हो गई है. अगर ऑफिस के काम, पढ़ाई या किसी और वजह से आपका भी ज्यादातर समय स्क्रीन के सामने गुजरता है तो आंखों की सेहत पर उचित ध्यान दें. 

Aankho ki roshni kaise badhaye: अगर आपको स्क्रीन देखने में दिक्कत होती है या दूर रखे किसी सामान पर फोकस नहीं कर पाते हैं तो समस्या थोड़ी गंभीर है. लगातार सिर दर्द भी आंखों की खराब सेहत का सूचक है. ऐसी स्थिति में आंखों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आप अपने रूटीन में आंखों से जुड़ी कुछ एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं. इन 5 एक्सरसाइज की मदद से आप आंखों को सेहत सुधारने के साथ-साथ रिलैक्स महसूस करेंगे. यही नहीं इन एक्सरसाइज के प्रैक्टिस से आपका स्ट्रेस लेवल भी कम होगा.

आंखों की बेहतर सेहत के लिए करें ये आई योगा (Eye Yoga to Relax and Release Stress)

हथेलियों की गर्माहट (Palming)

इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले आरामदायक मुद्रा में बैठ कर आंखें बंद कर लें. गहरी सांस लेते और छोड़ते हुए शरीर को रिलैक्स करें. इसके बाद दोनों हथेलियों को गर्माहट आने तक तेजी से आपस में रगड़ें. इसके बाद गर्म हथेलियों से बंद आंखों को ढ़कें. आपको हाथों की गर्माहट धीरे-धीरे आंखों पर महसूस होगी. इस प्रोसेस को कम से कम तीन बार दोहराएं.

फ्रंट फोकस

आंखों की इस योगा के लिए सबसे पहले कंफर्टेबल पोजीशन में बैठें और आंख बंद कर गहरी सांस लेते हुए खुद को रिलैक्स करें. दाहिने हाथ की उंगलियों को मोर कर मुठ्ठी बनाएं और हाथ को सामने की ओर सीधा रखें और अंगूठे को आंखों के समानांतर लेवल पर रखें. आंखें खोलें और अंगूठे पर 5 सेकेंड तक फोकस करने के बाद अगले 5 सेकेंड तक अंगूठे के आगे फोकस करें. इस पूरी प्रक्रिया को 5 बार रिपीट करें. दूसरे हाथ से भी पूरा प्रोसेस दोहराए.

पलक झपकाना 

इस एक्सरसाइज के लिए भी आरामदायक मुद्रा में बैठें और आंख बंद कर गहरी सांस लेते हुए खुद को रिलैक्स करें. आंखों को 10 बार तेजी से झपकने के बाद 20 सेकेंड तक आंखें बंद कर लें. आंखें बंद रखने के दौरान अपनी सांस पर फोकस करें. इस पूरी प्रक्रिया को कम से कम पांच बार दोहराएं. 

आंखों को घुमाएं

रीढ़ को सीधा और कंधों को रिलैक्स रखते हुए बैठ जाएं. इसके बाद आंखों को क्लॉक वाइज डायरेक्शन में लगातार घुमाए. इसके बाद एंटी क्लॉक वाइज डायरेक्शन में आंखों को घुमाएं. इस एक्सरसाइज को कई बार दोहराएं. आंखों की मांसपेशियां इस एक्सरसाइज से मजबूत होगी.

आंखों की रोशनी बढ़ाएंगे ये 5 योग | Yoga for eyes Improve Eyesight Naturally

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नहीं आती रात को नींद, तो सिर्फ कुछ दिनों तक करें बस ये काम, फिर डेली बिस्तर पर लेटते ही सो जाएंगे आप
How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...
सुपरफूड हैं ये 8 सब्जियां, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती?
Next Article
सुपरफूड हैं ये 8 सब्जियां, लेकिन क्या आप जानते हैं खाने का सही तरीका, कहीं आप तो नहीं करते ये गलती?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;