Registration for Covid-19 Vaccination: कोरोना वैक्‍सीन के लिए CoWin Portal पर कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन? जानें Step By Step

Get Vaccination Appointment On CoWin Portal: आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि टीके के लिए रजिस्टर कैसे कराएं. तो घबराएं नहीं, हम यहां आपको स्टेप बाई स्टेप बताएंगे कि रजिस्ट्रेशन के लिए क्या करना है, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत और हां, अगर आप टेक सेवी नहीं हैं, तो क्या किया जाए.

Registration for Covid-19 Vaccination: कोरोना वैक्‍सीन के लिए CoWin Portal पर कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन? जानें Step By Step

जानें कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं?

Registration for Covid-19 Vaccination: देशभर में 1 अप्रैल से 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था, जिसमें देश भर में स्वास्थ्य कर्मी और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को टीका लगाया गया था. वहीं दूसरे चरण में, 60 वर्ष से अधिक उम्र और पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित पैंतालिस से उनसठ साल के लोगों को टीका दिया गया. तीसरे चरण में, जो लोग एक जनवरी 2022 को 45 साल और इससे अधिक उम्र के होंगे, वे टीकाकरण के पात्र हैं, चाहे उन्हें कोई बीमारी हो या नहीं. टीकाकरण केंद्र सुबह नौ से रात नौ बजे तक काम करेंगे. सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका निशुल्क लगाया जाएगा, जबकि निजी अस्पतालों में प्रति खुराक 250 रुपये का भुगतान करना होगा. टीका लगवाने के लिए लोगों को आधार कार्ड या कोई भी अन्य वैध पहचान साक्ष्य लाना होगा. 

कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं? | How To Get Vaccination Appointment On CoWin Portal Step by Step Guide

स्टेप 1

साइट पर जाएं: सबसे पहले तो यह जानने की जरूरत है कि रजिस्ट्रेशन के लिए आपको एप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं. आप वेबसाइट पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपको जाना होगा https://www.cowin.gov.in पर. इस वक्त आपकी सहूलियत के लिए हमने साइट का स्क्रीनशॉट भी लगाया है. जिससे आप समझ सकें कि यह कैसी दिखती है.

jf2df9l

Covid-19 Vaccine Registration:  अपॉयटमेंट्स रोजाना सुबह नौ बजे से दी जा रही हैं

स्टेप 2 

कैसे करें पंजीकरण: अब बात करते हैं उन लोगों कि जिनके पास पहले से ही आरोग्स सेतू एप है. आपके उसके जरिए भी रजिस्टेशन कर सकते हैं. लौट कर आते हैं वेबसाइट पर. यहां आपको बस अपना मोबाईल नंबर डाल कर ओटीपी जनरेट करना है. बस लॉगइन हो गया. इसके बार वेबसाइट आपसे आपकी बेसिक डीटेल पूछेगी. जैसे सरकार से मान्यताप्राप्त आइडी कार्ड, नाम, उम्र, जेंडर वगैरह. सीनियर सीटिजन्स को यही सब चाहिए. लेकिन कोमोर्बिडिटीज टीकाकरण चाहते हैं, तो उनको देना होगा सर्टिफिकेट. 

स्टेप 3

कोमोरबिडिटी कैसे करें रजिस्ट्रेशन: कोमोरबिडिटी से मतलब है कि जिन्हें पहले से कोई गंभीर बीमारी है, जैसे डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, अस्थमा, एचआईवी, कैंसर और फेफड़े से जुड़ी समस्या. कोमोरबिडिटी सर्टिफिकेट के लिए सरकार ने तकरीबन 20 रोगों की लिस्ट जारी की है, जो 45 से कम उम्र होने के बाद भी वैक्सीन‍ेशन ले सकते हैं. इस लिस्ट में से अपनी विकल्प चुनें. उसे लेकर डॉक्टर के पास जाएं. उनके साइन लें कि आप गंभीर रोग से ग्रस्त हैं और वैक्सीन के हकदार हैं. इसके बाद वेबसाइट पर जाएं और इसे अपलोड करें. बस यही हो कोमोबरटीज को करने की जरूरत है. 

स्टेप 4

अपॉइंटमेंट बुक: इसके बाद बारी आती है अपॉइंटमेंट बुक करने की. यह कैसे किया जाए, बताते हैं. इसके लिए आपको जाना होगा एक पेज पर जहां आपसे पूछा जाएगा आपके राज्य, आपके शहर और आपके पिन कोड के बारे में. यह जानकारी डालने के बाद ही वैक्सीनेशन सेंटर चुनने का विकल्प आएगा. आपको बस करना यह है कि अपनी सहूलियत के हिसाब से या अपना नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर चुनना है, टाइम स्लॉट चुनना है. अपॉयटमेंट्स रोजाना सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक दी जा रही हैं. उस टाइम स्लॉट को चुनें जो उपलब्ध है या आपकी सुविधा के अनुसार है. बस हो गया...

और हो गया...

इसके बाद आएगा अपॉइंटमेंट सक्सेसफुज पेज. और यही है वैक्सीनेशन के लिए आपका लाइसेंस. इसका एक प्र‍िंटआउट लें, अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ तैयार रहें, अपना नंबर आने पर समय पर जाकर वैक्सीन लें और कोरोना को मात देने में भागीदार बनें. 

साथ ही यह अपॉइंटमेंट पूरी होने के बाद आपके मोबाइल पर भी इसका एक कंफॉर्मेशन मैसेज आएगा. 

कैसे मिलेगी दूसरी डोज:

अब बात आती है दूसरी डोज की. तो फिक्र न करें. एक बार पहली डोज लेने के बाद आपको ऑटोमेटिकली दूसरी डोज के लिए रजिस्टर कर लिया जाएगा और इसकी डेट आपको मैसेज पर मिल जाएगी. अगर इस बीच आप ट्रेवल कर रहे हैं, तो पोर्टल पर जाकर अपना एरिया और पिन कोड से जुड़ी डिटेल्स को अपडेट कर दें. 

लें किसी की मदद

तो ये था वो तरीका जिससे आप अपने टीके के लिए रजिस्टर कर उसे शेड्यूल कर सकते हैं. अगर आपको कंप्यूटर या फोन में यह करना नहीं आता है या चलाना नहीं आता है, तो आप किसी दूसरे के लॉगइन का सहारा भी ले सकते हैं. एक लॉगइन से यानी एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत किया जा सकता है. 

बस यही हैं वो आसान स्टेप जिनसे आप खुद को कर सकते हैं रजिस्टर. कुछ मुश्क‍िल लगने पर किसी एक्सपर्ट की या जो पहले रजिस्टर करा चुके हैं उनकी मदद लें. इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर भी हैं. जिन पर आप बात कर सकते हैं. 

1. हेल्पलाइन नंबर: +91-11-23978046 (टोल फ्री- 1075)
b. टेकनिकल हेल्पलाइन नंबर: 0120-4473222
c. हेल्पलाइन ई-मेल आईडी: nvoc2019@gov.in

आप सहायता के लिए टीकाकरण केंद्र से संपर्क कर सकते हैं, जहां आपने टीकाकरण कराना चाह रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब ये सवाल उठाता है कि क्या कोविड19 टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण ही एकमात्र रास्ता है. तो इसका जवाब है नहीं. टीकाकरण केंद्र भी हर दिन एक लिमि‍टेड नंबर में ऑन-स्पॉट पंजीकरण स्लॉट दिए जाते हैं. हालांकि, परेशानी और छंछट से दूर रहने के लिए आप ऑनलाइन पंजीकरण और ऑनलाइन शेड्यूट करना ही बेहतर है.