देशभर में आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू , केंद्र के साथ राज्यों ने कसी कमर, 10 बातें

Vaccination start From Today: देशभर में आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गया है.

देशभर में आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू , केंद्र के साथ राज्यों ने कसी कमर, 10 बातें

Vaccination start From Today: 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण आज से (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: Vaccination start From Today देशभर में आज से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था जिसमें देश भर में  स्वास्थ्य कर्मी और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को टीका लगाया गया था. वहीं दूसरे चरण में, 60 वर्ष से अधिक उम्र और पहले से गंभीर बीमारी से पीड़ित 45-59 साल के लोगों को कोरोना वायरस से बचाव का टीका लगाया गया था. तीसरे चरण में, जो लोग एक जनवरी 2022 को 45 साल और इससे अधिक उम्र के होंगे, वे टीकाकरण के पात्र हैं, चाहे उन्हें कोई बीमारी हो या नहीं. टीकाकरण केंद्र सुबह नौ से रात नौ बजे तक काम करेंगे. सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका निशुल्क लगाया जाएगा जबकि निजी अस्पतालों में प्रति खुराक 250 रुपये का भुगतान करना होगा. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. देश में आज से 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई. आज से वे लोग भी टीकाकरण के पात्र हैं जिनकी उम्र 45 साल या उससे ज्यादा है. चाहे उन्हें कोई बीमारी हो या नहीं. 

  2. टीकाकरण केंद्र सुबह नौ से रात नौ बजे तक काम करेंगे. सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका निशुल्क लगाया जाएगा जबकि निजी अस्पतालों में प्रति खुराक 250 रुपये का भुगतान करना होगा. 

  3. केंद्र ने बुधवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ समीक्षा बैठक की तथा उनसे ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने को कहा जहां टीकाकरण कराने वाले लोगों की संख्या कम है, इसने खास तौर पर ऐसे जिलों को भी चिह्नित करने को कहा जहां संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि हो रही है.

  4. बैठक में स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों के टीकाकरण के बारे में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई कि संबंधित श्रेणियों में केवल योग्य लाभार्थियों का ही पंजीकरण और टीकाकरण हो. 

  5. राष्ट्रीय राजधानी में 45 साल से अधिक उम्र के 65 लाख लोगों को तीसरे चरण के तहत आज से कोविड रोधी टीका लगाया जाएगा, पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था जिसमें दिल्ली में 3.6 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मी एवं अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को टीका लगाया गया था. 

  6. राजस्थान में 45 से 59 वर्ष तक के सभी लोगों को कोरोना वायरस प्रतिरक्षण के लिए टीका लगाने का काम आज (बृहस्पतिवार, एक अप्रैल) से शुरू होगा. इसके तहत दो करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा. 

  7. पुडुचेरी प्रशासन एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का कोविड टीकाकरण करेगा. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा के निदेशक एस मोहन कुमार ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पुडुचेरी में 28 स्वास्थ्य केंद्रों के जरिए लोगों को कोविड टीके लगाए जाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इस बीमारी के खिलाफ एहतियात में कोई कमी नहीं आने दे. 

  8. पहला चरण 16 जनवरी को शुरू हुआ था जिसमें देश भर में  स्वास्थ्य कर्मी और अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को टीका लगाया गया था. वहीं दूसरे चरण में, 60 वर्ष से अधिक उम्र और पहले से गंभीर बीमारी से पीड़ित 45-59 साल के लोगों को कोरोना वायरस से बचाव का टीका लगाया गया था. 

  9.  टीका लगवाने के लिए लोगों को आधार कार्ड या कोई भी अन्य वैध पहचान साक्ष्य लाना होगा. 

  10. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में कोविड रोधी टीके की 6.43 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)