How To Get Protein From Food: वेजिटेरियन डाइट से भरपूर मात्रा में प्रोटीन लेने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट से जानें सटीक तरीके!

How To Intake Protein As A Vegan: अंडे और मांस जैसे प्रोटीन के पशु-आधारित स्रोत सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं. हालांकि, लगभग सभी संयंत्र-आधारित खाद्य पदार्थों में कम से कम एक प्रकार के आवश्यक अमीनो एसिड की कमी (Amino Acid Deficiency) होती है. यही कारण है कि इनको प्रोटीन के अधूरे स्रोत के रूप में जाना जाता था.

How To Get Protein From Food: वेजिटेरियन डाइट से भरपूर मात्रा में प्रोटीन लेने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट से जानें सटीक तरीके!

पूजा मखीजा कहती हैं कि पूरी प्रोटीन के लिए दाल, चावल के साथ रोटी को नहीं रखना चाहिए

खास बातें

  • मांसपेशियों की वृद्धि के लिए प्रोटीन का सेवन महत्वपूर्ण है.
  • स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है.
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ वजन घटाने के साथ-साथ आपकी मदद कर सकते हैं.

How To Get Protein As A Vegetarian: एक शाकाहारी भोजन अक्सर पर्याप्त प्रोटीन या खाद्य पदार्थों की कमी के लिए गलत समझा जाता है जो पूर्ण प्रोटीन के स्रोत होते हैं. इसके अलावा, यह ज्ञात है कि कुछ संयोजनों में खाद्य पदार्थ खाने से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका है. उदाहरण के लिए, आपको चावल या दाल और अन्य फलियों के साथ बीन्स खाने की जरूरत है, केवल उनसे पूरा प्रोटीन प्राप्त करना है. हालांकि, यह कुछ भी हो लेकिन सच है. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर प्रोटीन के बारे में सच्चाई को साझा की, और बताया कि आप वास्तव में शाकाहारी भोजन से पूरा प्रोटीन कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

आप शाकाहारी भोजन से पूरा प्रोटीन कैसे प्राप्त कर सकते हैं | How Can You Get Whole Protein From A Vegetarian Diet

प्रोटीन शरीर के निर्माण खंड हैं. मांसपेशियों, न्यूरॉन्स, वजन कम करने और स्वस्थ त्वचा और बालों के निर्माण के लिए आपको प्रोटीन की आवश्यकता होती है. प्रोटीन लगभग 20 विभिन्न प्रकार के अमीनो एसिड से बना होता है.

हमारा शरीर इनमें से केवल 11 अमीनो एसिड बना सकता है. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों से अन्य नौ प्रकार के अमीनो एसिड प्राप्त करने होंगे. इन नौ अमीनो एसिड को आवश्यक अमीनो एसिड के रूप में भी जाना जाता है, मखिजा ने बताया.

अंडे और मांस जैसे प्रोटीन के पशु-आधारित स्रोत सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं. हालांकि, लगभग सभी संयंत्र-आधारित खाद्य पदार्थों में कम से कम एक प्रकार के आवश्यक अमीनो एसिड की कमी होती है. यही कारण है कि इनको प्रोटीन के अधूरे स्रोत के रूप में जाना जाता था.

उदाहरण के लिए, दालों में दो अमीनो एसिड की कमी होती है: मेथिओनिन और सिस्टीन. जबकि, चावल और गेहूं जैसे अनाज में लाइसिन की कमी होती है. माखीजा कहते हैं, "यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा है कि आपको इन सभी अमीनो एसिड या संपूर्ण प्रोटीन मिलते हैं, दो या अधिक खाने से एक साथ होता है."

c9cjo08शाकाहारी भोजन भी आपको पर्याप्त प्रोटीन प्रदान कर सकता है

इस प्रकार, चावल के साथ बीन्स की तारीफ करना पूर्ण प्रोटीन प्राप्त करने के लिए एक अच्छा भोजन माना जाता था, लेकिन, यह आवश्यक नहीं है कि आप इन दोनों खाद्य पदार्थों को एक साथ, एक भोजन में खाएं. "शरीर वास्तव में एक प्रोटीन की टोकरी बनाता है, और जो कुछ भी आप खाते हैं उसमें से अमीनो एसिड इस टोकरी में मिला दिया जाता है. इसलिए, अगर आपने राजमा या फलिया, या यहां तक कि दिन में पनीर या फलियां भी खाते हों, तो रात तक चावल सभी अमीनो एसिड अभी भी आपके शरीर को उपलब्ध होंगे, ”मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ ने बताया.

आपको एक भोजन में चावल या रोटी के साथ फलियां नहीं मिलानी हैं. "मैं सुझाव देती हूं कि आपको पूरे दिन विभिन्न खाद्य स्रोतों से प्रोटीन प्राप्त करना चाहिए. यह आपके आहार में विविधता को सुविधाजनक बनाता है, बिना पौधे-आधारित प्रोटीन और चावल की जोड़ी की चिंता के."

शाकाहारी खाद्य पदार्थ जिन्हें प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है, कुछ नाम रखने के लिए फलियां, दाल, दूध और डेयरी उत्पाद, नट और बीज और सोया खाद्य पदार्थ हैं.

सुनिश्चित करें कि आप प्रोटीन खाएं, अधिमानतः हर भोजन में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रकृति में भर रहे हैं. वे आपको लंबे समय तक पूर्ण रख सकते हैं और आपकी भूख और समग्र कैलोरी-सेवन को कम कर सकते हैं, इस प्रकार वजन कम कर सकते हैं. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ भी आपको मजबूत और स्वस्थ बाल और कम उम्र की त्वचा पाने में मदद कर सकते हैं.


(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.