विज्ञापन

भारतीय नुस्खों से पाएं कोरियन ग्लास स्किन, शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे नुस्खे जो बदल देंगे चेहरे की रंगत, और त्वचा पर आएगा शीशे सा निखार

How to Get Korean Glass Skin Naturally at Home: अगर आप कोरियन ग्लास स्किन (Get Glass Skin) पाने की उम्मीद रखते हैं, तो आपको ऐसी प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनका उपयोग वर्षों होता आ रहा है.आपके किचन में मौजूद ऐसी कई सामग्रियां हैं, जो आपको ग्लोइंग और ग्लास स्किन पाने में मदद कर सकती हैं-

भारतीय नुस्खों से पाएं कोरियन ग्लास स्किन, शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे नुस्खे जो बदल देंगे चेहरे की रंगत,  और त्वचा पर आएगा शीशे सा निखार
ग्लास स्किन पाने के लिए आजमाएं ये तरीके | How to Get Korean Glass Skin Naturally at Home

How to Get Korean Glass Skin Naturally at Home : पिछले कुछ सालों में ग्लास स्किन और कोरियाई ब्यूटी ट्रेंड्स (korean beauty trends) ने काफी लोकप्रियता हासिल की है. हर लड़की चाहती है कि उसकी त्वचा एकदम खिली-खिली (Glowing Skin) रहे. उसके चेहरे पर किसी तरह के दाग न रहे और उसे एक ग्लोइंग ग्लास स्किन मिले. मगर बदलती जीवनशैली, प्रदूषण और खानपान की गड़बड़ी के अक्सर हमारी त्वचा (Skin Issue) में दाग-धब्बे, झुर्रियां और एक्ने आदि हो जाते हैं.  आप जब त्वचा की इन समस्याओं से राहत पाएंगे, तो अपने त्वचा में निखार दिखने लगता है.

अगर आप कोरियन ग्लास स्किन (Get Glass Skin) पाने की उम्मीद रखते हैं, तो आपको ऐसी प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिनका उपयोग वर्षों होता आ रहा है.

आपके किचन में मौजूद ऐसी कई सामग्रियां हैं, जो आपको ग्लोइंग और ग्लास स्किन पाने में मदद कर सकती हैं-

हल्दी से पाएं दमकती त्वचा

भारतीय घरों में उपयोग की जाने वाली प्रमुख साम्रगी. हल्दी अपने सूजनरोधी और त्वचा को निखारने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध है. यह पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद कर सकती है, त्वचा की रंगत को एक समान कर सकती है और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान कर सकती है.

डार्क सर्कल्स को छिपा-छिपा कर थक गए हैं, अपनाएं शहनाज हुसैन के बताए घरेलू नुस्खे, आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं दूर

तिल का तेल देगा ग्लोइंग स्किन

तिल का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा को पोषण देता है. यह त्वचा की बनावट में सुधार करने, महीन रेखाओं को कम करने और स्किन हेल्श को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

चंदन से पाएं दमकती त्वचा

चंदन का उपयोग इसके शीतलन और शुद्धिकरण प्रभावों के कारण सदियों से आयुर्वेद में किया जाता रहा है. यह रोमछिद्रों को खोलने, सूजन को कम करने और त्वचा को स्वस्थ चमक प्रदान करने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

भारतीय उपचारों से पाएं ग्लास स्किन: शहनाज हुसैन

गुलाब जल से निखारें चेहरे की रंगत

गुलाब जल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट है जो त्वचा को टोन और कसने में मदद करता है. इसमें हाइड्रेटिंग गुण भी हैं, जो इसे संवेदनशील त्वचा के लिए आदर्श बनाता है.

लटकने लगी है चेहरे की स्किन, शहनाज हुसैन से जानें लूज स्किन को टाइट करने के रामबाण नुस्खे

एलोवेरा से दूर करें त्वचा की हर समस्या

अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाने वाला एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट करने और जलन को शांत करने के लिए अच्छा है. यह त्वचा की लोच बनाए रखने में मदद करता है और जवां निखार पाने में मदद करता है.


ग्लास स्किन पाने के लिए आजमाएं ये तरीके | How to Get Korean Glass Skin Naturally at Home

  • अपने चेहरे को सौम्य क्लींजर या गुलाब जल के साथ बेसन जैसे प्राकृतिक इंग्रीडिएंट से साफ करके स्किन केयर रूटीन को शुरू करें. यह त्वचा की प्राकृतिक नमी को छीने बिना अशुद्धियों और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है.
  • त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए पिसी हुई जई, हल्दी और शहद से बने घरेलू स्क्रब का उपयोग करें. मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और एक साफ रंगत पाने के लिए नम त्वचा पर इसे लगाकर सर्कुलर मोशन स्क्रब से धीरे-धीरे मालिश करें.
  • त्वचा को टोन और तरोताजा करने के लिए कॉटन पैड पर गुलाब जल लगाएं और धीरे से इसे अपने चेहरे पर लगाएं. गुलाब जल त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने और छिद्रों को कसने में मदद करता है, जिससे आपको एक अच्छा निखार मिलता है. Read: ब्लैकहेड्स को कैसे हटाएं, ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए कील-मुंहासे हटाने के असरकार घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Blackheads
  • एलोवेरा जेल को तिल के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाएं और इसे मॉइस्चराइजर के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं. एलोवेरा रोमछिद्रों को बंद किए बिना त्वचा को हाइड्रेट करता है. तिल का तेल त्वचा को पोषण देता है और उसकी रक्षा करता है, जिससे त्वचा मुलायम और कोमल हो जाती है.
  • चंदन पाउडर, हल्दी और गुलाब जल का उपयोग करके फेस मास्क बनाएं. मास्क को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. यह शक्तिशाली मिश्रण त्वचा को चमकदार बनाने, सूजन को कम करने और एक स्वस्थ चमक को बढ़ावा देने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
भारतीय नुस्खों से पाएं कोरियन ग्लास स्किन, शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे नुस्खे जो बदल देंगे चेहरे की रंगत,  और त्वचा पर आएगा शीशे सा निखार
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com