लटकने लगी है चेहरे की स्किन, शहनाज हुसैन से जानें लूज स्किन को टाइट करने के रामबाण नुस्खे

How can I tighten my skin naturally? ढीली स्किन को टाइट करने के लिए एलोवेरा ठंडे और हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह त्वचा की लोच को सुधारने में भी मदद कर सकता है. चेहरे में निखार पाने के साथ ही, उसे कसने के लिए त्वचा पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. कुछ मिनट मसाज करने के बाद, चेहरे को साफ करें.

लटकने लगी है चेहरे की स्किन, शहनाज हुसैन से जानें लूज स्किन को टाइट करने के रामबाण नुस्खे

खास बातें

  • चेहरे की ढीली स्किन को टाइट कैसे करें?
  • चेहरे की लटकती त्वचा को कैसे टाइट करें?
  • शहनाज हुसैन ने बताए कुछ घरेलू उपाय जो स्किन टाइटेनिंग में मदद करेंगे.

Effective Home Remedies For Skin Tightening: उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा ढीली और बेजान दिखने लगती है. यह इलास्टिन के उत्पादन में कमी से होता है. हमारी त्वचा को जवां, फर्म और स्मूथ दिखाने के लिए इलास्टिन और कोलेजन बड़ी भूमिका निभाते हैं. इसी की कमी के कारण आंखों के आसपास महीन रेखाएं दिखने लगती है और झुर्रियां पड़ने लगती हैं. हालांकि, त्वचा को कसने के कई प्रभावी उपाय भी हैं जिनका अभ्यास आसानी से घर पर किया जा सकता है. महंगे और केमिकल युक्त ट्रीटमेंट से बचकर कुछ घरेलू उपचार की मदद से त्वचा को फिर से जीवंत बनाया जा सकता है.


चेहरे की ढीली स्किन को टाइट कैसे करें? | चेहरे की लटकती त्वचा को कैसे टाइट करें? | Effective Home Remedies For Skin Tightening | Tips for How to Tighten Loose Skin 

हाईड्रेशन का रखें ध्यान

त्वचा की लोच में सुधार करने का सबसे सरल और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना. दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा हाइड्रेटेड, कोमल रहती है और ढीली पड़ने की संभावना कम रहती है. त्वचा की अच्छी हेल्थ के लिए प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए.

पार्लर जैसा फेशियल घर पर कैसे करें? शहनाज हुसैन ने बताया घरेलू चीजों से फेशियल कैसे करें

चेहरे की एक्सरसाइज करें

नियमित चेहरे की एक्सरसाइज त्वचा के नीचे की मांसपेशियों को टोन और कसने में मदद कर सकती हैं, जिससे सैगिंग की उपस्थिति कम हो सकती है. सरल व्यायाम जैसे कि मुस्कुराना, होंठों को सिकोड़ना और होंठों को बंद रखते हुए सिर को पीछे झुकाना चेहरे की कुछ मांसपेशियों को टार्गेट कर सकता है. इसे लागातर करने से आपको अपने चेहरे पर जरूर फर्क नजर आएगा.

डार्क सर्कल्स को छिपा-छिपा कर थक गए हैं, अपनाएं शहनाज हुसैन के बताए घरेलू नुस्खे, आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं दूर

एलोवेरा जेल से करें मसाज

एलोवेरा ठंडे और हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह त्वचा की लोच को सुधारने में भी मदद कर सकता है. चेहरे में निखार पाने के साथ ही, उसे कसने के लिए त्वचा पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. कुछ मिनट मसाज करने के बाद, चेहरे को साफ करें.

अंडे की सफेदी का मास्क लगाएं

अंडे की सफेदी प्रोटीन से भरपूर होती है जो त्वचा को कसने का अस्थायी तरीका है. इतना ही नहीं इस मास्क से महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम किया जा सकता है. अंडे की सफेदी को झाग बनने तक फेंटें, इसे चेहरे पर लगाएं और पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें.

Latest and Breaking News on NDTV

शहनाज हुसैन ने बताए कुछ घरेलू उपाय जो स्किन टाइटेनिंग में मदद करेंगे.

नारियल तेल

फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, नारियल तेल त्वचा की लोच में सुधार करने के साथ ही जवां दिखने में मदद कर सकता है. सोने से पहले त्वचा पर थोड़ी मात्रा में नारियल तेल से गोलाकार गति में मालिश करें और इसे रात भर लगा रहने दें.

त्वचा को एक्सफोलिएट करना न भूलें

नियमित एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देता है, जिसके कारण त्वचा स्मूथ और मजबूत होती है. सप्ताह में 2-3 बार त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए सौम्य एक्सफोलिएटिंग स्क्रब घर पर ही बनाया जा सकता है. चेहरे, गर्दन, हाथ और पैरों में स्क्रब लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर पानी से धो लें.

मालिश करें

चेहरे की मालिश त्वचा में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करती है, कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है और त्वचा की हेल्थ में सुधार करती है. ऊपर और बाहर की गति में त्वचा की मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें. उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां ढीलापन ज्यादा नजर आता है.

धूप से सुरक्षा जरूरी

त्वचा की लोच बनाए रखने के लिए आपकी त्वचा को सूरज की यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाना महत्वपूर्ण है. जिस दिन धूप न हो, उस दिन भी रोजाना 30 या उससे अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं और बाहर समय बिताते समय कॉटन के कपड़े, हैट, स्कार्फ, सनग्लासेस आदि जरूर पहनें.

तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं, इन Tips से बनेंगी मसल्स | How to Gain Weight: Quick, Safe, Healthy Guidance



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)