शरीर की कमजोरी दूर कर Weight Gain के लिए ये हैं 6 रामबाण उपाय, पक्का महीनेभर में तेजी से बढ़ जाएगा वजन

Fast Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने को लेकर कई लोग परेशान रहते हैं. कई दुबले पतले शरीर वाले तेजी से वेट गेन करने के लिए उपाय तलाशते हैं, लेकिन कोई सटीक उपाय न मिलने से लगातार आत्मविश्वास में कमी आती है. यहां कुछ कारगर तरीके हैं जो आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

शरीर की कमजोरी दूर कर Weight Gain के लिए ये हैं 6 रामबाण उपाय, पक्का महीनेभर में तेजी से बढ़ जाएगा वजन

Weight Gain: दुबले-पतले लोग अपने वजन बढ़ाने को लेकर परेशान रहते हैं.

खास बातें

  • वजन बढ़ाने के लिए अपना कैलोरी इंटेक बढ़ाने की जरूरत है.
  • हाइड्रेट रहें और प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करें.
  • अपनी डाइट में हर एक पोषक तत्व को शामिल करें.

Weight Gain: वजन बढ़ाना और एक सुंदर सुड़ौल बॉडी पाना भी कई लोगों के लिए एक चुनौति है. शरीरिक कमजोरी की वजह से न सिर्फ बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है बल्कि हमारा आत्मविश्वास भी डगमगाने लगाने लगता है. दुबले-पतले लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए उपाय करते हैं लेकिन क्या ये इतना आसान है? वजन बढ़ाने के तरीके क्या हैं और हेल्दी तरीके से कैसे वेट गेन किया जाए? इसके लिए रेगुलर हेल्दी डाइट के साथ अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है. अगर आप वजन बढ़ाने के कारगर तरीके (Effective Ways to Gain Weight) तलाश रहे हैं और तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको बता दें, गर्मियां अपने साथ कई हेल्दी फूड्स भी लेकर आती हैं जो हमें वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. हालांकि गर्मियों में हमारा वजन तेजी से कम होता है. अत्यधिक पसीना या हमारी भूख में कमी के कारण ऐसा हो सकता है. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप इस गर्मी में वजन बढ़ा सकते हैं.

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए रामबाण उपाय | Best Way To Gain Weight Fast 

1. कैलोरी इनटेक बढ़ाएं

अगर आप वजन बढ़ाना (Weight Gain) चाहते हैं, तो हमें बर्न की गई कैलोरी से ज्यादा कैलोरी का सेवन करने की जरूरत है. आप इस गर्मी में अपने कैलोरी इंटेक को बढ़ाने के लिए स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. इससे आप फल और सब्जियां का भी भरपूर मात्रा में सेवन कर पाएंगे.

हड्डियों से कैल्शियम की एक-एक बूंद को चूस लेती हैं ये 5 चीजें, तेजी से कमजोर होने लगती हैं हड्डियां

2. स्मार्ट तरीके से खाएं

वजन बढ़ाने का मतलब ये नहीं है कि जो चाहे वह खाएं. वजन बढ़ाने के लिए हमें अपने शरीर में हेल्दी हाई कैलोरी (High Calorie) वाले फूड्स खाने चाहिए.रेगुलर आलू के बजाय शकरकंद खाएं. गर्मियों में हेल्दी फैट खाना आसान हो सकता है क्योंकि गर्म मौसम आपको अनहेल्दी डीप फ्राइड फूड्स से दूर रखता है.

3. वैरायटी वाली चीजें खाएं

वजन बढ़ाने के लिए सभी पोषक तत्वों और मिनरल्स का सेवन करना जरूरी है. अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में फल, सब्जियां, मीट आदि को शामिल करने से आपको केवल फैट और प्रोटीन वाली डाइट की तुलना में तेजी से वजन बढ़ाने (Fast Weight Gain) में मदद मिल सकती है.

सौंफ को इस तरह लगाने से चमक जाती है स्किन, दाग धब्बे भी होते हैं गायब, चेहरा करेगा ग्लो, ये रहा तरीका

4. हेल्दी स्नैक्स

हेल्दी स्नैक्स के कुछ उदाहरण हैं ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू, अखरोट, अंजीर, पिस्ता) स्मूदी, गर्मियों के दौरान हम उन फूड्स को स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं जो हमें हाइड्रेट रखने में मदद करें.

5. पानी पीने का ख्याल ध्यान रखें

गर्मियों में अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. पानी का सेवन आपको एनर्जेटिक बनाता है और शरीर को भोजन से मिलने वाले सभी पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब करने में मदद करता है.

नींबू में मिलाकर लगाएं ये एक चीज झुर्रियां हो जाएंगी गायब दाग खत्म Wrinkles Removal

6. व्यायाम करें

अगर आप हेल्दी फैट बढ़ाना चाहते हैं, तो ऐसे फूड्स खाएं जिनमें फैट बहुत ज्यादा होता है. इसके साथ ही अपने वर्कआउट को दिन में 30 मिनट तक सीमित रखें और खुद पर ज्यादा काम न करें.

Living with Thalassemia: Nutrition and Diet | थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.