चावल को इस तरह खाने से डायबिटीज रोगियों का तुरंत कंट्रोल में आ जाता है ब्लड शुगर लेवल, ढूंढने से भी नहीं मिलेगी ये ट्रिक

Diabetes Diet: क्या आप डायबिटिक हैं और गिल्ट-फ्री चावल खाना चाहते हैं? यहां एक हैक है जिसमें आपको पके हुए चावल के जीआई को कम करने में मदद करेगा और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी सहायता मिलेगी.

चावल को इस तरह खाने से डायबिटीज रोगियों का तुरंत कंट्रोल में आ जाता है ब्लड शुगर लेवल, ढूंढने से भी नहीं मिलेगी ये ट्रिक

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बासी चावल का सेवन करें.

खास बातें

  • चावल के जीआई को कम करने में मदद कर सकता है.
  • ब्लड शुगर रोगी इस हैक से शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • यह एक बहुत ही सरल हैक है.

Tips To Reduce Blood Sugar Level: ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक संकेतक है जो डायबिटीज वाले लोगों को अपने मील प्लान (Meal Plan) को बनाने में मदद करता है. जैसा कि आप जानते हैं, अनकंट्रोल डायबिटीज से जुड़े रिस्क को रोकने के लिए डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना जरूरी है. इसलिए उन फूड्स का सेवन करना जरूरी है जो हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नेचुरल तरीके से बनाए रखने में मदद कर सकते हैं और ऐसे फूड्स से बचें जो स्पाइक का कारण बन सकते हैं, लेकिन कोई कैसे अपनी डाइट के ब्लड शुगर लेवल पर प्रभाव को माप सकता है? यहीं पर ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Glycemic Index) मदद करता है. ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) एक ऐसा उपकरण है जो बेहतर ब्लड शुगर मैनेजमेंट में मदद करता है.

गेहूं की बजाय खाना शुरू कर दें इन अनाजों के आटे की रोटियां, तुरंत कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

चावल एक ऐसा फूड है जिसका खाना पकाने के समय और आपके द्वारा खाए जाने वाले चावल (Rice) के प्रकार के आधार पर मीडियम से हाई जीआई हो सकता है. चावल एक आम अनाज है जिसे कई लोग रोजाना खाते हैं और इससे बचना मुश्किल होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप एक साधारण हैक से चावल के जीआई को कम कर सकते हैं? आइए जानें कैसे.

पके हुए चावल के जीआई को कम करने का तरीका:

सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने एक इंस्टाग्राम रील शेयर की और हैक के बारे में बताया जो पके हुए चावल के जीआई को कम करने में मदद कर सकता है. उन्होंने वीडियो की शुरुआत में कहा, "पुराना पका हुआ, बासी चावल गर्म फ्रेश पके चावल से बेहतर है."

बाद में उन्होंने कहा कि कई क्लिनिकल स्टडीज ने साबित किया है कि पके हुए स्टार्च को ठंडा करने से स्टार्च रेट्रोग्रेडेशन नामक एक प्रक्रिया होती है जो इसे रिसिस्टेंस स्टार्च में बदल देती है.

Diabetes: इन पौधों की पत्तियों में बसती है डायबिटीज रोगियों की जान, Blood Sugar तुरंत हो जाएगा कंट्रोल, ये रहा आसान तरीका

"सरल शब्दों में जब आप पके हुए चावल या आलू जैसे हाई स्टार्च वाले फूड्स को ठंडा करते हैं, तो आप सुपाच्य स्टार्च को रेसिस्टेंस स्टार्च में बदल देते हैं. डायजेशेबल स्टार्च वह होता है जो टूट जाता है और आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. रिसिस्टेंसी स्टार्च वह है जिसे आपका शरीर तोड़ नहीं सकता है और यह आपके लिए बुरा नहीं है, मखीजा ने वीडियो में कहा."

तो, यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि एक दिन पहले पकाया गया चावल आपके ब्लड शुगर लेवल के लिए अच्छा होता है और साथ ही आपके आंत के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है.

आपको कब तक रेफ्रिजरेट करना चाहिए?

मखीजा ने कहा कि पके हुए चावल को 24 घंटे के लिए फ्रिज में रखा जाता है और फिर दोबारा गर्म करके खाया जाता है, तो ताजे पके हुए गर्म चावल की तुलना में इसमें बहुत कम जीआई होता है.

"यह एक बहुत ही सरल हैक है जिसे डायबिटीजी रोगी और पीसीओएस वाली महिलाएं आजमा सकती हैं."

Diabetes रोगी डेली सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इन मसालों का सेवन, Blood Sugar तेजी से हो जाएगा कंट्रोल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.