छोटी चोट या खरोंच पर कैसे करें First Aid? इंफेक्शन को दूर रखने के लिए ये रहे 9 आसान और जरूरी तरीके

आज हम आपको बता रहे हैं छोटी खरोंच या फिर घाव होने पर फर्स्ट एड (First Aid) करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका. खून बंद करने से लेकर ड्रेसिंग तक चोट लगने पर अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो इंफेक्शन के चांसेस कम हो जाएंगे.

छोटी चोट या खरोंच पर कैसे करें First Aid? इंफेक्शन को दूर रखने के लिए ये रहे 9 आसान और जरूरी तरीके

First Aid: घाव को अच्छी तरह साफ करने के लिए उसे पानी से धोएं.

First Aid: जब कभी आपको छोटी-मोटी खरोंच या फिर चोट लग जाती है तो आप क्या करते हैं? हम में से ज्यादातर लोग उन्हें गंभीरता से नहीं लेते और पानी से घाव को धोकर कोई ऑइंटमेंट लगा लेते हैं पर कई बार छोटे से घाव में की गई आपकी जरा सी लापरवाही बड़े इंफेक्शन को पनपने का मौका देती है जो बाद में परेशानी का सबब बन जाती है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं छोटी खरोंच या फिर घाव होने पर फर्स्ट एड करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका. खून बंद करने से लेकर ड्रेसिंग करने तक चोट लगने पर अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो इंफेक्शन के चांसेस खत्म हो जाएंगे.

छोटी-मोटी चोट और खरोंच पर कैसे करें फर्स्ट एड? | How to do first aid on cuts and scratches?

1. अपने हाथ धोएं

अगर आप फर्स्ट एड कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने हाथों को धोएं इससे इंफेक्शन से बचने में मदद मिलती है.

2. खून बहना रोकें

मामूली कट और खरोंच लगने पर आमतौर पर ब्लीडिंग खुद ही बंद हो जाती है, लेकिन अगर घाव जरा सा भी गहरा हो और जरूरत पड़े तो बैंडेज या कपड़े से प्रेस करें और तब तक दबाकर रखें जब तक खून बंद न हो जाए.

वजन कम करने के लिए एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, डेली इतने गिलास पिएंगे तो घटने लगेगा पेट और शरीर का मोटापा

3. घाव साफ करें

घाव को अच्छी तरह साफ करने के लिए उसे पानी से धोएं. घाव को बहते नल के पानी के नीचे रखने से इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. घाव के आसपास साबुन से धो कर साफ करें, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि घाव में साबुन न लगे. इसके अलावा हाइड्रोजन पेरोक्साइड या आयोडीन का इस्तेमाल न करें। ये आपको इरिटेट कर सकता है. घाव से अल्कोहल से सफाई कर गंदगी को अच्छे से हटाएं. अगर ऐसा करने में मुश्किल आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

4. एंटीबायोटिक या पेट्रोलियम जेली लगाएं

जिस जगह पर चोट लगी है उसे नम रखने और दाग धब्बों से बचने के लिए एंटीबायोटिक ऑइंटमेंट या पेट्रोलियम जेली की एक थिन लेयर लगाएं. ओइंटमेंट्स में कुछ ऐसे कॉम्पोनेंट्स होते हैं जो कुछ लोगों में हल्के दाने का कारण बन सकते हैं. अगर दाने या रैशेज दिखाई दें, तो ऑइंटमेंट का उपयोग बंद कर दें.

ठीक से साफ नहीं हो रहा है पेट तो डेली रात को खाएं ये बीज, अगले दिन से ही बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गंदगी

petroleum jelly

5. घाव को ढकें

एक पट्टी, रोल्ड गॉज या पेपर टेप से बंधी हुई गॉज लगाएं. घाव को ढकने से घाव साफ रहता है. अगर चोट केवल मामूली खरोंच या चोट है तो उसे खुला छोड़ दें.

7. ड्रेसिंग बदलें

ड्रेसिंग को दिन में कम से कम एक बार जरूर बदलें. खासतौर पर जब भी पट्टी गीली या गंदी हो जाए.

तेजी से घटाना है वजन तो हर रोज खाली पेट पी लें ये पानी, तोंद हो जाएगी गायब, कमर का साइज 32 से हो जाएगा 28

8. टिटनेस का इंजेक्शन लगवाएं

आपका घाव गहरा है तो टिटनेस का इंजेक्शन लगवाना बिल्कुल ना भूलें. अगर आपने 5 सालों में टिटनेस का इंजेक्शन नहीं लगवाया है तो इसे लगवाना बेहद जरूरी होता है.

9. इंफेक्शन के लक्षणों पर नजर रखें 

अगर आपको स्किन पर या घाव के पास इंफेक्शन के लक्षण, जैसे रेडनेस, बढ़ता दर्द, पस निकलना या सूजन दिखाई दे तो डॉक्टर से तुरंत मिलें.

<चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें,10 दिन में निखार देखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.