तेजी से घटाना है वजन तो हर रोज खाली पेट पी लें ये पानी, तोंद हो जाएगी गायब, कमर का साइज 32 से हो जाएगा 28

Benefits Of Overnight Soaked Seeds Water: सुबह खाली पेट ड्राई फ्रूट्स और सीड्स के पानी का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ कई बीमारियों से भी दूर रखने में मदद करता है.

तेजी से घटाना है वजन तो हर रोज खाली पेट पी लें ये पानी, तोंद हो जाएगी गायब, कमर का साइज 32 से हो जाएगा 28

Soaked Seeds Benefits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है सीड्स के पानी का सेवन.

Benefits Of Overnight Soaked Seeds Water: सुबह उठने के बाद आप जो भी सबसे पहले खाते या फिर पीते हैं वो आपके शरीर को पूरा दिन के लिए एनर्जी देने के साथ आपकी सेहत के लिए भी लाभदायी होता है. इसलिए सुबह ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो लाभदायी हों. अगर बात हेल्दी चीजों की हो रही है भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को कैसे भूल सकते हैं. खाली पेट इनका सेवन करने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. तो आइए जानते हैं कौन सी सीड्स के पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है- 

नारियल तेल में इस चीज को मिलाकर हल्के से रगड़ें चेहरा, झाइयां, जमी हुई गंदगी और झुर्रियां 15 दिन में होने लगेंगी गायब

मेथी का पानी 

अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो ऐसे में आप रोज सुबह उठकर मेथी के पानी का सेवन कर सकते हैं. मेथी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में हुई सूजन को कम करने में मदद करने के साथ वजन घटाने में भी मदद करता है. इसमें फाइबर होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. आज रोज रात में मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर इस पानी को पी लें.

तुलसी के बीज का पानी

सुबह खाली पेट तुलसी के बीजों का पानी पीना भी लाभदायी हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसके साथ ही यह कब्ज और दस्त जैसी परेशानियों से भी राहत दिलाने में लाभदायी होती है.

जायफल का सुबह इस तरह कर लीजिए सेवन, पेट की गैस, कब्ज और अपच से हमेशा के लिए मिल जाएगी मुक्ति

भीगे बादाम और अखरोट

सुबह उठकर भीगे हुए बादाम और अखरोट का सेवन आपके शरीर को पूरे दिन एनर्जी देने में लाभदायी होता है. इसके साथ इनमें पाए जाने वाले प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम भी सेहत के लिए लाभदायी होता है. ये आपकी याद्दाश्त को भी तेज करने में मदद कर सकता है.

धनिया के बीज का पानी

सुबह खाली पेट धनिया बीज का पानी वेट लॉस में मदद कर सकता है. इसके साथ यह बॉडी को डिटॉक्स करने में और फ्री रेडिकल्स को कम करने में भी मदद करता है.

माथे और गालों पर पड़ गई हैं झुर्रियां तो नारियल तेल में मिलाएं ये चीज, डेली मसाज करने से बढ़ जाएगा ग्लो चेहरे पर नहीं दिखेंगी सिलवटें

किशमिश का पानी

किशमिश में पाया जाने वाले कार्बोहाड्रेट, फाइबर, शुगर, आयरन, पोटेशियम, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. साथ ही यह हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है. आप हर रोज खाली पेट किशमिश के पानी का सेवन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.