विज्ञापन
Story ProgressBack

इस उम्र के लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है काबू में और दिल के रोग रहेंगे दूर

Foods For Cholesterol Control: इन हार्ट हेल्दी फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करना आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है. यहां पढ़िए लिस्ट.

Read Time: 3 mins
इस उम्र के लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है काबू में और दिल के रोग रहेंगे दूर
High Cholesterol Level: बहुत से लोगों में उम्र के साथ कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या होने लगती है.

How To Lower Your Cholesterol: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी हेल्थ भी डगमगाने लगने लगती है. सबसे ज्यादा दिक्कत बुढ़ापे में हाई कोलेस्ट्रॉल की होती है. बहुत से लोगों में उम्र के साथ कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या होने लगती है. वृद्ध लोगों में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल लेवल एक आम समस्या है, लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप कुछ हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल कर इसे कंट्रोल और अच्छे से मैनेज करने में मदद पा सकते हैं. यहां पढ़िए उन फूड्स लिस्ट.

वृद्ध लोगों में कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने वाले फूड्स | Foods to manage cholesterol in older people

1. ओट्स और साबुत अनाज

अपनी डाइट में ओट्स और साबुत अनाज को शामिल करना कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने के लिए अद्भुत काम कर सकता है. ये फूड्स घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं. अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी दलिया से करें या साबुत अनाज वाली ब्रेड और पास्ता विकल्प चुनें.

2. फल और सब्जियां

ताजे फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो उन्हें हार्ट हेल्थ के लिए आइडियल ऑप्शन बनाती हैं. कई प्रकार के रंगीन विकल्पों जैसे कि जामुन, खट्टे फल, पत्तेदार साग और ब्रोकोली और फूलगोभी जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों का टारगेट रखें.

यह भी पढ़ें: लटकती तोंद अंदर करनी है? तो गेहूं छोड़कर इन तीन आटों की रोटी खाएं, आंतड़ियों से जा लगेगा निकला हुआ पेट

3. फैटी फिश

साल्मन, मैकेरल और ट्राउट जैसी फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड के बेहतरीन स्रोत हैं. ओमेगा-3 ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है और हार्ट डिजीज के खतरे को कम कर सकता है.

4. मेवे और बीज

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं. नाश्ते में मुट्ठी भर नट्स खाने या अपने दही या स्मूदी में बीज मिलाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: जिस सब्जी का नाम सुनते ही सभी चिढ़ा लेते हैं मुंह और हर कोई समझता है इसे सस्ता, तो जानिए कद्दू खाने के चमत्कारिक फायदे

5. फलियां

बीन्स, दाल और चने घुलनशील फाइबर और प्लांट बस्ड प्रोटीन से भरपूर होते हैं. वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर
इस उम्र के लोगों को जरूर खानी चाहिए ये 5 चीजें, कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है काबू में और दिल के रोग रहेंगे दूर
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;