विज्ञापन
Story ProgressBack

जिस सब्जी का नाम सुनते ही सभी चिढ़ा लेते हैं मुंह और हर कोई समझता है इसे सस्ता, तो जानिए कद्दू खाने के चमत्कारिक फायदे

Pumpkin Benefits For Health: कद्दू किसी भी डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प है. ये आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने से लेकर आपकी स्किन को पोषण देने और पाचन में सहायता करने तक कई फायदे देता है.

Read Time: 4 mins
जिस सब्जी का नाम सुनते ही सभी चिढ़ा लेते हैं मुंह और हर कोई समझता है इसे सस्ता, तो जानिए कद्दू खाने के चमत्कारिक फायदे
Pumpkin Benefits: कद्दू का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Kaddu Ki Sabji Ke Fayde: कद्दू जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर एक सब्जी है, जो कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभों से भरी है. हालांकि कद्दू का नाम सुनते ही लोग मुंह बनाने लगते हैं, क्या आप जानते हैं कि कद्दू का सेवन सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है? जो इसे आपकी डाइट में शामिल करने के लिए जरूरी बनाता है. यह बीटा कैरोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है, जो हमारे शरीर में पैदा होने वाले फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने के लिए जरूरी है.

पोषक तत्वों से भरपूर है कद्दू

कद्दू न्यूट्रिशन का पावरहाउस है, जिसमें विटामिन और मिनरल्स की एक प्रभावशाली सीरीज होती है. इसमें खासतौर से विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है, जो अच्छी आंखों की रोशनी, इम्यून फंक्शन और हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है. कद्दू का चमकीला नारंगी रंग इसके हाई बीटा-कैरोटीन का प्रमाण है.

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के फूडडेटा सेंट्रल डेटाबेस के अनुसार, बिना नमक के 1 कप या 245 ग्राम पके, उबले या सूखे कद्दू में 1.76 ग्राम प्रोटीन होता है.

यह भी पढ़ें: सोते हुए मरीज के पास पहुंचा सफेद भूत! मरीज की हालत देख डरे डॉक्टर्स, सीसीटीवी में कैद हुआ पूरा हादसा, लोग बोले...

वजन करने की कोशिश करने के दौरान इसे डाइट में शामिल कर सकते हैं:

लो कैलोरी और हाई फाइबर वाला कद्दू वेट मैनेजमेंट के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसका फाइबर कंटेंट तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में सहायता करता है, जिससे ज्यादा खाने की संभावना कम हो जाती है. साथ ही पोषक तत्वों का कॉम्बिनेशन मेटाबॉलिज्म को भी सपोर्ट करता है.

कद्दू आपकी हार्ट में सुधार कर सकता है:

कद्दू में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है. साथ ही बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी और ई सहित इसके एंटीऑक्सिडेंट, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकने और हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स के जोखिम को कम करने में सहायता करते हैं.

पाचन को हेल्दी रखने में मददगार

कद्दू में मौजूद फाइबर कंटेंट न केवल वेट मैनेजमेंट में सहायता करता है बल्कि डायजेशन में भी सहायता करता है. फाइबर रेगुलर पेट साफ रखने में मदद करता है और हेल्दी आंत को बढ़ावा देता है, जिसकी वजह से बेहतर पाचन और पोषक तत्वों का अवशोषण हो सकता है.

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है

कद्दू में विटामिन सी और ई होते हैं, जो दोनों इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. ये विटामिन शरीर को इंफेक्शन से लड़ने और बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं, जिससे कद्दू आपकी डाइट में एक अच्छा विकल्प बन जाता है, खासकर ठंड के महीनों के दौरान.

यह भी पढ़ें: जिद्दी खांसी हो या बलगम, आपके किचन में मौजूद ये जादुई जड़ी बूटियां दिलाएं तुरंत आराम, जल्दी से इम्यूनिटी भी बढ़ाएंगी

हेल्दी स्किन के लिए फायदेमंद

कद्दू में पाए जाने वाले विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट हेल्दी, चमकदार स्किन में योगदान कर सकते हैं. विटामिन ए स्किन सेल्स की मरम्मत और कायाकल्प करने में मदद करता है, जबकि एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं.

कद्दू में विटामिन ए होता है

कद्दू में मौजूद हाई विटामिन ए कंटेंट आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है. यह अच्छी आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
जिस सब्जी का नाम सुनते ही सभी चिढ़ा लेते हैं मुंह और हर कोई समझता है इसे सस्ता, तो जानिए कद्दू खाने के चमत्कारिक फायदे
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;