लटकती तोंद अंदर करनी है? तो गेहूं छोड़कर इन तीन आटों की रोटी खाएं, आंतड़ियों से जा लगेगा निकला हुआ पेट

Best Flour For Weight Loss: गेहूं के बदले किन अनाजों को आप रोटी (Vajan kam Karne ke liye aata) बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे.

लटकती तोंद अंदर करनी है? तो गेहूं छोड़कर इन तीन आटों की रोटी खाएं, आंतड़ियों से जा लगेगा निकला हुआ पेट

Which flour roti is best to Lose Belly fat: जानते हैं गेहूं के बदले किन अनाजों को आप रोटी (Vajan kam Karne ke liye aata) बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे.

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए गेहूं की जगह खाएं इन आटे की रोटियां
  • एक गेहूं की चपाती में लगभग 104 कैलोरी होती है.
  • रागी, जिसे अंग्रेजी में फिंगर मिलेट कहा जाता है

Atta For Weight Loss: वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में कैलोरी की मात्रा कम करने की जरूरत होती है. साबुत गेहूं की रोटियों में कैलोरी (Low Calorie) की मात्रा अधिक होती है और इन्हें छोड़ना बहुत आसान नहीं है क्योंकि ये बचपन से ही आपके दैनिक आहार (Weight Loss Diet) का हिस्सा रही हैं. एक गेहूं की चपाती में लगभग 104 कैलोरी होती है. ऐसे में अगर आप वजन कम (Lose Weight Fast) करना चाहते हैं तो गेहूं की जगह दूसरे हेल्दी अनाज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं गेहूं के बदले किन अनाजों को आप रोटी (Vajan kam Karne ke liye aata) बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे.

वजन कम करने के लिए गेहूं की जगह खाएं इन आटे की रोटियां | Best flour for weight loss | Types of atta that are weight loss friendly

रागी की रोटी : रागी, जिसे अंग्रेजी में फिंगर मिलेट कहा जाता है, भारत के कई हिस्सों में अक्सर खाया जाता है. रागी की रोटी कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होती है, जो इन्हें हेल्थ के लिए बेहतरीन बनाती है. रागी में मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करता है और अत्यधिक खाने से रोकता है. इसमें ट्रिप्टोफैन भी होता है, जो एक एमिनो एसिड है जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है. स्वाद बढ़ाने के लिए आटे में नमक, धनिया, अजवाइन या जीरा मिला लें. यह भी पढ़ें : इस वक्त आपके चेहरे पर रेंग रहे हैं आठ पैर वाले हजारों कीड़े, स्किन में घुसकर भरते हैं पेट, छुआ लिया तो.

​बाजरे की रोटी : बाजरा एक भूरे रंग का अनाज है. इसमें मैग्नीशियम, जिंक, आयरन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो इसे गेहूं का एक पौष्टिक विकल्प बनाता है. बाजरे की रोटियों में मौजूद उच्च फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करती है. जरूरी विटामिन आपको शेप में बने रहने में मदद करते हैं. यह आपको सूजन और वॉटर रिटेंशन से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है.

बेसन की रोटी : चने से बना बेसन वजन कम करने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. हेल्दी रोटी तैयार करने के लिए आधा बेसन और आधा मल्टीग्रेन आटा मिला सकते हैं. बेसन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो भूख को दबाने में मदद करती है और आपको ओवर ईटिंग करने से रोकती है.

एसिडिटी के लक्षण कारण इलाज उपचार परहेज | Dr Prakhar Gupta



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)