High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिला सकता है पूरे साल मिलने वाला ये फल, रोज खाएंगे तो कंट्रोल होगा BP

How To Control High Blood Pressure: हाई बीपी में पोटैशियम रिच फ़ूड का सेवन करने पर बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ऐसे में केले में पाया जाने वाला पोटैशियम हाई बीपी में काफी लाभकारी होता है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिला सकता है पूरे साल मिलने वाला ये फल, रोज खाएंगे तो कंट्रोल होगा BP

केले का सेवन हाई लेवल पर जा पहुंचे ब्लड प्रेशर को सामान्य स्तर पर लाने में मदद करता है.

Banana For High Blood Pressure: फलों का सेवन हर तरह से स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. फलों की बात करें तो सबसे पहले पूरे साल सबसे आसानी से मिलने वाला फल केला (Banana)जेहन में आता है. केला बड़े ही कमाल का फल है, इसके अंदर ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. केले में पाया जाने वाला ढेर सारा पोटैशियम शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. खासकर हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों के लिए केला एक रामबाण फल की तरह काम आता है.

जी हां, हाई बीपी (High Blood Pressure) की परेशानी में केले का सेवन बहुत मददगार होता है. आपको बता दें कि हाई बीपी में पोटैशियम रिच फ़ूड खाने से बीपी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ऐसे में केले में पाया जाने वाला पोटैशियम हाई बीपी में काफी लाभकारी होता है. 

केले में पाए जाने वाला पोटैशियम कम करता है बीपी | This is how banana can help control your blood pressure

रोज़ एक केला है बीपी का इलाज (How To Control High Blood Pressure With Bananas)  

आपको बता दें कि एक सामान्य केले में करीब 422 ग्राम पोटैशियम पाया जाता है जिसकी मदद से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर सामान्य होने में मदद मिलती है. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि जो लोग हाई बीपी की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें अपनी डेली डाइट में रोज एक केले का सेवन करना काफी फायदेमंद साबित होता है.

केले में ओमेगा थ्री फैटी एसिड के साथ साथ फाइबर भी पाया जाता है जिसके सेवन से शरीर में हाइपरटेंशन की समस्या में काफी आराम मिलता है. 

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर आंखों में दिखते हैं ये लक्षण, आंखों की रोशनी भी हो जाती है कमजोर, जानिए High BP के पांच लक्षण

हाई ब्लड प्रेशर में इसलिए फायदेमंद है केला

केले में पोटैशिय तो हाई बीपी में फायदा करता ही है, साथ ही इसके अंदर सोडियम की भी काफी कम मात्रा पाई जाती है जो हाई बीपी के लिए फायेदमंद मानी जाती है. एक्सपर्ट कहते हैं कि सोडियम युक्त फूड्स का ज्यादा सेवन करने से भी बीपी बढ़ जाता है. जब बॉडी में ज्यादा सोडियम जाता है तो इससे ब्लड वेसल्स पर ज्यादा दबाव पड़ता है और शरीर में पानी का संतुलन बिगड़ जाता है. केले में सोडियम बहुत ही कम होता है और पोटैशियम ज्यादा होता है. ऐसे में केले का सेवन हाई लेवल पर जा पहुंचे ब्लड प्रेशर को सामान्य स्तर पर लाने में मदद करता है.

World Hypertension Day: धीरे-धीरे मौत के मुंह में ले जाता है हाई ब्लड प्रेशर, ये 6 उपाय करने से झट से कंट्रोल में आ जाएगा बीपी

कितने केले खाने से होगा फायदा (How Many Bananas Should You Eat Per Day?)

ब्लड प्रेशर को सामान्य स्तर पर रखने के लिए आप दिन में एक या दो केले का सेवन कर सकते हैं. अगर आपका बीपी हमेशा हाई रहता है तो आप दिन में दो केलों का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका बीपी दस परसेंट तक घटाने में मदद मिल सकती है.

How to Clean Your Vagina | प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, जानें सही तरीका, Watch Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com