Vitamin D and the Immune System: इम्‍यून‍िटी बढ़ाने, विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Vitamin D Foods: कोरोनवायरस (Coronavirus) से लड़ाई में इम्‍यूनिटी (Strong Immunity) का मजबूत होना अहम माना जा रहा है. और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपका आहार पोष्‍टिक होना चाहिए. इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आपके आहार में विटामिन डी (Vitamin D), प्रोटीन, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल कर आप रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्ष‍मता को बढ़ा (How to Boost Immunity) सकते हैं.

Vitamin D and the Immune System: इम्‍यून‍िटी बढ़ाने, विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Vitamin D rich foods: There are many signs and symptoms of vitamin D deficiency

खास बातें

  • विटामिन D (Vitamin D) के लिए सबसे अच्‍छा स्रोत धूप को माना जाता है.
  • धूप में फास्फोट होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है.
  • विशेषज्ञ रोज एक गिलास गाय का दूध पीने की सलाह देते हैं.

Vitamin D Foods: कोरोनवायरस (Coronavirus) से लड़ाई में इम्‍यूनिटी (Strong Immunity) का मजबूत होना अहम माना जा रहा है. और इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपका आहार पोष्‍टिक होना चाहिए. इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आपके आहार में विटामिन डी (Vitamin D), प्रोटीन, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड को शामिल कर आप रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्ष‍मता को बढ़ा (How to Boost Immunity) सकते हैं. लेकिन लॉकडाउन के कारण लोग घर में रहने पर मजबूर है, धूप या साफ हवा के लिए घरों से बाहर निकलने का मौका नहीं है. ऐसे में आपको अपने आहार पर ध्‍यान देने की जरूरत है. 

Vitamin D for Strong Immunity: भारत जैसे देश के लिए, जिसे प्रचुर मात्रा में धूप दी जाती है, यह जानकर हैरानी होती है कि आबादी का बड़ा हिस्सा विटामिन डी की कमी (vitamin D Deficiency) से पीड़ित है और शरीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फेट जैसे महत्वपूर्ण खनिजों के विनियमन और अवशोषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा, यह विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्‍यूनिटी को बढ़ावा (Boost Immunity) देने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है और मजबूत हड्डियों (Strong Bones) और दांतों के विकास और विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए जाना जाता है, साथ ही साथ मधुमेह (Diabetes) जैसी विभिन्न जीवन शैली की बीमारियों के खिलाफ प्रतिरोध में सुधार होता है.

घर पर बैठ कर लजीज पकवानों का स्‍वाद अगर आप ले रहे हैं, तो यह ठीक है, लेकिन सेहत का भी ध्‍यान रखें और अनहेल्‍दी फूड को कम से कम करें. आपको ऐसा आहार लेने की जरूरत है जो विटामिन और प्रोटीन की कमी न हो. 

How to Boost Immunity: एम्‍यूनिटी बढ़ाने और सेहतमंद शरीर पाने के लिए आपको कई तरह के विटामिन और मिनरल्‍स की जरूरत होती है. इन्‍हीं में से एक है विटामिन डी.  विटामिन D (Vitamin D) के लिए सबसे अच्‍छा स्रोत धूप को माना जाता है. धूप में फास्फोट होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है. लेकिन अब आप घर से तो निकल नहीं सकते. ऐसे में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) को आप कैसे दूर कर सकते हैं यह हम आपको बताते हैं. आप अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं, जो विटामिन डी से भरपूर हों. चल‍िए हम आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी  ऐसी चीजें हैं, जो आप आपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और विटामिन डी की कमी को दूर कर अपनी इम्‍यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं- vitamin d

विटामिन D युक्त भोजन का सेवन करने से आप इम्‍यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं.

विटामिन डी की कमी को दूर का इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने के लिए आहार में शामिल करें ये चीजें (Healthy Vitamin D Rich Foods)

1. विटामिन डी की कमी को दूर करेगा गाय का दूध

विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ रोज एक गिलास गाय का दूध पीने की सलाह देते हैं. यह विटामिन डी की आपकी दैनिक आवश्यकता का 20% हिस्सा पूरा कर सकता है. गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है. फुल क्रीम दूध लें, इसमें विटामिन डी की अधिकतम सामग्री होती है। डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "पूर्ण वसा वाले दूध का उपयोग करें, क्योंकि इसमें केवल 4 प्रतिशत वसा होती है; अपने वसा को बाहर निकालें, और इसके वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के भी कम हो जाते हैं."

k48n3pfg

Source of vitamin D and calcium: गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है.

2. विटामिन डी की कमी दूर करेगा दही

प्रोटीन से समृद्ध, योगर्ट भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफ़ाइड होते हैं और यूएसडीए पोषण डेटा के अनुसार लगभग 5 आईयू प्रति 8-औंस देता है. हालांकि, सुनिश्चित करें कि दही खरीदने से पहले आप लेबल पढ़ लें, क्योंकि दही के इन फोर्टीफाइड संस्करणों में से अधिकांश सुगंधित होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनकी चीनी सामग्री बहुत अधिक है. इसलिए घर पर दही तैयार करें.

n4b636q

Source of vitamin D: प्रोटीन से समृद्ध, योगर्ट भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफ़ाइड होते है.

3. ऑरेंज जूस या संतरे का रस

हम आपको संतरे का रस पीने का एक और कारण दे रहे हैं. यह स्‍वाद तो होता ही साथ ही साथ यह व‍िटामिन सी और से भरपूर है, जो आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी विटामिन्‍स में से हैं. नाश्ते में एक गिलास ताज़ा संतरे का रस शामिल करना आपकी सुबह को किक-स्टार्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है. हालांकि, हमेशा ताजे संतरे के रस का विकल्प चुनें और स्टोर से खरीदे गए संतरे के रस को खरीदने से बचें.

6uc3k57

Source of calcium and vitamin D:यह व‍िटामिन सी और से भरपूर है

4. मशरूम 

मशरूम सूरज की रोशनी में उगते हैं, वे विटामिन डी से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, मशरूम बी- विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 से समृद्ध होते हैं और तांबा जैसे खनिज भी. लेकिन सभी मशरूम में विटामिन डी की समान मात्रा नहीं होती है, यह प्रकार और विविधता के अनुसार भिन्न होता है. प्राकृतिक धूप में सूखने वाले मशरूम को चुनना हमेशा बेहतर होता है.

asf93g7

मशरूम बी- विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 से समृद्ध होते हैं 

5. अंडे की जर्दी

अंडे की जर्दी अभी तक विटामिन डी का एक और समृद्ध स्रोत है. जर्दी अतिरिक्त कैलोरी और वसा के साथ आ सकती है, लेकिन इसमें प्रोटीन और अच्छे कार्ब्स सहित सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं. सुनिश्चित करें कि आप एक दिन में एक से अधिक अंडे की जर्दी न खाएं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.