विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 04, 2023

Sun Tan: गर्मियों में धूप से स्किन पर पड़े काले पैच और टैनिंग को हटाने 3 नेचुरल फेस पैक, घर पर इस तरीके से लगाएं

Sun Tan Removal Face Pack: धूप वाले दिनों में सन टैन से स्किन खराब हो सकती है. अगर आप पहले ही सूरज की रोशनी से टैनिंग का शिकार हो चुके हैं यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप साफ और चमकदार स्किन पा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
Sun Tan: गर्मियों में धूप से स्किन पर पड़े काले पैच और टैनिंग को हटाने 3 नेचुरल फेस पैक, घर पर इस तरीके से लगाएं
Face Pack For Glowing Skin: कुछ घरेलू उपाय सन टैनिंग से राहत दिला सकता है.

Natural Face Pack For Summer: गर्मियां आ चुकी हैं और ज्यादातर लोग इस मौसम में गर्मियों के कपड़े और सुंदर धूप के चश्मे पहनने के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन धूप वाले दिन सन टैन और सूर्य की पराबैंगनी किरणों के असुरक्षित संपर्क से स्किन खराब हो सकती है. यह मेलेनिन के बढ़ने के कारण होता है. मेलेनिन त्वचा की बाहरी परतों को रंग देने के लिए जिम्मेदार होता है. जब हम धूप के संपर्क में आते हैं, तो त्वचा सामान्य से अधिक मेलेनिन बनाती है, जितना अधिक मेलेनिन बनता है, त्वचा उतनी ही गहरे रंग की हो जाती है. इसे हाइपरपिग्मेंटेशन भी कहा जाता है. यह मुंहासे, फाइन लाइन्स और कुछ मामलों में स्किन कैंसर का भी कारण बनता है. एक सनस्क्रीन स्किन को प्रोटेक्ट करता है क्योंकि यह मेलेनिन को धीमा कर देता है, लेकिन अगर आप पहले ही सूरज की रोशनी से टैनिंग का शिकार हो चुके हैं यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप साफ और चमकदार स्किन पा सकते हैं.

सन टैन हटाने के लिए नेचुरल फेस पैक | Natural Face Pack To Remove Sun Tan

1) खीरे का फेस पैक

गर्मियों में त्वचा के लिए बहुत सारे घरेलू नुस्खों में खीरा सबसे जरूरी सामग्री है. इसका एक शांत और ठंडा प्रभाव है. एक अच्छा खीरे का फेस पैक या आपकी आंखों पर कट-अप स्लाइस आपको आराम देंगे. यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और क्योंकि इसमें ब्लीचिंग गुण होते हैं. यह आपकी त्वचा की रंगत को भी हल्का करता है. आपको खीरे का रस, थोड़ा गुलाब जल, थोड़ा सा नींबू का रस और एक रुई चाहिए. जूस बनाने के लिए खीरे को कद्दूकस कर लें. उसमें गुलाब जल डालें और ऊपर से थोड़ा सा नींबू का रस निचोड़ लें. इसे एक बाउल में अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर एक कॉटन बॉल से समान रूप से लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसे ठंडे पानी से धो लें.

कमजोरी हो या अपच, भीगी हुई अंजीर शरीर के हर पुर्जे में फूंक देती है जान, रात को भिगोएं और सुबह खाएं

2) टोमैटो फेस पैक

टमाटर प्रकृति से अम्लीय होता है और इसलिए त्वचा को हल्का करने के लिए एक अच्छा उपाय है. इस गुण के कारण यह पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने में मदद करता है. इसमें जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं. टमाटर को काट लें और टुकड़ों को अच्छी तरह मिला लें. अब टमाटर के गूदे को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर तक इससे मसाज करते रहें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे ठंडे पानी से धो लें.

3) पपीता फेस पैक

यह स्वादिष्ट फल बहुत ही लाजवाब होता है और साल भर उपलब्ध रहता है. पपीते का सेवन करने के अलावा आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए भी कर सकते हैं. इसमें एंजाइम पैपेन होता है जिसमें त्वचा को हल्का करने वाले गुण होते हैं और यह आपकी त्वचा की मरम्मत के लिए भी बहुत अच्छा है. पका हुआ पपीता और एक नींबू लें. पपीते का छिलका उतारकर टुकड़ों में काट लें. इसे अच्छे से मैश कर लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिला लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे सूखने तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. जरूरत पड़ने पर आप इसे हर दिन भी लगा सकते हैं.

पेट का मोटापा घटाकर पतली कमर पाने के लिए रोज करें ये 5 योगासान, सीधे आपकी एक्स्ट्रा चर्बी को करेंगे टारगेट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
Sun Tan: गर्मियों में धूप से स्किन पर पड़े काले पैच और टैनिंग को हटाने 3 नेचुरल फेस पैक, घर पर इस तरीके से लगाएं
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Next Article
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;