विज्ञापन

लाइफ में रहना है खुश, तो अपनाएं ये तरीके, छू नहीं पाएगा कोई गम | How to be happier

Ways To Be Happy: खुशी जिंदगी के लिए कितनी जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन आप कैसे अपनी जिंदगी में खुशी तलाश सकते हैं, ये कम ही लोग जानते हैं. आइए जानते हैं खुश रहने के आसान तरीके क्या हैं.

लाइफ में रहना है खुश, तो अपनाएं ये तरीके, छू नहीं पाएगा कोई गम | How to be happier
खुश रहने के आसान तरीके

INTERNATIONAL DAY OF HAPPINESS 2024: इंटरनेशनल हैप्पीनेस डे यानी अंतर्राष्ट्रीय ख़ुशी दिवस संयुक्त राष्ट्र की ओर से हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है. यह हमें याद दिलाता है कि खुश रहना हर एक इंसान का अधिकार है और इसका जश्न मनाना चाहिए. खुशी जिंदगी के लिए कितनी जरूरी है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन आप कैसे अपनी जिंदगी में खुशी तलाश सकते हैं, ये कम ही लोग जानते हैं. आपकी खुशी की वजह आप खुद ही बन सकते हैं, कोई और नहीं. ऐसे में आइए जानते हैं कि किन तरीकों से आप लाइफ में हैप्पी रह सकते हैं.

खुश रहने के 6 आसान तरीके  (6 easy ways to be happy)

पहचानें कि आपके पास विकल्प हैं

आप अपने जीवन में आने वाली कई कठिनाइयों को रोक नहीं सकते हैं, लेकिन आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि आप उन पर कैसे रिएक्ट करें. एक बार जब आप खुशी को एक अच्छे भाग्य के बजाय एक विकल्प के रूप में देखना शुरू कर देंगे, तो आप अधिक संतुष्ट होंगे. आप ऐसा समझें कि दुख और सुख दोनों ही जिंदगी का हिस्सा है.

आभार जताना सीखें

जीवन के सबसे कठिन अनुभवों के दौरान भी, अक्सर ऐसी चीजें होती हैं जिनके लिए आभारी होना चाहिए. आपके जीवन में जो अच्छा है उसे स्वीकार करना एक खुशहाल जीवन जीने का तरीका सीखने के लिए एक आवश्यक कदम है.

इसे भी पढ़ें : दुनिया भर में मनाया जाता है इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस, जानिए किसने, कब और क्यों की शुरुआत, क्या है मकसद  

माफ करना सीखें

अपने प्रति, अपने जीवन में घटित हुई चीज़ों के प्रति, या अन्य लोगों के प्रति गुस्सा एक बड़ा बोझ हो सकता है. जब आप क्रोध को त्याग सकते हैं, तो आप खुद से खुश रहना सीखना शुरू कर सकते हैं.

निगेटिव सोच से रहें दूर

बुरी चीज़ों और नकारात्मक भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करना आपके मानसिक सेहत के लिए अच्छा नहीं है. जब आप नकारात्मक बातों पर ध्यान देना बंद कर देते हैं और चीजों के अधिक सकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप अधिक खुश रहना सीख सकते हैं.

नींद पर दें ध्यान

तरोताजा और फोकस्ड रहने के लिए सही मात्रा में नींद लेना अहम है. लेकिन नींद खोने से आपके मूड पर भी असर पड़ सकता है. आप अच्छी नींद की आदतें अपनाकर और भरपूर आराम करके अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Parenting Tips: बच्चा एक बार में सुनेगा आपकी बात, कभी नहीं छुपाएगा कोई बात, बस इन 4 बातों का लगा लें रट्टा

धूप में बैठें

धूप आम तौर पर लोगों को खुशी का एहसास कराती है. बाहर जाकर धूप वाले दिनों का लाभ उठाएं, लेकिन सनस्क्रीन लगाना न भूलें. धूप से हमारी बॉडी में खुशी वाले हार्मोन्स का प्रोडक्शन बढ़ जाता है और हमारा मूड अच्छा रहता है.

Cervical Cancer Prevention | HPV Vaccine: Age, Schedule, Importance |एचपीवी वैक्सीन कब और क्यों लें?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए Mobile का इस्तेमाल
लाइफ में रहना है खुश, तो अपनाएं ये तरीके, छू नहीं पाएगा कोई गम | How to be happier
काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल
Next Article
काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com