विज्ञापन
Story ProgressBack

बिना किसी दवाई के हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करेंगी ये 7 आदतें, अपनाने में भी है बेहद आसान

How To Balance Hormones: अपने हार्मोन को ठीक रखने की शुरुआत जितनी जल्दी शुरू कर दें, उतना बेहतर है. कुछ बेहद आसान आदतों को डेली रूटीन (Daily Routine) में अपनाकर अपने हार्मोन बैलेंस (Hormonal Balance) पर सकारात्मक असर डाला जा सकता.

Read Time: 4 mins
बिना किसी दवाई के हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करेंगी ये 7 आदतें, अपनाने में भी है बेहद आसान
Balance Hormones: हार्मोन संतुलित करने वाली आसान आदतें.

How To Balance Hormones: हार्मोन्स को संतुलित रखकर ही हम खुद पूरी तरह फिट रह सकते हैं. हार्मोन का सही रहना हमारे फिजिकल और मेंटल हेल्थ (Mental Health) के लिए बेहद जरूरी है. हार्मोन्स का स्तर कम या अधिक होने से शरीर में बदलाव नजर आने लगते हैं, जो सेहत के लिए लिहाज से हानिकारक होते हैं. कुछ बेहद आसान आदतों को डेली रूटीन (Daily Routine) में अपनाकर अपने हार्मोन बैलेंस (Hormonal Balance) पर सकारात्मक असर डाला जा सकता. आइए, अपनी सेहत में सुधार करने और हार्मोन बैलेंस को बढ़ावा देने के लिए 7 आसान आदतों के बारे में जानते हैं.

Read: मिडिल क्लास माएं अपनी बेटियों को जरूर बताएं ये 7 बातें, कभी नहीं उठाएगी गलत कदम, खुद को नहीं समझेगी छोटा, हर कोई करेगा तारीफ

हार्मोन बैलेंस करने में मदद करेंगी ये आदतें (These habits will help in balancing hormones)

  1. सुबह की धूप लें : मूड को पॉजिटिव बनाए रखने के लिए जरूरी सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है. यानी आपको हर सुबह 15 से 30 मिनट तक बाहर खुली धूप में रहने की आदत अपनानी चाहिए.
  2. नाश्ते में लें हाई प्रोटीन : ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने, दिन भर लगने वाली गैर जरूरी भूख को काबू करने और मांसपेशियों की मरम्मत और ग्रोथ में मदद के लिए नाश्ते में हाई प्रोटीन वाली जरूर चीजें लें. अंडे या ओट्स जैसे लीन प्रोटीन वाले नाश्ते से हार्मोन को सेहतमंद किया जा सकता है.
  3. नाश्ते के बाद थोड़ी सी कैफीन : शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के स्तर और ब्लड शुगर पर इसके असर को कम करने के लिए नाश्ते के बाद कॉफी या चाय का आनंद लें. इससे हार्मोन बैलेंस को नुकसान पहुंचाए बिना दिनभर के लिए लगातार ऊर्जा सुनिश्चित हो सकता है.
  4.  हल्की-फुल्की सैर की आदत : इंसुलिन हार्मोन की संवेदनशीलता में सुधार करने, तनाव को कम करने और पाचन को बढ़ावा देने के साथ ही शरीर में पोषक तत्वों के प्रसार में मदद के लिए रोजाना एक बार से ज्यादा हल्की-फुल्की सैर करें. इसके लिए 10 मिनट पैदल चलना या टहलना भी काफी है. हार्मोन संतुलन में मदद के लिए खासकर भोजन के बाद 10 मिनट की तेज सैर करें. Read: सुबह मिनटों में होगा पेट साफ, गर्म पानी में ये दो चीजें डालकर पी लें, कब्ज से मिलेगा छुटकारा, भूल जाएंगे पेट साफ करने की गोली या चूर्ण
  5. फर्मेंटेड फूड्स अपनाएं : अपनी आंत की सेहत को ठीक करने, पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने और हार्मोन संतुलन और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए  खमीर वाली खाद्य सामग्रियों यानी फर्मेंटेड फूड्स को अपनाएं. बॉडी में जरूरी तमाम माइक्रोबायोम को बनाए रखने के लिए दही जैसे प्रोबायोटिक फूड्स को शामिल करें.
  6. मैग्नीशियम वाले भोजन : शरीर में ठीक से हार्मोन बनते रहने और उसको काबू में रखने के साथ ही मांसपेशियों को आराम देने और तनाव कम करने के लिए मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाएं. इसके लिए अपने भोजन में पत्तेदार सब्जियां, सूखे मेवे और सीड्स को जरूर शामिल करें.
  7. नीली रोशनी का एक्सपोज़र कम करें : यानी टीवी-लैपटॉप-मोबाइल स्क्रीन को देने वाले समय को घटाएं. मेलाटोनिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देने, नींद की क्वालिटी में सुधार करने और सर्कैडियन लय को ठीक करने, हार्मोन संतुलन और सेहत में पूरी तरह सुधार करने के लिए सोने से पहले स्क्रीन का समय सीमित कर दें. रात में सोने से कम से कम एक घंटा पहले ही स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी के एक्सपोजर से दूर हो जाएं.

दांतों के कीड़े का घरेलू इलाज | Treatment Of Tooth Decay | How to remove a cavity | Home Remedies

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
बिना किसी दवाई के हार्मोन को बैलेंस करने में मदद करेंगी ये 7 आदतें, अपनाने में भी है बेहद आसान
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;