एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? हाई ब्लड प्रेशर लोगों को कितनी मात्रा से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, जानिए

How Much Salt Is Healthy Per Day: सोडियम ब्लड प्रेशर में लिक्विड की सही मात्रा बनाए रखने में मदद करता है. सोडियम का बहुत ज्यादा सेवन आपके ब्लड फ्लो में वाटर रिटेंशन में योगदान देता है. यहां जानिए आपको कितना नमक खाना चाहिए.

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? हाई ब्लड प्रेशर लोगों को कितनी मात्रा से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए, जानिए

How to reduce sodium intake: ज्यादातर डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड फूड्स में सोडियम से भरे होते हैं.

Daily Salt Intake: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हार्ट रिलेटेड बीमारियां विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण हैं. पिछले कुछ सालों में युवाओं और वयस्कों दोनों में हार्ट डिजीज में तेजी से वृद्धि देखी गई है. सामान्य जोखिम कारकों में फिजिकल एक्टिविटी की कमी, बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड्स पर निर्भरता, धूम्रपान, एनहेल्दी वेट, डायबिटीज और अनकंट्रोल हाई ब्लड प्रेशर शामिल हैं. आप जो खाना खाते हैं उसका असर आपके दिल पर भी कई तरह से पड़ता है. बहुत से लोग नहीं जानते कि नियमित रूप से नमक का ज्यादा सेवन आपके दिल के साथ-साथ समग्र स्वास्थ्य पर कई बुरा असर डाल सकता है. सोडियम नमक का एक मिनरल है जो ब्लड फ्लो में लिक्विड की सही मात्रा बनाए रखने में मदद करता है. सोडियम का बहुत ज्यादा सेवन आपके ब्लड फ्लो में वाटर रिटेंशन में योगदान देता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, आपका वजन बढ़ सकता है, सूजन हो सकती है. इससे आपका हार्ट सिस्टम बिगड़ सकता है और आपकी किडनी पर भी असर पड़ता है.

आपको कितना नमक खाना चाहिए? | How much salt should you eat?

अमेरिकन हेल्थ एसोसिएशन एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से अधिक सोडियम (5 ग्राम नमक) नहीं लेने की सलाह देता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए आइडियल सोडियम 1,500 मिलीग्राम प्रति दिन है.

सोडियम का सेवन कैसे कम करें? | How to reduce sodium intake?

1. फूड लेबल पढ़ें

ज्यादातर डिब्बाबंद और प्रोसेस्ड फूड्स सोडियम से भरे होते हैं. हो सकता है कि आप अनजाने में इन फूड्स के जरिए हाई सोडियम का सेवन कर रहे हों. इसलिए लेबल को ध्यान से पढ़ें और सोडियम की जांच करें.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह शाम चबाना शुरू कीजिए इस चीज का पत्ता, फायदे मिलेंगे अनेक, जड़ से मिट जाएंगी ये स्वास्थ्य समस्याएं

2. कम सोडियम वाले फूड्स

ताजे फूड्स जैसे फल, सब्जियां, डेयरी, अंडे, नट और बीज और साबुत अनाज में सोडियम कम होता है. अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल न करें जो बहुत ज्यादा पैक किए गए और प्रोसेस्ड हों.

3. जड़ी-बूटियों और कई मसालों का प्रयोग करें

आप घर पर जो खाना बनाते हैं उसमें कम नमक डालें. स्वाद बढ़ाने के लिए इसकी जगह जड़ी-बूटियों और मसालों का इस्तेमाल करें. यह सोडियम की मात्रा बढ़ाए बिना भोजन का स्वाद बढ़ा देगा.

4. घर का बना खाना चुनें

पैक्ड फूड की तरह फास्ट फूड भी नमक से भरपूर होते हैं. सिर्फ नमक ही नहीं, फास्ट फूड भी न्यूनतम या बिना पोषण वाले अनहेल्दी फैट से भरे होते हैं. बहुत ज्यादा सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को ख़तरे में डाल सकता है.

5. पोटेशियम वाले फूड्स को डाइट में शामिल करें

पोटेशियम सोडियम के नकारात्मक प्रभावों से लड़ने में मदद कर सकता है. यह प्राकृतिक रूप से ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद कर सकता है. कुछ पोटेशियम से भरपूर फूड्स जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं उनमें केला, आलू, पालक, तरबूज और चुकंदर शामिल हैं.

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि हाई सोडियम सेवन हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है. इसलिए, अपने नमक सेवन को कम करने से हार्ट कंडिशन के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)