विज्ञापन
Story ProgressBack

कैसे पहचानें सरसों का तेल शुद्ध है या नहीं, जानें सरसों के तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Mustard Oil: सरसों के तेल का उपयोग उत्तर भारत की ज्यादातर रसोई में किया जाता है. सरसों का तेल खाने के स्वाद को बढ़ा देता है इसके साथ ही इसका उपयोग आयुर्वेद के हिसाब से भी अच्छा माना जाता है.  

Read Time: 4 mins
कैसे पहचानें सरसों का तेल शुद्ध है या नहीं, जानें सरसों के तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ
सरसों के तेल का फायदे | Health Benefits Of Mustard Oil

Health Benefits Of Mustard Oil : इंडियन ट्रेडिशनल फूड यानी की भारतीय खाने की सबसे बड़ी बात है कि यह हमारे सेहत से जुड़ा होता है. भारतीय खाने में सरसों का तेल का इस्तेमाल कॉमन बात है. हर घर में सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. सरसों के तेल का उपयोग खाने के साथ-साथ सेहत के हिसाब से भी अच्छा होता है. कई घरेलू औषधियां या फिर जड़ी-बूटी में सरसों के तेल का इस्तेमाल होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं शुद्ध और सबसे अच्छा सरसों का तेल कैसे मिलता है. आइए जानते हैं कि सरसों का शुद्ध और सर्वोत्तम तेल किस तरह से प्राप्त होता है.  इसे भी पढ़ें : आंखों से चश्मा हटाने के लिए अश्वगंधा में मिला लें ये एक चीज, नजर होगी तेज, घट जाएगा चश्मे का नंबर

कैसे बनता है सरसों का तेल (How is mustard oil made?)

उत्तर भारत की मुख्य फसल

सरसों की फसल मुख्य रूप से उत्तरी भारत में उगाई जाती है. इसमें विशिष्ट चमकीले पीले फूल होते हैं. सरसों के बीज का उपयोग मसाले और तेल के रूप में किया जाता है. सरसों के तेल के कारण भारतीय पकवानों का स्वाद भी बढ़ जाता है. सरसों का तेल बनाने में पहला स्टेप है किसी भी दूषित पदार्थ से छुटकारा पाने के लिए उसके बीजों को अच्छी तरह से साफ करना है. बीजों को साफ करने के बाद उसे पीसकर मोटा पेस्ट बना लिया जाता है. उसके बाद उस पेस्ट को दबाया जाता है जिससे तेल निकलता है फिर उस तेल को फिल्टर किया जाता है.

इसे भी पढ़ें : Raw Turmeric For Weight Loss: वजन को तेजी से घटाने के लिए ऐसे करें कच्ची हल्दी का सेवन, कमर और पेट की चर्बी भी जाएगी पिघल

खाने का बढ़ाता है स्वाद

सरसों के तेल का इस्तेमाल उत्तर और पूर्वी भारत की रसोई में किया जाता है. इसका अनोखा स्वाद बंगाल की सुगंधित मछली करी से लेकर पंजाब की प्रसिद्ध सरसों की साग तक हर चीज़ के लिए जरूरी होता है. तेल शाकाहारी भोजन में एक विशिष्ट स्वाद जोड़ता है. सरसों का तेल मांसाहारी व्यंजनों, विशेषकर उड़ीसा और बंगाली व्यंजनों में मांस और मछली का स्वाद बढ़ा देता है. इसका उपयोग अक्सर मैरिनेड में स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है.

सरसों के तेल के फायदे (Benefits of mustard oil)

  1. सरसों के तेल के फायदे प्राचीन चिकित्सा में विशेषकर आयुर्वेद में होता है. इसके औषधीय गुणों के कारण सरसों के तेल को बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है.
  2. ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखता है और हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. सरसों के तेल से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं.
  3. इसका इस्तेमाल सूजन में मालिश के लिए भी किया जाता है. सरसों के तेल के दीपक भी जलाए जाते हैं. जो शुभता और स्वच्छता का प्रतीक होते हैं. जैसे की दिवाली के मौके पर दीपक जलाना हो.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
कैसे पहचानें सरसों का तेल शुद्ध है या नहीं, जानें सरसों के तेल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Next Article
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;