How Much Protein You Need: प्रोटीन क्या है, क्यों जरूरी है, रोजाना कितना प्रोटीन खाना चाहिए

How Much Protein You Need: कोरोना संक्रमण के इस दौर में हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर गंभीर है. ऐसे में कई लोग प्रोटीन का इनटेक जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं जिससे फायदे कम और कई बार नुकसान ज्यादा हो सकता है.

How Much Protein You Need: प्रोटीन क्या है, क्यों जरूरी है, रोजाना कितना प्रोटीन खाना चाहिए

प्रोटीन की उपलब्धता पूरे शरीर के लिए ही जरूरी है.

How Much Protein You Need:  यह कोई सीक्रेट नहीं है कि प्रोटीन हमारी डाइट का एक बेहद अहम हिस्सा है. फैट और कार्बोहाइड्रेट के साथ प्रोटीन भी बहुत महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट है. यह तो सभी को पता है कि प्रोटीन हमारी डाइट में शामिल होना बहुत जरूरी है लेकिन इस बारे में ज्यादा जागरूकता लोगों में नहीं है कि दरअसल प्रोटीन है क्या और हमें कितनी मात्रा में इसे लेना चाहिए. कोरोना संक्रमण के इस दौर में हर कोई अपने हेल्थ को लेकर गंभीर है. ऐसे में कई लोग प्रोटीन का इनटेक जरूरत से ज्यादा कर लेते हैं जिससे फायदे कम और कई बार नुकसान ज्यादा होता है. तो आइए जानते हैं कि दरअसल प्रोटीन है क्या और इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए. 

क्या है प्रोटीन?

शरीर की हर कोशिका और सेल में प्रोटीन होता है या यूं कहें कि शरीर की कोशिकाएं प्रोटीन से बनी होती हैं. यह अमीनो एसिड से बना होता है और एक दूसरे से एक लंबी चेन के रूप में जुड़े रहते हैं. शरीर में 20 अलग अलग तरह के अमीनो एसिड पाए जाते हैं और इनकी सीक्वेनसिंग अलग अलग तरह के प्रोटीन का निर्माण करती है.  

qu0qb6r8

शरीर की हर कोशिका और सेल में प्रोटीन होता है. Photo Credit: iStock

क्यों जरूरी है प्रोटीन?

वैसै तो प्रोटीन की उपलब्धता पूरे शरीर के लिए ही जरूरी है लेकिन ये मांसपेशियों के लिए खासतौर पर अहम है. प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों के विकास और उनको मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा प्रोटीन नई सेल को बनाने में मदद करता है साथ ही पुरानी सेल्स को रिपेयर करने का भी काम प्रोटीन करता है. वायरस और बैक्टीरिया के इंफेक्शन से भी प्रोटीन काफी हद तक शरीर की सुरक्षा करता है. बच्चों, टीनेजर और प्रेगनेंट महिलाओं में प्रॉपर ग्रोथ के लिए भी प्रोटीन बेहद जरूरी है. 

कितना प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक शरीर में प्रोटीन का काम कोशिकाओं की मरम्मत और नई कोशिकाएं बनाने का होता है इसलिए जो लोग ज़्यादा शारीरिक मेहनत का काम नहीं करते हैं तो ऐसे व्यक्तियों को अपने वजन के हर एक किलो के हिसाब से रोज़ 0.75 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए. आमतौर पर मेल्स को कम से कम 55 ग्राम और फीमेल्स को 45 ग्राम प्रोटीन रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए यानी दिनभर में कुल कैलोरी का 20 से 35 प्रतिशत प्रोटीन होना चाहिए.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.