विज्ञापन
Story ProgressBack

पानी कैसे पचता हैं? जानें पीने के बाद कहां जाता है पानी और इसे पचने में कितना समय लगता है?

Water digestion time and process: पानी तो हम सभी पीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में पानी कितनी देर में और किस तरह से पचता है. पानी के बॉडी के बाहर निकलने का जरिया क्या है? आइए इस लेख में जानते हैं.  

Read Time: 4 mins
पानी कैसे पचता हैं? जानें पीने के बाद कहां जाता है पानी और इसे पचने में कितना समय लगता है?
How Long Does It Take to Digest Water | हमारे शरीर में पानी कैसे पचता है

How to Water Pass Through Your Body: ऑक्सीजन के बाद ज़िंदगी के लिए सबसे अहम चीज है पानी. जिसका सेवन आप दिन में कई बार करते हैं. लेकिन पानी पीने के बाद ये बॉडी में कितनी देर में और किस तरह से पचता है और किन तरीकों से शरीर से बाहर निकल जाता है, इस बारे में कम लोग ही जानते हैं. तो आइए आज के इस लेख में हम आपको बताते हैं कि पानी शरीर में कैसे और कितनी देर में पचता है और इसके बॉडी से निकलने का तरीका क्या है. साथ ही जाएंगे कि इस प्रोसेस को कौन सी चीजें प्रभावित कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं पीने के बाद शरीर में इतनी देर में पचता है पानी, ऐसे और इन तरीकों से निकलता है बॉडी से बाहर.

शरीर में कितनी देर में और कैसे पचता है पानी (How long does water take to digest the body)

पानी पीने के बाद कितनी देर में पचता है  

तरल पदार्थ त्वचा में जल्दी घुल जाते हैं और शरीर की आवश्यकता से ज्यादा किडनी के माध्यम से ये यूरिन के रूप में निकल जाते हैं. पानी का अवशोषण पाचन के बाद 5 मिनट के भीतर हो सकता है और खाने के बाद ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट में हो सकता है.

यह भी पढ़ें : पार्लर जैसा फेशियल घर पर कैसे करें? शहनाज हुसैन ने बताया घरेलू चीजों से फेशियल कैसे करें

पानी किस तरीके से पचता है   

जब आप पानी पीते हैं, तो यह आपके पेट में जाता है और तेजी से आपकी छोटी आंत (स्मॉल इंटेस्टाइन) के माध्यम से प्रोसेस्ड होता है. बड़ी आंत (कोलन) भी कुछ पानी को अवशोषित करती है. पानी छोटी आंत से ब्लड में अवशोषित होता है. ब्लड में अवशोषित अतिरिक्त पानी को किडनी द्वारा फिल्टर किया जाता है, जो कि यूरिन के रूप में निकलता है.  

बाकी ड्रिंक्स बॉडी में कैसे पचती हैं  

बाकी ड्रिंक्स की अपेक्षा पानी जल्दी पच जाता है क्योंकि पानी को अब्सॉर्ब करने के लिए आपके शरीर को इसे चेंज करने की जरूरत नहीं होती है. लेकिन चाय, कॉफी या फिर किसी और तरह की ड्रिंक में अगर किसी प्रकार का कार्बोहाइड्रेट सामग्री जैसे चीनी, रंग, वसा या प्रोटीन होता है. तो आपके शरीर को इन तत्वों को प्रोसेस करने की आवश्यकता होती है. इसलिए चाय, कॉफी और स्मूदी जैसी चीजों को पचने में लगभग 30 मिनट या फिर इससे भी ज्यादा का समय लग सकता है.  

यह भी पढ़ें : Relationship Tips: ये प्यार नहीं तो और क्या है? 5 संकेत बताते हैं कि दोस्ती से आगे निकल गया है रिश्ता

ये चीजें कर सकती हैं पाचन को प्रभावित  

पाचन का समय आपके शरीर के अनुसार अलग-अलग होता है लेकिन कुछ चीजें इसको धीमा या तेज कर सकती हैं. इनमें आपका मेटाबॉलिज़्म, आपकी डाइट यानी आप कैसा खाना खा रहे हैं, आपकी हेल्थ हिस्ट्री, आपके द्वारा की जाने वाली एक्सरसाइज और सर्जरी (अगर आपने कभी करवाई हो) जैसी चीजें शामिल हैं. 

इन तरीकों से बॉडी से निकलता है पानी

पानी आपके शरीर से केवल यूरिन यानी पेशाब के माध्यम से ही नहीं निकलता है. जब आपकी बॉडी में पानी अवशोषित होता है, तो इसका कुछ हिस्सा आपके कोशिकाओं में जाता है और यह आपके ब्लड का हिस्सा बनता है. जब बॉडी पानी को निकालने के लिए तैयार होती है, तब ये पसीने और मल के जरिए भी शरीर से बाहर निकलता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
पानी कैसे पचता हैं? जानें पीने के बाद कहां जाता है पानी और इसे पचने में कितना समय लगता है?
जानलेवा हो सकता है Tattoo बनवाने शौक! डॉक्टर बोले- हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का होता है खतरा
Next Article
जानलेवा हो सकता है Tattoo बनवाने शौक! डॉक्टर बोले- हेपेटाइटिस, HIV और कैंसर का होता है खतरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;